Chief of CISF: नीना ने रचा इतिहास! इस मामले में बनीं देश में पहली महिला

Aarti Kushwaha
Aarti Kushwaha
Reporter The Printlines (Part of Bharat Express News Network)
Must Read
Aarti Kushwaha
Aarti Kushwaha
Reporter The Printlines (Part of Bharat Express News Network)

Chief of CISF: इतिहास में पहली बार देश की किसी महिला आईपीएस अधिकारी को सीआईएसएफ की विशेष महानिदेशक नियुक्‍त किया गया है. मणिपुर-कैडर के तीन आईपीएस अधिकारियों को गुरुवार को केंद्रीय अर्द्धसैनिक बलों के प्रमुख के रूप में नियुक्त किया गया. जिसमें आईपीएस नीना सिंह को CISF केंद्रीय औद्योगिक सुरक्षा बल का प्रमुख बनाया गया है. वहीं, खुफिया ब्यूरो के अधिकारी राहुल रसगोत्रा को भारत-तिब्बत सीमा पुलिस (आईटीबीपी) का प्रभार मिला.

Chief of CISF: कौन हैं नीना सिंह?

बता दें कि नीना सिंह वर्तमान में सीआईएसएफ की विशेष महानिदेशक हैं. सीआईएसएफ के पास पूरे देश में हवाई अड्डों, दिल्ली मेट्रो, सरकारी भवनों और रणनीतिक प्रतिष्ठानों की सुरक्षा की जिम्मेदारी होती है जो अब नीना सिंह के हाथों में है. बिहार की रहने वाली नीना सिंह ने हार्वर्ड यूनिवर्सिटी से लोक प्रशासन में मास्टर डिग्री भी हासिल की है. इसके अलावा वो राजस्थान में शीर्ष पुलिस पद संभालने वाली पहली महिला भी हैं.

नीना ने नोबेल पुरस्कार विजेता अभिजीत बनर्जी और एस्थर डुफ्लो के साथ दो शोध पत्रों में भी साझेदारी की है. उन्होंने पुलिस स्टेशनों को और भी सुलभ बनाने के लिए 2005-2006 में मैसाचुसेट्स इंस्टीट्यूट ऑफ टेक्नोलॉजी के एक प्रोजेक्ट पर भी काम किया है.

CISF महानिदेशक का अतिरिक्त प्रभार संभाल रहीं नीना

दरअसल, नीना सिंह को मणिपुर-कैडर अधिकारी के रूप में भारतीय पुलिस सेवा (आईपीएस) में शामिल किया गया था, लेकिन बाद में वह राजस्थान कैडर में चली गईं. वर्ष 1989 बैच की आईपीएस अधिकारी नीनी सिंह ने इस साल 31 अगस्त को शीलवर्धन सिंह की सेवानिवृत्ति के बाद से सीआईएसएफ महानिदेशक का अतिरिक्त प्रभार संभाल रही हैं.

कार्मिक मंत्रालय का आदेश

कार्मिक मंत्रालय के आदेश में कहा गया कि मंत्रिमंडल की नियुक्ति समिति ने 31 जुलाई, 2024 तक यानी सेवानिवृत्ति की तारीख तक, नीना सिंह की सीआईएसएफ के महानिदेशक के रूप में नियुक्ति को मंजूरी दी है.

 

Latest News

बोतल में लगाना चाहते हैं मनी प्लांट? जान लें ये सीक्रेट तरीका, तेजी से ग्रो करेगा पौधा

Money Plants Grow in a Bottle of Water: प्राकृतिक से प्रेम करने वाले लोग अक्‍सर अपने घरों को सजाने के...

More Articles Like This