New Year 2024: नए साल पर भूलकर भी तोहफे में न दें ये चीजें, रिश्तों में पड़ सकती है दरार

Raginee Rai
Raginee Rai
Reporter The Printlines (Part of Bharat Express News Network)
Must Read
Raginee Rai
Raginee Rai
Reporter The Printlines (Part of Bharat Express News Network)

New Year 2024 Gift Ideas: साल 2023 में अब कुछ ही दिन बचे हैं. जल्‍द ही हम नए साल 2024 का स्‍वागत करेगें. नए साल के आते ही बधाइयों का सिलसिला शुरू हो जाता है. न्‍यू ईयर में अक्‍सर लोग अपने दोस्‍तों और रिश्‍तेदारों को गिफ्ट देते हैं. किसी के प्रति सम्‍मान या प्‍यार जताने के लिए सबसे अच्छा तरीका उसे गिफ्ट देना माना जाता है.

ऐसे में अगर आप भी नए साल पर अपने किसी प्रियजन को उपहार भेंट करना चाहते हैं तो ज्योतिष के कुछ नियमों को जानना बहुत जरूरी है. दरअसल, ज्योतिष के मुताबिक, कुछ चीजों को कभी भी उपहार के तौर पर नहीं देना चाहिए. ऐसा करने से धीरे-धीरे रिश्ते की मिठास कम होने लगती है. तो आइए जानते हैं ऐसी कौन सी चीजें हैं, जिन्हें नए साल पर किसी को उपहार में नहीं देना चाहिए…

जूते-चप्पल

गिफ्त के रूप में कभी भी किसी को जूते या चप्पल नहीं देना चाहिए. ये दरिद्रता का प्रतीक माने जाते हैं. जूते चप्‍पल को गिफ्ट में देने से दरिद्रता कभी पीछा नहीं छोड़ती है.

घड़ी और रुमाल

नए साल के अवसर पर घड़ी या रुमाल गिफ्ट में देने की गलती बिल्कुल भी न करें. माना जाता है कि रुमाल देने से नकारात्मकता बढ़ती है और रिश्तो में कड़वाहट पैदा होती है. वहीं किसी को घड़ी गिफ्ट करने से अच्छा समय भी खराब होने लगता है.

नुकीली चीज

किसी को उपहार देते समय ध्यान रखें कि उसमें कोई भी नुकीली चीज ना हो. ज्योतिष के मुताबिक, नुकीली चीज गिफ्ट में देने से रिश्तों में धोखा मिलता है. अगर आपको भी ऐसी चीजें गिफ्ट में मिलें तो इन्हें किसी को दान दे दें. भूलकर भी अपने पास न रखें.

पर्स या बैग

पर्स या बैग किसी को भी उपहार के रूप में नहीं देना चाहिए. ऐसा करने से आर्थिक स्थिति खराब हो सकती है.

देवी-देवताओं की मूर्तियां

उपहार के रूप में भगवान की मूर्तियां देने से बचना चाहिए. अगर आप ऐसा करते हैं तो भगवान आपसे रुष्‍ठ हो सकते हैं.

मनी प्लांट

कभी भी किसी को उपहार में मनी प्लांट नहीं देना चाहिए और न ही किसी से लेना चाहिए. आप अगर ऐसा करते हैं तो आपको आर्थिक तंगी से जूझना पड़ सकता है.

ये भी पढ़ें :- New Year 2024: नए साल पर घर ले आएं ये 4 चीजें, सालभर बनी रहेगी मां लक्ष्मी की कृपा

 

Latest News

जम्मू-कश्मीर में विधानसभा चुनाव कराने के लिए सेंगे हसनान सेरिंग ने की भारत की सराहना, जानें क्या कहा…

PoJK: जम्मू-कश्मीर में विधानसभा चुनाव कराने के लिए गिलगित-बाल्टिस्तान के प्रमुख राजनीतिक कार्यकर्ता सेंगे हसनान सेरिंग ने भारत की...

More Articles Like This