Weather Update: दिल्ली-NCR समेत उत्तर भारत में ठंड ने दिखाया ‘रौद्र’ रूप, जानिए मौसम का हाल

Shubham Tiwari
Shubham Tiwari
Sub Editor The Printlines (Part of Bharat Express News Network)
Must Read
Shubham Tiwari
Shubham Tiwari
Sub Editor The Printlines (Part of Bharat Express News Network)

Weather Update Today: दिल्ली-एनसीआर समेत पूरे उत्तर भारत में ठंड ने अपना रौद्र रूप दिखाना शुरू कर दिया है. पहाड़ों पर बर्फबारी हो रही बर्फबारी से तापमान में गिरावट देखने को मिल रहा है. जिसके चलते मैदानी हिस्सों में भी कंपकंपाने वाली सर्दी पड़ रही है. वहीं, अगर बात करें दक्षिण भारत की तो यहां पिछले कई दिनों से लगातार हो रही बारिश ने मुश्किलें बढ़ा दी है. आइए जानते हैं आज के मौसम का हाल…

जानिए मौसम का हाल

दिल्ली-एनसीआर समेत पूरे उत्तर भारत में बर्फीली हवाओं की वजह से ठंड बढ़ गई है. यहां कंपकपाने वाली सर्दी के बीच तापमान में गिरावट का दौर जारी है. सुबह और रात के वक्त लोगों को भीषण सर्दी का सामना करना पड़ रहा है. पहाड़ी प्रदेश जम्मू-कश्मीर, उत्तराखंड और हिमाचल प्रदेश में में बर्फबारी का सितम जारी है. जिसके चलते उत्तर प्रदेश, बिहार, झारखंड, हरियाणा, पंजाब, राजस्थान, मध्य प्रदेश, उत्तराखंड के लोगों को कंपकंपी वाली सर्दी का सामना करना पड़ रहा है. मौसम विभाग की मानें तो इन राज्यों में आने वाले दिनों में पारा गिरने से ठंड और बढ़ेगी.

राजधानी दिल्ली के मौसम का हाल

अगर बात करें राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली के मौसम की तो यहां भी सर्दी का सितम जारी है. आज बुधवार की सुबह दिल्ली, नोएडा समेत पूरे एनसीआर में न्यूनतम तापमान 7.8 डिग्री सेल्सियस के आस-पास दर्ज किया गया. यहां वायु गुणवत्ता सूचकांक 330 पर बना है. जो ‘बहुत खराब’ श्रेणी में आता है.

यूपी के मौसम का हाल

अगर बात करें उत्तर प्रदेश के मौसम का तो यहां भी सर्दी का सिलसिलसा जारी है. कंपकंपाने वाली ठंड लोगों को घर में रहने को मजबूर कर दिया है. मौसम विभाग ने यूपी के कुछ जिलों में अगले 2 दिन घने कोहरे की चेतावनी दी है. मौसम विभाग के मुताबिक, आने वाले दिनों में पारा और गिरने से गलन बढ़ सकती है. अगर बात करें तापामान की तो मंगलवा़र को राजधानी लखनऊ में न्यूनतम तापमान 8 डिग्री सेल्सियस, बरेली में 5.7 डिग्री, अयोध्या में 6.5 डिग्री, मुजफ्फरनगर में 7.6 डिग्री, मेरठ में 7.9 डिग्री, अलीगढ़ में 9.6 डिग्री, कानपुर में 9.8 डिग्री  और प्रयागराज में 9.9 डिग्री न्यूनतम तापमान दर्ज किया गया है.

ये भी पढ़ें- Gold Silver Price Today: सोने-चांदी के भाव स्थिर, जानिए 10 ग्राम गोल्ड की कीमत

बारिश का अलर्ट

मौसम विभाग ने अगले 2-3 दिनों के दौरान तमिलनाडु और केरल में भारी से बहुत भारी बारिश की चेतावनी दी है. आगामी दो दिनों तक तमिलनाडु के टूथुकुडी, रामनाथपुरम, पुदुक्कोट्टई और शिवगंगा जिलों में एक या दो स्थानों पर भारी से बहुत भारी बारिश होने की संभावना है. इसके अलावा राजस्थान के जोधपुर, बीकानेर संभाग एवं शेखावाटी क्षेत्र में कहीं-कहीं हल्की बारिश या बूंदाबांदी होने की संभावना है.

Latest News

अमेरिकी राष्ट्रपति के अय्याश बेटे हंटर को जल्द मिलेगी सजा, पिता बाइडेन ने कहा- ‘बेटे को बचाने के लिए…’

Joe Biden Son Case: अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडेन के बेटे हंटर बाइडेन की मुश्किलें कम होने का नाम नहीं...

More Articles Like This