US: अमेरिकी राज्य सचिव ने भारत और अमेरिका के रिश्ते के बारे में कही यह अहम बात!

Shivam
Shivam
Reporter The Printlines (Part of Bharat Express News Network)
Must Read
Shivam
Shivam
Reporter The Printlines (Part of Bharat Express News Network)

US: अमेरिकी राज्य सचिव अंटोनी ब्लिंकेन ने भारत से अपने रिश्ते पर बोलते हुए कहा कि आज के समय में भारत और अमेरिका के बीच सांझेदारी और भी गहरी हो गयी है. इसके आगे उन्होंने कहा कि अमेरिका ने QUAD के माध्यम से भारत जापान और ऑस्ट्रेलिया के साथ अपनी सांझेदारी और बढ़ाया है. अमेरिकी विदेश विभाग द्वारा दी गयी विज्ञप्ति में अंटोनी ब्लिंकेन’ने कहा कि इंडो पैसिफिक में अमेरिका की सांझेदारी कभी इतनी मज़बूत नहीं हुई जितनी अब है.

अमेरिका की अन्य देशो के साथ विभिन्न्न सांझेदारी के बारे बताया
अपनी विभिन्न सांझेदारी के बारे में बताते हुए उन्होंने बताया कि ” परमाणु ऊर्जा से चलने वाली पनडुब्बियाँ के उत्पादन के लिए यूनाइटेड किंगडम और ऑस्ट्रेलिया के साथ काम कर रहे है. हमने वियतनाम और इंडोनेशिया के साथ नयी व्यापक रणनीतिक साझेदारी, फिलीपीन्स के साथ एक नया रक्षा सहयोग समझौता,फिलीपींस और जापान के साथ नयी त्रिपक्षीय पहल, सोलोमन द्वीप और टोंगा में नए दूतावास शुरू किये. ”

चीन को लेकर कही यह बात
“बीजिंग द्वारा प्रस्तुत चुनौतियों पर संयुक्त राज्य अमेरिका जी7 के साथ, यूरोपीय संघ के साथ, अन्य सहयोगियों और भागीदारों के साथ पहले से कहीं अधिक निकटता से जुड़ा हुआ है. और हम उन्हें संबोधित करने के लिए मिलकर काम कर रहे हैं,” उन्होंने कहा कि अमेरिका नाटो और उसके हिंद-प्रशांत सहयोगियों के बीच सहयोग और समन्वय को गहरा कर रहा है. उन्होंने कहा, “इन प्रयासों ने हमें चीन के जबरन व्यापार और आर्थिक प्रथाओं, ताइवान जलडमरूमध्य और पूर्व और दक्षिण चीन सागर में शांति और स्थिरता और मानवाधिकार जैसे चिंता के क्षेत्रों से निपटने में अधिक प्रभावी ढंग से संलग्न होने की अनुमति दी है.”

ब्लिंकन ने कहा कि जुलाई में अपनी बीजिंग यात्रा से शुरू करके उच्च-स्तरीय कूटनीति को बहाल करने के वाशिंगटन के प्रयासों ने “हमें प्रतिस्पर्धा के संघर्ष में बदलने के जोखिम को कम करने के लिए व्यावहारिक कदम उठाने की अनुमति दी है, साथ ही उन मुद्दों पर प्रगति करने की अनुमति दी है जो महत्वपूर्ण हैं.” हमारे साथी नागरिकों का जीवन. उन्होंने कहा, “यह तब पूरी तरह से प्रदर्शित हुआ जब राष्ट्रपति बाइड ने पिछले महीने राष्ट्रपति शी (जिनपिंग) से मुलाकात की और उन मुद्दों पर ठोस प्रगति की, जो अमेरिकियों के साथ-साथ दुनिया भर के लोगों के लिए भी मायने रखते हैं.” अमेरिका और चीनी नेताओं ने पिछले महीने वार्षिक एशिया-प्रशांत आर्थिक सहयोग बैठक के दौरान कैलिफोर्निया के वुडसाइड में एक शिखर सम्मेलन के लिए मुलाकात की थी, जो लगभग एक साल में उनकी पहली बैठक थी.

ये भी पढ़े: Parliament: सरकार का बड़ा फैसला, अब CISF संभालेगी संसद भवन परिसर की कमान

Latest News

Petrol Diesel Prices: पेट्रोल-डीजल के दाम जारी, जानें आपके शहर में क्या है रेट?

Petrol Diesel Prices: सरकारी तेल कम्पनियां प्रतिदिन सुबह 6 बजे पेट्रोल डीजल (Petrol-Diesel) के दाम जारी कर देती है. प्रतिदिन की...

More Articles Like This