Room Heater: सर्दी के मौसम में सावधानी से करें रूम हीटर का इस्तेमाल, वरना हो सकती है अनहोनी

Divya Rai
Divya Rai
Content Writer The Printlines (Part of Bharat Express News Network)
Must Read
Divya Rai
Divya Rai
Content Writer The Printlines (Part of Bharat Express News Network)

Room Heater Side Effects: राजधानी दिल्ली समेत उत्तर भारत के इलाकों में कड़ाके की पड़ने लगी है. ऐसे में लोगों ने ठंड से बचने के लिए रूम हीटर तैयार कर लिए हैं. कमरे में रूम हीटर चलाकर (Room Heater) बेहद आरामदायक लगता है, लेकिन अगर इन्हें लेकर कुछ सावधानियां नहीं बरती गई तो, ये जानलेवा (Room Heater Side Effects) साबित हो सकते हैं. पिछले कई वर्षों में रूम हीटर के कारण मौत के मामले सामने आ चुके हैं. ऐसे में इसे इस्तेमाल करते समय सावधानी बरतने की सलाह दी जाती है.

हीटर के पास न रखें ये चीजें

रूम हीटर का इस्तेमाल करते वक्त इस बात का विशेष ध्यान दे कि उसे हमेशा सीधा ही खड़ा करके रखें. उसके 3 फीट के अंदर कपड़े, कागज, लकड़ी, पर्दे, बिस्तर जैसी चीजें भूलकर भी न रखें, जिससे आग लगने की संभावना हो सकती है.

सोत समय बंद कर दें

सोते समय कभी भी रूम हीटर चलाकर न छोड़ें. क्योंकि ये बेहद खतरनाक हो सकता है. एक्सपर्ट्स के अनुसार, अगर रूम का वेंटिलेशन सही नहीं है तो पूरी रात रूम हीटर चलाने से ऑक्सीजन कम हो जाता है और कार्बन मोनोऑक्साइड गैस कमरे में भर जाती है. ऐसे में व्यक्ति को सांस लेने में समस्या आ सकती है.

ये भी पढ़ें- Winter Diet: ये फूड सर्दियों में शरीर को रखेंगे गर्म, आज ही बनाएं इन्हें अपनी डाइट का हिस्सा

बच्चों से दूर रखें

हीटर चलाते समय ये ध्यान रखें कि उसके आसपास बच्चे और जानवर न आएं. क्योंकि वो हीटर से आकर्षित होकर उसे छूने की कोशिश कर सकते हैं. ऐसे में वो हीटर से जल सकते हैं या उन्हें चोट भी लग सकती है.

खराब हीटर का ना करें इस्तेमाल

अगर आपके हीटर में किसी तरह की समस्या है या वो खराब है तो, उसका इस्तेमाल करने से बचें. लोग हमेशा इन छोटी-छोटी चीजों को नजरअंदाज कर देते हैं जो आपकी जान भी ले सकता है. ऐसे में उसे ठीक कराने के बाद ही उसका इस्तेमाल करें.

Latest News

Haryana Election 2024: पुलिस ने तीन वाहनों से बरामद किए करोड़ों रुपये

Haryana Election 2024: फरिदायाबद पुलिस चुनाव आचार संहिता के तहत चेकिंग अभियान चला रही है. इसी अभियान के तहत...

More Articles Like This