सर्दियों में वॉक के बाद कौन सा पानी पीना है फायदेमंद, जानें 

वॉक करना शरीर में मेटाबोलिक गतिविधियों को तेज करता है, शुगर कम करता है और शरीर को कई बीमारियों से बचाव में मदद करता है

इतना ही नहीं ये सेहत से जुड़ी समस्याओं से बचाव में मददगार है, लेकिन एक सवाल ये है कि वॉक करने के बाद कौन सा पानी पीना चाहिए. गर्म या ठंडा.

सर्दियों में आप जिस पानी को पी रहे हैं उसका आपके शरीर पर व्यापक असर पड़ता है. इसकी वजह से सर्दी-जुकाम समेत बहुत सी समस्याएं हो सकती हैं. तो, जानते हैं कौन सा पानी पिएं.

वॉक करने के बाद शरीर में बीपी बढ़ा हुआ होता है और इस लिहाज से ठंडा पानी पीना फायदेमंद है.

लेकिन सर्दियां हैं इसलिए ठंडा पानी पीना गर्म शरीर में अचानक से तापमान को बदल सकता है जिससे आपको सर्दी-जुकाम की समस्या हो सकती है.

ज्यादा ठंडा पानी आपकी धमनियों को सख्त भी कर सकती है जिससे दिल के काम काज पर प्रेशर आ सकता है.

ऐसे में न ठंडा पानी पिएं न गर्म. दोनों को मिक्स कर लें और फिर वॉक करने के बाद इसे पिएं. यानी कि सर्दियों में वॉक करने के बाद गुनगुना पानी पिएं जो हर प्रकार से फायदेमंद है.

वॉक करने के बाद गुनगुना पानी पीना ब्लड सर्कुलेशन को बेहतर बनाने में मददगार है. ये खून में मिलकर पूरे शरीर में सर्कुलेशन को सही करता है.

ब्लड प्रेशर को बैलेंस करने में मदद करता है. साथ ही वॉक करने के बाद गुनगुना पानी दिल के लिए फायदेमंद है और इसके काम काज को सही करता है.

पेट के लिए वॉक करने के बाद गुनगुना पानी पीना बहुत फायदेमंद है. ये पेट के मेटाबोलिक रेट को बढ़ावा देता है और फैट पचाने में मदद करता है.

इसके अलावा गुनगुना पानी पाचन तंत्र से जुड़ी समस्याओं को कम करता है और जिससे सर्दियों में पेट दर्द, दस्त और वोमिटिंग से बचाव होता है. तो, वॉक करने के बाद गुनगुना पानी ही पिएं.

(Disclaimer: इस लेख में दी गई जानकारी, विधि, तरीक़ों पर अमल करने से पहले डॉक्टर या संबंधित एक्सपर्ट की सलाह जरूर लें.)