Tech News: फोन पर आ रहे विज्ञापनों से हो गए हैं परेशान, तो जान लें बंद करने का तरीका

Shivam
Shivam
Reporter The Printlines (Part of Bharat Express News Network)
Must Read
Shivam
Shivam
Reporter The Printlines (Part of Bharat Express News Network)

Tech News: एंड्रॉयड फोन्स में ads आने से यूजर को काफी परेशानी होती है. कई बार यूजर न चाहते हुए भी किसी गैरजरूरी साइट पर रिडायरेक्ट हो जाता है. सिर्फ इतना ही नहीं ads लोगों के रेगुलर कार्य में भी बाधा डालने का काम करते है. ऐसे में इन्हें ब्लॉक करना बहुत जरूरी हो जाता है. आप भी अगर अपने फोन में आ रहे ads से परेशान है, तो ये खबर आपके काम की है. आज के इस लेख में हम आपको बताने जा रहे हैं कि कैसे आप इन ads को ब्लॉक कर सकते हैं. इसके लिए आपको किसी थर्ड पार्टी ऐप्स की आवश्‍यक्‍ता भी नहीं पड़ेगी. चलिए जानते हैं…

पॉप-अप्स को करें ब्लॉक
यूजर को सबसे ज्‍यादा परेशान पॉप-अप्स ads करते हैं. हालांकि, इन्हें एंड्रॉयड फोन में ब्लॉक किया जा सकता है. इसके लिए आपको गूगल क्रोम ओपन करना होगा. इसके बाद टॉप राइट कॉर्नर से सेटिंग्स में जाना होगा. फिर Privacy And Security> Site settings > Pop-ups and redirects में जाना होगा और टॉगल को बंद करना होगा.

साइट सेटिंग्स को करें बंद
कई बार लोग गलती से कई साइट्स को नोटिफिकेशन भेजने का परमिशन दे देते हैं. इसे ऑफ करने के लिए आपको अपने फोन में गूगल क्रोम ऐप आइकन को टॉप कर रखना होगा. फिर टॉप राइट कॉर्नर से i बटन पर टैप करना होगा. इसके बाद ‘Notifications’ पर जाना होगा और नीचे की तरफ स्क्रोल कर All Sites notifications ऑप्शन पर आना होगा. यहां आपको सारी साइट्स दिख जाएंगी, जो आपको नोटिफिकेशन्स भेजती हैं. यहां से आप सारी साइट्स के लिए टॉगल को बंद कर सकेंगे.

ऐप्स के नोटिफिकेशन्स को करें बंद
ज्‍यादातर ऐप्स आपसे नोटिफिकेशन्स भेजने का परमिशन ले लेते हैं. आप इन परमिशन को ऑफ कर सकते हैं. इन्‍हे ऑफ करने के लिए आपको उन ऐप्स को देखना है, जिसके नोटिफिकेशन को आप नहीं चाहते है. इसके बाद आपको इस पर लॉन्ग प्रेस करके रखना है और फिर i बटन पर क्लिक करना है. इसके बाद आपको Notifications का ऑप्शन दिखाई देगा. इसे आपको बंद कर देना है.

लॉक स्क्रीन सर्विसेज को करें ऑफ
कई एंड्रॉयड फोन्स लॉक स्क्रीन वॉलपेपर सर्विसेज के साथ प्री-लोडेड आते हैं. इनमें भी ads दिखते हैं. आप अगर इन्हें भी बंद कर सकते हैं. इसके लिए आपको Settings > Lock screen > Wallpaper services में जाना होगा और ‘none’ को सेलेक्ट करना होगा. इन तरीकों से आप आसानी से ads से छुटकारा पा सकते हैं. अगर इसके बाद भी आपको ads दिखें तो सीधे उस ऐप को ही डिलीट कर दें.

Latest News

बोतल में लगाना चाहते हैं मनी प्लांट? जान लें ये सीक्रेट तरीका, तेजी से ग्रो करेगा पौधा

Money Plants Grow in a Bottle of Water: प्राकृतिक से प्रेम करने वाले लोग अक्‍सर अपने घरों को सजाने के...

More Articles Like This