BHU Recruitment 2024: बीएचयू में नॉन-टीचिंग पदों पर निकली भर्ती, बस होनी चाहिए ये योग्यता

Shivam
Shivam
Reporter The Printlines (Part of Bharat Express News Network)
Must Read
Shivam
Shivam
Reporter The Printlines (Part of Bharat Express News Network)

BHU Recruitment 2024: काशी हिंदू विश्वविद्यालय ने नॉन-टीचिंग कटेगरी के अंतर्गत ग्रुप ए और ग्रुप बी के कुल 258 पदों पर भर्ती निकाली है. काशी हिंदू विश्वविद्यालय ने इसके लिए विज्ञापन जारी कर दी है. बीएचयू द्वारा जारी विज्ञापन (सं. 20/2023-2024) के मुताबिक, नर्सिंग ऑफिसर (मेल, फीमेल), मेडिकल ऑफिसर, नर्सिंग सुप्रींटेंडेट, चीफ नर्सिंग ऑफिसर, डिप्टी/असिस्टेंट लाइब्रेरियन, जूनियर मेंटेनेंस इंजीनियर/नेटवर्किंग इंजीनियर, सिस्टम इंजीनियर और एग्जीक्यूटिव इंजीनियर (सिविल, इलेक्ट्रिकल एण्ड मेकेनिकल) के पदों पर भर्ती की जानी है.

इस लिंक से करें आवेदन

इच्‍छुक एवं योग्‍य उम्मीदवार काशी हिंदू विश्वविद्यालय की आधिकारिक वेबसाइट, bhu.ac.in पर विजिट कर आवेदन कर सकते हैं. आवेदन की प्रक्रिया अधिसूचना जारी होने के साथ ही साथ शुरू हो गई है. उम्मीदवार इन पदों के लिए 22 जनवरी, 2024 तक आवेदन कर सकेंगे. इसके बाद उम्मीदवारों को 27 जनवरी की शाम 5 बजे तक डाउनलोड किए गए आवेदन फॉर्म को अपने डॉक्यूमेंट्स के साथ जमा कराना होगा.

कौन कर सकता है आवेदन?

एग्जीक्यूटिव इंजीनियर के पदों पर भर्ती के लिए आवेदन करने वाले उम्मीदवारों को रिक्तियों से सम्बन्धित सब्जेक्ट में फर्स्ट क्लास बैचलर्स डिग्री उत्तीर्ण होने के साथ-साथ 8 वर्ष का अनुभव भी होना चाहिए. इन पदों के लिए आयु सीमा 45 वर्ष निर्धारित है. इसी प्रकार, सिस्टम इंजीनियर पदों पर भर्ती के लिए उम्मीदवारों को कंप्यूटर साइंस एण्ड इंजीनियरिंग या इलेक्ट्रॉनिक्स इंजीनियरिंग में BE/B.Tech डिग्री या कंप्यूटर साइंस में MSc डिग्री या MCA किया होना चाहिए और कम से कम 7 साल का अनुभव होना चाहिए. हालांकि, सम्बन्धित क्षेत्र में मास्टर्स डिग्री के साथ न्यूनतम 5 साल का अनुभव रखने वाले कैंडिडेट्स भी आवेदन कर सकते हैं. इसके लिए आयु सीमा 50 वर्ष निर्धारित की गई है.  अधिक जानकारी के लिए BHU की आधिकारिक वेबसाइट, bhu.ac.in पर विजिट करें.

कैसे होगा सेलेक्शन

इन पद पर सेलेक्शन कई चरण की परीक्षा के बाद होगा. इनके लिए लिखित परीक्षा भी आयोजित की जा सकती है. साथ ही पद के अनुसार स्किल टेस्ट का भी आयोजन किया जा सकता है. ग्रुप ए और बी पदों के लिए कैंडिडेट्स को रिटेन एग्जाम के माध्यम से शॉर्टलिस्ट किया जाएगा.

ये भी पढ़े: UGC NET Answer Key 2023: कभी भी जारी हो सकती हैं यूजीसी नेट की आंसर-की, जानिए कहां और कैसे कर सकेंगे डाउनलोड

Latest News

बोतल में लगाना चाहते हैं मनी प्लांट? जान लें ये सीक्रेट तरीका, तेजी से ग्रो करेगा पौधा

Money Plants Grow in a Bottle of Water: प्राकृतिक से प्रेम करने वाले लोग अक्‍सर अपने घरों को सजाने के...

More Articles Like This