Yoga Tips: सर्दियों के मौसम में करें ये योगासन, आसपास भी नहीं भटकेंगी बीमारियां

Raginee Rai
Raginee Rai
Reporter The Printlines (Part of Bharat Express News Network)
Must Read
Raginee Rai
Raginee Rai
Reporter The Printlines (Part of Bharat Express News Network)

Yoga Tips: सर्दियों का मौसम चल रहा है. ये समय तमाम बीमारियों का घर होता है. ऐसे में जिन लोगों की इम्‍युनिटी कमजोर होती है, वे सर्दी-जुकाम और कई प्रकार की संक्रामक बीमारियों के शिकार होते रहते हैं. इसका मतलब है कि अगर आप इन बीमारियों से बचाव करना चाहते हैं तो सबसे जरूरी है कि इम्‍यूनिटी को बूस्‍ट करने के लिए आवश्यक प्रयास किए जाएं. इम्युनिटी को स्‍ट्रांग बनाने के लिए स्वस्थ और पौष्टिक आहार के साथ लाइफस्टाइल को ठीक रखना बहुत जरूरी होता है. आप अपने दिनचर्या में योगासनों को शामिल करके लाभ प्राप्त कर सकते हैं.

योग विशेषज्ञ के अनुसार, कुछ प्रकार के योगाभ्यास न सिर्फ इम्युनिटी बढ़ाते हैं बल्कि कई तरह की गंभीर बीमारियों के खतरे से भी आपको सुरक्षित रख सकते हैं. ऐसे में आइए उन योगासनों के बारे में जानते हैं जिनका अभ्यास रोग प्रतिरोधक क्षमता को मजबूत बनाने और सर्दियों में सेहत को ठीक रखने में मददगार है.

शीर्षासन योग

यह योगासन संपूर्ण स्वास्थ्य के लिए काफी लाभकारी योगासनों में से एक है. ये पैरों से लेकर सिर तक में रक्त के संचार को ठीक रखने में मददगार है. शीर्षासन एक आदर्श आसन है जो आपके शरीर को सर्दियों के मौसम गर्म और मजबूत रख सकता है. यह आसान पूरे शरीर को मजबूत बनाता है और मस्तिष्क को शांत करता है. इम्युनिटी और शारीरिक क्षमता दोनों में सुधार करने के लिए शीर्षासन का नियमित अभ्यास लाभकारी सिद्ध हो सकता है.

नौकासन योग

इसे बोट पोज के नाम से भी जाना जाता है. यह योगासन पेट और कूल्हे के लचीलेपन को बढ़ाने और मांसपेशियों को मजबूत करने में मददगार है. इसका नियमित अभ्यास तुरंत शरीर को गर्मी प्रदान कर सकता है. इससे पाचन स्वास्थ्य को बढ़ावा मिलता है. मेटाबॉलिज्म को ठीक रखने में ये कारगर योगाभ्यास है. बोट पोज के नियमित अभ्‍यास से वजन कंट्रोल में रहता है. नौकासन योग को दैनिक जीवन में जरूर शामिल किया जाना चाहिए.

प्राणायाम के अभ्यास

विंटर सीजन में शारीरिक और मानसिक दोनों प्रकार की सेहत को ठीक रखने के लिए प्राणायाम का नियमित अभ्यास जरूर करें. इसके अभ्‍यास से शरीर की रोग प्रतिरोधक क्षमता में सुधार होता है और आप अधिक ऊर्जावान महसूस करते हैं. कपालभाति, अनुलोम-विलोम और सांस लेने पर ध्यान देने वाले प्राणायाम के कई अभ्यास आपके संपूर्ण स्वास्थ्य के लिए लाभदायक है. घर पर रहकर इस योगासन को आसानी से किया जा सकता है, सभी उम्र के लोगों के लिए प्राणायाम आवश्यक अभ्यासों में से एक माना जाता है.

ये भी पढ़ें :- Yoga Tips: आंखों की रोशनी हो गई है कमजोर, तो इन योगासनों का करें अभ्‍यास

 

 

Latest News

Petrol Diesel Prices: पेट्रोल-डीजल के दाम जारी, जानें आपके शहर में क्या है रेट?

Petrol Diesel Prices: सरकारी तेल कम्पनियां प्रतिदिन सुबह 6 बजे पेट्रोल डीजल (Petrol-Diesel) के दाम जारी कर देती है. प्रतिदिन की...

More Articles Like This