Foot Care Tips: सर्दियों में खो रही है पैरों की नमी तो इस तरह करें केयर

Raginee Rai
Raginee Rai
Reporter The Printlines (Part of Bharat Express News Network)
Must Read
Raginee Rai
Raginee Rai
Reporter The Printlines (Part of Bharat Express News Network)

Foot Care Tips: दिसंबर का महीना चल रहा है. ऐसे में सर्दी ने हर किसी की हालत खराब कर दी है. ठंड से बचने के लिए हर कोई जैकेट, स्वेटर शॉल आदि पहन रहा है, लेकिन फिर भी सर्दी ने लोगों को परेशान किया हुआ है. इस मौसम में अपने स्किन का ख्‍याल रखना बहुत जरूरी होता है, क्योंकि ठंड का सीधा असर स्किन पर पड़ता है. सर्दियों में स्किन को प्रोटेक्‍ट करने के लिए तमाम प्रोडक्‍ट यूज करते हैं.

लोग चेहरे और हाथ का ध्यान तो रख लेते हैं, लेकिन जब बात आती है पैर की तो हर कोई पैरों का ध्यान नहीं रख पाता है. जिसके कारण पैर ड्राई होने लगते हैं. यदि आपके साथ भी यही परेशानी है तो आप घर पर ही इस परेशानी से निजात पा सकते हैं. आज हम आपको कुछ ऐसी ही चीजों के बारे में बताने जा रहे हैं, जिसके इस्तेमाल से आपके पैर बिल्‍कुल सॉफ्ट हो जाएगा.

पेट्रोलियम जेली

सर्दियों में अगर आपके पैर काफी ज्यादा रूखे हो रहे हैं तो इसके लिए पेट्रोलियम जेली एक बेहतर ऑप्‍शन है. इसके इस्‍तेमाल से अपने पैरों को मुलायम बना सकते हैं. पेट्रोलियम जेली मार्केट में आसानी से मिल जाएगी.

शहद

त्वचा के रूखेपन को दूर करने के लिए शहद का इस्‍तेमाल कर सकते हैं. शहद को 10 से 15 मिनट तक अपने पैरों पर लगाएं और फिर पैरों को गुनगुने पानी से साफ कर लें. इससे आपको जरूर फायदा होगा.

एलोवेरा

एलोवेरा को सेहत का खजाना कहना गलत नहीं होगा. मुलायम पैरों के लिए आप इसका इस्‍तेमाल कर सकते हैं. इसे सीधे आप अपने पैरों पर लगा सकते हैं. अगर आपके घर एलोवेरा है तो आप उसका इस्तेमाल अपने पैरों की नमी बरकरार रखने के लिए करें.

नारियल का तेल

यदि आप किसी ऐसी चीज की तलाश में हैं, जिसको इस्तेमाल करने के लिए ज्यादा पैसे खर्च ना करने पड़ें तो नारियल का तेल एक बेहतर विकल्प है. इसका यूज आप अपने पैरों की नमी बरकरार रखने के लिए कर सकते हैं.

ये भी पढ़ें :- National Sports Awards: मोहम्मद शमी समेत 26 को मिलेगा अर्जुन अवॉर्ड, खेल रत्न से नवाजे जाएंगे ये दो स्टार

 

Latest News

जिस जीव पर प्रभु की कृपा उतरती है, उसे शीघ्र मिलती है पाप की सजा: दिव्य मोरारी बापू 

Puskar/Rajasthan: परम पूज्य संत श्री दिव्य मोरारी बापू ने कहा, जिस जीव पर प्रभु की कृपा उतरती है, उसे...

More Articles Like This