UP में OBC को अपने पक्ष में करने के लिए बीजेपी की नई रणनीति, जानिए प्लान

Abhinav Tripathi
Abhinav Tripathi
Sub Editor, The Printlines (Part of Bharat Express News Network)
Must Read
Abhinav Tripathi
Abhinav Tripathi
Sub Editor, The Printlines (Part of Bharat Express News Network)

UP BJP Politics: कहते हैं दिल्ली में सरकार बनाने का रास्ता उत्तर प्रदेश से होकर जाता है. ऐसे में बीजेपी यूपी में कोई कोताही बरतने के मूड में नहीं है. बीजेपी इस बार ओबीसी पर विशेष फोकस करने की तैयारी में है. इसको लेकर भाजपा ने रणनीति बनाने का काम शुरू कर दिया है. ओबीसी को अपने पक्ष में करने के लिए बीजेपी ‘विश्वकर्मा योजना’ की मदद लेगी.

दरअसल, बीजेपी प्रदेश के सभी 80 लोक सभा सीटों के अंतर्गत विशेष अभियान चलाने जा रही है. इसके माध्यम से बीजेपी के कार्यकर्ता लोगों के बीच में जाकर संवाद करेंगे और ओबीसी वर्ग को रोजगार दिलाने में मदद करेंगे. इस कार्यक्रम की निगरानी राष्ट्रीय महामंत्री सुनील बंसल करेंगे.

यह भी पढ़ें: जंतर-मंतर पर विपक्ष का धरना: राहुल ने सरकार पर बोला हमला, बेरोजगारी के कारण संसद में ऐसा हुआ

बीजेपी हर वर्ग को करना चाहती है साथ

भारतीय जनता पार्टी लोकसभा चुनाव से पहले हर एक वर्ग को अपने साथ करने की कोशिश में है. इसको देखते हुए पार्टी अलग-अलग पिछड़ी जातियों को साधने की तैयारी में है. इसके लिए पार्टी प्रधानमंत्री विश्वकर्मा योजना का सहारा ले रही है. जानकारी के लिए बता दें कि ये वही योजना है जिसे पीएम मोदी के जन्मदिन के अवसर पर शुरू किया गया था. आपको बता दें कि अलग-अलग जातियां मिलाकर कुल 18 ऐसी जातियां हैं जिनको इससे जोड़ा जा सकता है.

ओबीसी पर विशेष फोकस

मीडिया रिपोर्ट्स की मानेंं तो चुनाव से पहले बीजेपी 18 पिछड़ी जातियों को रोज़गार देने की तैयारी में है. बीजेपी के लक्ष्य के अनुसार उत्तर प्रदेश में 18 पिछड़ी जातियों को रोज़गार देने की योजना है. बीजेपी का लक्ष्य है कि हर विधानसभा क्षेत्र में पहुंचकर कम से कम 1000 लोगों तक पहुंचा जाए और उनको रोजगार दिलवाने का प्रयास किया जाए. विश्वकर्मा योजना के अंतर्गत 18 तरह के कारीगरों को लाभ दिलाया जाएगा. बीजेपी के कार्यकर्ता खुद लोगों तक पहुंचेंगे और उनका ऑनलाइन पंजीकरण कराएंगे साथ में उन्हें स्वरोजगार के लिए लोन दिलाने में मदद करेंगे.

कमेटी का भी किया गया गठन

आपको बता दें कि इसके लिए गुरुवार को लखनऊ स्थित बीजेपी कार्यालय में बैठक का आयोजन किया गया था. इस बैठक में तय किया गया था कि 18 पारंपरिक विधा से जुड़े हुए कारीगरों को इस योजना से ऋण उपलब्ध कराया जाएगा. जनपद स्तर पर इनके लिए तीन सदस्यों वाली टीम कमेटी का गठन किया जाएगा. दरअसल, इस योजना की मदद से बीजेपी एक नया वोट बैंक तैयार करने की तैयारी में है.

पिछड़े वर्ग को जोड़ने की कोशिश

उल्लेखनीय है कि बीजेपी के प्रदेश मुख्यालय पर प्रधानमंत्री विश्वकर्मा योजना को लेकर जिला संयोजकों की बैठक हुई. इस बैठक को दिल्ली से आए राष्ट्रीय महामंत्री सुनील बंसल ने संबोधित किया. इस दौरान उन्होंने कहा कि हमारा लक्ष्य है कि हर एक विधानसभा क्षेत्र में कम से कम 1000 लोगों को इस योजना का लाभ मिले इसका प्रयास करना चाहिए. सुनील बंसल ने कार्यकर्ताओं को संबोधित करते हुए कहा कि कार्यकर्ता अपने विधानसभा और अपने क्षेत्र में ऐसे लोगों को ढूंढे जिनको इसका लाभ मिलना चाहिए.

Latest News

पत्नी मेलानिया की आत्मकथा प्रकाशित होने से पहले ट्रंप ने कह दी ये बात, बोले- ‘इसे मत खरीदो…’

Melania Autobiography: अमेरिका में 5 नवंबर को राष्ट्रपति चुनाव होने हैं. ऐसे में डेमोक्रेट्स की राष्ट्रपति पद की उम्मीदवार...

More Articles Like This