Merry Christmas: हैप्पी क्रिसमस की जगह क्यों बोलते हैं मैरी क्रिसमस? जानिए इतिहास

Raginee Rai
Raginee Rai
Reporter The Printlines (Part of Bharat Express News Network)
Must Read
Raginee Rai
Raginee Rai
Reporter The Printlines (Part of Bharat Express News Network)

Merry Christmas:  ईसाई समुदाय का सबसे बड़ा त्‍योहार क्रिसमस डे जल्‍द ही आने वाला है. 25 दिसंबर के दिन यह त्योहार मनाया जाता है. प्रभु येशु के जन्मदिन के मौके पर ये खास त्यौहार मनाया जाता है. इस दिन के करीब आते ही कानों को एक आवाज़ सुनाई देने लगती है….मैरी क्रिसमस (Merry Christmas). यही लिखे हुए मैसेज भी आपको क्रिसमस की बधाई देने के लिए आते है.

आप भी इनका जवाब मैरी क्रिसमस लिखकर ही देते हैं. लेकिन क्‍या आपने कभी सोचा है कि हैप्पी होली, हैप्पी दिवाली और हैप्पी ईस्टर जैसे त्योहारों  की तरह क्रिसमस के आगे हैप्पी क्रिसमस न लिखकर मैरी क्रिसमस क्यों लिखा जाता है? अगर आपको इसके बारे में जानकारी नहीं है तो कोई नहीं, आज हम आपको बताते हैं कि क्रिसमस पर हैप्पी क्रिसमस के बजाय मैरी क्रिसमस क्यों लिखा जाता है.

मैरी और हैप्पी में अंतर

 बता दें कि मैरी क्रिसमस की जगह हैप्पी क्रिसमस लिखना भी गलत नहीं है. जानकारी के अनुसार 18वीं और 19वीं शताब्दी में लोग क्रिसमस विश करने के लिए एक-दूसरे को हैप्पी क्रिसमस ही कहते थे. इंग्लैंड में बहुत से लोग विश करने के लिए आज भी मैरी क्रिसमस की बजाए हैप्पी क्रिसमस का यूज करते हैं. इंग्लैंड के किंग जॉर्ज वी भी इसी शब्द का इस्तेमाल करते थे.

 मैरी का क्या अर्थ है ?

मैरी का मतलब है आनंदित, खुशी. यह शब्द जर्मनिक और ओल्ड इंग्लिश से मिलाकर बना हुआ है. साधारण शब्दों में समझे तो मैरी और हैप्पी दोनों का अर्थ एक ही है. लेकिन, क्रिसमस के बधाई देने के लिए लोग हैप्पी की बजाय मैरी शब्द यूज करते हैं.

मैरी शब्द के पीछे है चार्ल्स डिकेंस का हाथ

कहा जाता है कि मैरी शब्द के पीछे मशहूर साहित्यकार चार्ल्स डिकेंस का हाथ है. उन्होंने लगभग 175 साल अपनी बुक ‘अ क्रिसमस कैरोल’ के जरिए इस शब्द को प्रचलित किया था. इस किताब में उन्‍होंने मैरी का इस्‍तेमाल बहुत ज्‍यादा किया था. जिसके बाद मैरी शब्‍द प्रचलन में आया. हांलाकि, क्रिसमस विश करते हुए अगर आप किसी को मैरी क्रिसमस की जगह पर हैप्पी क्रिसमस बोलते हैं तो ये गलत नहीं है.

ये भी पढ़ें :- Christmas 2023: आखिर क्यों क्रिसमस के दिन लटकाए जाते हैं मोजे? जानिए इसके पीछे की दिलचस्प कहानी

 

Latest News

अमेरिकी राष्ट्रपति के अय्याश बेटे हंटर को जल्द मिलेगी सजा, पिता बाइडेन ने कहा- ‘बेटे को बचाने के लिए…’

Joe Biden Son Case: अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडेन के बेटे हंटर बाइडेन की मुश्किलें कम होने का नाम नहीं...

More Articles Like This