New Year Recipe: पनीर कोफ्ता और बटर नान के साथ करें नए साल की शुरुआत, बनाना है बेहद आसान

Raginee Rai
Raginee Rai
Reporter The Printlines (Part of Bharat Express News Network)
Must Read
Raginee Rai
Raginee Rai
Reporter The Printlines (Part of Bharat Express News Network)

New Year Recipe: कुछ ही दिनों बाद नयी उम्‍मीदों के साथ नए साल की शुरुआत होने वाला है. दिसंबर में कुछ ही दिन बचे हैं. लोग नए साल के स्‍वागत की तैयारियों में लगे हुए है. हर कोई नए साल का जश्‍न बड़े ही धूमधाम से मनाता है. इस दिन ज्‍यादातर लोग अपने परिवार के साथ समय व्‍यतीत करना पसंद करते हैं. नए साल पर बहुत से लोग पिकनिक पर जाते हैं, तो कुछ रेस्‍टोरेंट जाकर मजे करते है. ऐसे में आप नए साल (New Year Recipe) का मजा दोगुना करने के लिए घर पर ही पनीर कोफ्ता और बटर नान बना सकते है. इसे बनाना ज्‍यादा मुश्किल नहीं है. ये डिश हर किसी को पसंद आएगी.

New Year Recipe: यहां देखें न्‍यू ईयर के लिए सिंपल रेसिपी

कोफ्ते बनाने के लिए सामान

250 ग्राम पनीर

2 आलू

2 चम्मच चने का आटा

1/2 चम्मच हल्दी पाउडर

1 चम्मच लाल मिर्च पाउडर

1 चम्मच धनिया पाउडर

नमक स्वादानुसार

तेल

कोफ्ते बनाने का तरीका

पनीर का कोफ्ता बनाने के लिए सबसे पहले एक बड़े कटोरे में पनीर, उबले हुए आलू, चने का आटा, लाल मिर्च पाउडर, हल्दी पाउडर, धनिया पाउडर और नमक को मिक्‍स करें. सभी को अच्‍छे से मिक्‍स करने के बाद छोटे-छोटे गोले बनाएं. इसके बाद एक कढ़ाई में तेल गरम करें. जब तेल अच्छे से गरम हो जाए तो उसमें कोफ्ते डालें और मध्यम आंच पर गोल्‍डेन होने तक डीप फ्राई करें. फ्राई कोफ्ते को निकाल कर पेपर टावल पर रखें, जिससे अधिक तेल निकल जाए.

तैयार करें ग्रेवी

ग्रेवी तैयार करने के लिए एक पैन को गैस पर मीडियम फ्लेम पर रखें. उसमें तेल डालकर गरम करें. जब तेल गरम हो जाए, उसमें हींग, जीरा, प्याज, अदरक-लहसुन का पेस्ट डालें. इसके सुनहरा होने तक मसाला तैयार कर लें. अब इसमें टमाटर प्यूरी, लाल मिर्च पाउडर, नमक, हल्दी, धनिया पाउडर, गरम मसाला पाउडर डालें और अच्छे से मिक्‍स करें. जब मसाले पक जाएं तो इसमें एक थोड़ा सा ज्यादा कप पानी डालें और अच्छे से मिक्‍स करें. अब इसे ढककर मध्यम आंच पर 5-7 मिनट तक पका लें, जिससे ग्रेवी थोड़ा गाढ़ा हो जाए. डीप फ्राई कोफ्ते को गरम ग्रेवी में मिलाएं.  अब पांच मिनट इसे ग्रेवी से साथ पकाने के बाद इसमें ऊपर से धनिया पत्ती डालें और गैस बंद कर दें.

नान बनाने के लिए सामग्री  

2 कप मैदा

1/2 कप दही

1 चम्मच चीनी

1/2 चम्मच बेकिंग पाउडर

1/4 चम्मच बेकिंग सोडा

नमक स्वादानुसार

पानी जरूरत के अनुसार

2 चम्मच बटर

विधि

बटर नान बनाने के लिए एक बड़े बाउल में मैदा, दही, चीनी, बेकिंग पाउडर, बेकिंग सोडा, और थोड़ा सा नमक लें. अब इसे अच्छे से मिक्‍स करें. अब धीरे-धीरे पानी डालते हुए आटा गूंथें. आटा तैयार होने पर इसे ढककर 2 घंटे के लिए रख दें. अब आटे की लोई बनाकर पतला बेल लें. इसके बाद गर्म तवे पर नान रखें और उसकी एक ओर से सेक लें. जब वह पकने लगे तो तवे से उतारकर गैस पर साधारण रोटी की तरह सेक लें. नान को दोनों ओर से सुनहरा और गोल्डन-ब्राउन होने तक पकाएं. अब गर्म नान पर बटर लगाकर इसे पनीर कोफ्ते के साथ सर्व करें.

ये भी पढ़ें :- Hara Bhara Kabab: न्यू ईयर पर बनाएं होटल जैसा हरा भरा कबाब, जानिए बनाने की आसान रेसिपी

 

 

Latest News

जिस जीव पर प्रभु की कृपा उतरती है, उसे शीघ्र मिलती है पाप की सजा: दिव्य मोरारी बापू 

Puskar/Rajasthan: परम पूज्य संत श्री दिव्य मोरारी बापू ने कहा, जिस जीव पर प्रभु की कृपा उतरती है, उसे...

More Articles Like This