Winter Diet: ये फूड सर्दियों में शरीर को रखेंगे गर्म, आज ही बनाएं इन्हें अपनी डाइट का हिस्सा

Shivam
Shivam
Reporter The Printlines (Part of Bharat Express News Network)
Must Read
Shivam
Shivam
Reporter The Printlines (Part of Bharat Express News Network)

Winter Diet: सर्दियों का मौमस चल रहा है. इस मौसम में बॉडी का खास ख्याल रखना बेहद जरूरी हो जाता है. इस मौसम में हीटर और गर्म कपड़े तो आपको बाहर से गर्म रख सकते हैं. लेकिन बॉडी को अंदर से गर्म रखने के लिए खान-पान का भी बेहद महत्‍व है. कड़ाके की ठंडी में न सिर्फ सर्दी, खांसी और जुखाम जैसी समस्‍याएं पैदा होती हैं, बल्‍कि इम्‍यूनिटी कमजोर हो जाने की वजह से कई और बीमारियां भी लग जाती हैं. आज के इस लेख में हम आपको कुछ ऐसे फूड्स के बारे में जानकारी देंगे. जिनका सेवन करके बॉडी को लंबे समय तक गर्म रखा जा सकता है. आइए जानते हैं सर्दियों में शरीर को गर्म रखने वाले फूड्स कौन से हैं?

सर्दियों में खाएं ड्राईफ्रूट्स और नट्स
सर्दी के मौसम में बॉडी को गर्म रखने के लिए ड्राईफ्रूट्स और नट्स का सेवन जरूर करें. मुख्य रूप से काजू, बादाम और अखरोट जैसे ड्राईफ्रूट्स हेल्दी फैट का अच्छा स्त्रोत होते हैं, जो आपके बॉडी को गर्म रख सकते हैं. इसके अलावा खजूर आयरन के उत्कृष्ट स्रोत हैं और इसके सेवन से शरीर को गर्म रखा जा सकता है.

शरीर को गर्म रखे मसाले
भारतीय खानों में मसालों का इस्तेमाल भरपूर मात्रा में होता है. बॉडी को गर्म रखने के लिए जीरा, अदरक, काली मिर्च, तिल और दालचीनी इत्यादि को शामिल जरूर करें. इसके अलावा अदरक का उपयोग हमारी चाय, सूप या किसी करी में मसाला डालने के दौरान इस्तेमाल किया जा सकता है. जीरा आपके शरीर को लंबे समय तक गर्म रखने में मदद कर सकता है. वहीं, दालचीनी पाउडर को सलाद और हॉट चॉकलेट या लैटेस में मिलाया जा सकता है. ठंडी हवाओं से अपने शरीर को बचाने के लिए आप इन मसालों का प्रयोग कर सकते हैं.

अंडे खाएं
अंडे में प्रोटीन व अन्य पोषक तत्व भरपूर मात्रा में पाए जाते हैं. सर्दी के मौसम में बॉडी को गर्म रखने के लिए आप ब्रेकफास्ट में अंडे को शामिल कर सकते हैं.

शहद से शरीर को रखे गर्म
सर्दी के मौसम में बॉडी को गर्म रखने के लिए शहद का इस्‍तेमाल किया जा सकता है. यह खांसी, जुकाम जैसी परेशानियों को दूर करने में प्रभावी माना जा सकता है. शहद का इस्‍तेमाल चाय, अदरक इत्यादि के साथ किया जा सकता है.

ये भी पढ़े: Healthy Brain: ये सुपरफूड्स ब्रेन स्ट्रोक के खतरे को करेंगे कम, याददाश्त भी होगी तेज

Latest News

China Artificial Sun: अमेरिका को पछाड़ नकली सूर्य बनाने के करीब पहुंचा चीन, कर रहा जबरदस्त़ निवेश

China Artificial Sun: नकली सूर्य एक तरह का न्‍यूक्लियर फ्यूजन है, जिसको भविष्‍य की ऊर्जा के तौर पर देखा जाता...

More Articles Like This