New Noida: लैंड यूज में बदलाव के लिए बोर्ड का रुख करेगा DNGIR, शासन तय करेगी जमीन अधिग्रहण की प्रक्रिया

Raginee Rai
Raginee Rai
Reporter The Printlines (Part of Bharat Express News Network)
Must Read
Raginee Rai
Raginee Rai
Reporter The Printlines (Part of Bharat Express News Network)

New Noida: नया नोएडा (New Noida) बसाने की तैयारी तेज कर दी गई है. दादरी नोएडा गाजियाबाद विशेष निवेश क्षेत्र (DNGIR) के रूप में विकसित होने वाला ‘न्‍यू नोएडा’ का मास्टर प्लान 2041 नोएडा प्राधिकरण की 210 वीं बोर्ड बैठक में अनुमोदित हो गया है. बैठक में मास्टर प्लान 2041 को लेकर आई सभी 19 आपत्तियों का निस्‍तारण कर दिया गया है. अब वहां तय किया जाएगा कि जमीन का अधिग्रहण कैसे करें, इसके लिए बॉयलाज में बदलाव किया जाएगा. क्योंकि वर्तमान में जहां न्यू नोएडा के लिए जमीन पर स्कूल या अस्पताल बने हुए हैं, वहां औद्योगिक पास में है. इसलिए भू प्रयोग में परिवर्तन के साथ ही अधिग्रहण की प्रक्रिया पूरी की जाएगी. यही कारण है कि फाइल को दोबारा से बोर्ड में रखकर मास्टर प्लान-2041 को पास किया जाएगा.

क्‍या होगी अधिग्रहण की प्रक्रिया

दादरी नोएडा गाजियाबाद इन्वेस्टमेंट रीजन (DNGIR) में 80 गांव शामिल हैं. यहीं पर नई सिटी बसाने के लिए जमीन खरीदी जानी है. इसलिए अब इस मास्टर प्लान को इसी महीने होने वाली बोर्ड मीटिंग में मंजूरी के लिए रखा जाएगा, जिसके बाद जो भी चर्चा में आखिरी मसौदा तैयार होगा उसे शासन को भेज दिया जाएगा. वहीं, दूसरी तरफ न्‍यू नोएडा के लिए जमीन अधिग्रहण की प्रक्रिया क्या होगी, यह अभी तय नहीं हो पाया है. उम्‍मीद है‍ कि नोएडा में पहले जिस अधिग्रहण की प्रक्रिया को अपनाया गया था, उसी के आधार पर इसे भी आगे बढ़ाया जाएगा. यहां पर प्राधिकरण सीधे किसानों से सहमति के अलावा अजेंसी क्लाज के तहत धारा-4 और धारा-6 के अंतर्गत भी जमीन लेता रहा है. तीसरी नीति लैंड पूल नीति है.

CEO ने किया निरीक्षण

नोएडा प्राधिकरण के CEO डॉ. लोकेश एम ने सेक्टर-137 में लेकर बोला कि मलारपुर एरिया का निरीक्षण किया था. निरीक्षण के दौरान सड़क और फुटपाथ की सफाई व्यवस्था पूरी तरह खराब मिली. इस पर सीईओ मैकेनिकल स्वीपिंग एजेंसी को ब्लैकलिस्ट करने के निर्देश दिए थे. साथ ही जन स्वास्थ्य विभाग की निगरानी भी सही नहीं मिली. इस पर उन्‍होंने जोन के प्रभारी इंजीनियर को नोटिस जारी करने के लिए कहा. सीईओ ने देखा कि जिस जगह एनएसइजेड की तरफ़ भंगेल एलिवेटेड रोड उतरेगा, वहां पुल की चौड़ाई कम है. वहां पर उन्‍होंने जरूरी काम कराने के निर्देश दिए.

 21 हजार हेक्टेयर में बसाया जाएगा न्‍यू नोएडा

दादरी नोएडा गाजियाबाद इनवेस्टमेंट रीजन (डीएनजीआईआर) गौतमबुद्धनगर के 20 और बुलंदशहर के 60 गांवों की जमीन अधिग्रहीत कर बसाया जाना है. करीब 21 हजार हेक्टेयर (203 वर्ग किमी) में डीएनजीआईआर  बसाया जाएगा. न्यू नोएडा में 21 हजार हेक्टेयर का ब्रेक अप किया जा चुका है. मास्टर प्लान 2041 में 40% भू उपयोग औद्योगिक, 13% आवासीय और ग्रीन एरिया व रिक्रेशनल एक्टिविटी के लिए 18%  प्रावधान किया गया है.

ये भी पढ़ें :- Lucknow Zoo: चिड़ियाघर के कर्मचारियों पर हिप्पों ने किया हमला, एक की मौत

Latest News

हम उनसे मिलने के लिए एक्साइटेड…, अमेरिका में बुजुर्गों से लेकर बच्चों तक को पीएम मोदी का बेसब्री से इंतजार

PM Modi America Visit: पीएम नरेंद्र मोदी 21 से 23 सितंबर तक अमेरिका के दौरे पर रहेंगे. यहां पर...

More Articles Like This