Paytm ने 1000 कर्मचारियों को नौकरी से निकाला, कंपनी की एफिशि‍एंसी बढ़ाने के लिए लागू होगा AI ऑटोमेशन

Aarti Kushwaha
Aarti Kushwaha
Reporter The Printlines (Part of Bharat Express News Network)
Must Read
Aarti Kushwaha
Aarti Kushwaha
Reporter The Printlines (Part of Bharat Express News Network)

Paytm Layoffs: पेटीएम ने एक बार फिर से कर्मचारियों की छंटनी की है. दरअसल, पेटीएम की मूल कंपनी वन 97 कम्युनिकेशंस ने परिचालन को अनुकूल बनाने और कर्मचारियों की लागत को 15 प्रतिशत तक कम करने के लिए छंटनी का फैसला किया है. इस फैसले के अनुसार, कंपनी ने करीब 1000 कर्मचारियों को नौकरी से निकाल दिया है. रिपोर्ट्स के अनुसार पेटीएम की पैरेंट कंपनी ने ONE97 ने 1000 से ज्यादा कर्मचारियों की छंटनी की है.

एफिशि‍एंसी बढ़ाने के लिए एआई ऑटोमेशन लागू

रिपोर्ट्स के मुताबिक, कंपनी ने यह फैसला कॉस्‍ट को कम करने और नए बिजनेस सेटअप के लिए किया है. इसके अलावा टेक्‍नोलॉजी भी इसकी बड़ी वजह मानी जा रही है. इस मामले को लेकर कंपनी के एक प्रवक्‍ता ने बताया कि सभी कामों में एफिशि‍एंसी बढ़ाने के लिए एआई ऑटोमेशन को धीरे धीरे लागू किया जा रहा है, जिससे कंपनी के कॉस्‍ट में कमी आएगी. उन्‍होंने कहा के एआई ने हमें अपेक्षा से ज्‍यादा परि‍णाम दिया है. प्रवक्‍ता ने कहा कि पेटीएम पेमेंटस के कारण हम अगले साल 15000 से अधिक नये कर्मचारियों को भर्ती करेंगे.

कुल कार्यबल का 10 फीसदी छंटनी

जानकारी के अनुसार, बीते कुछ महीनों में हुई इस छंटनी के तहत भुगतान, उधार, संचालन और बिक्री जैसे डिवीजन प्रभावित हुए हैं. रिपोर्ट्स की माने तो कंपनी के कुल कार्यबल का करीब दस फीसदी छंटनी की चपेट में आया है.

आरबीआई के नई गाईडलाइन का हुआ असर

हालांकि आर्थिक जानकारों की माने तो आरबीआई ने कुछ समय पहले अनसिक्योर्ड लोन को लेकर नई गाईडलाइन जारी की है. माना जा रहा है कि पेटीएम पर भी इसी का असर हुआ है. आरबीआई के इस कदम से पेटीएम ने बाय नाउ और पे बिजनेस लेटर को बंद करने का निर्णय लिया था. हो सकता है कि कर्मचारियों की 10 प्रतिशत छंटनी कंपनी के इसी सेगमेंट से हुई हो.

इसे भी पढ़े:- APPSC Lecturer Recruitment: यहां लेक्चरर के पदों पर निकली भर्तियां, आवेदन से पहले जानें वि‍वरण

Latest News

सबसे बड़े श्रमिक संघ ‘टीमस्टर्स’ ने उठाया बागी कदम, अमेरिकी राष्ट्रपति चुनाव में आया दिलचस्प मोड़

Ameriaca Presidential Election: अमेरिका में होने वाले राष्ट्रपति चुनाव को लेकर बड़ी खबर है. यहां पर होने वाले राष्ट्रपति...

More Articles Like This