UP Police constable Bharti 2023: महज इतने मिनट में पूरी करनी होगी 4.8 km की दौड़, जानें भर्ती का पूरा प्रोसेस

Aarti Kushwaha
Aarti Kushwaha
Reporter The Printlines (Part of Bharat Express News Network)
Must Read
Aarti Kushwaha
Aarti Kushwaha
Reporter The Printlines (Part of Bharat Express News Network)

UP Police Constable Bharti 2023: यूपी पुलिस भर्ती की तैयारी कर रहें लाखों युवाओं का इंतजार आखिरकार खत्‍म हो ही गया. उत्तर प्रदेश पुलिस विभाग में कॉन्‍सटेबल के 60,244  पदों पर भर्ती के लिए रजिस्ट्रेशन की प्रक्रिया शुरू हो गई है. आवेदन करने के इच्छुक और पात्र अभ्‍यर्थी आधिकारिक वेबसाइट पर अपना आवेदन जमा कर सकते हैं.

रजिस्ट्रेशन करने की आखिरी तारीख

आपको बता दें कि पुलिस विभाग के इन पदों पर रजिस्ट्रेशन की आखिरी तारीख 16 जनवरी, 2024 तय है, जबकि रजिस्‍ट्रेशन फीस का भुगतान 18 जनवरी, 2024 तक स्वीकार्य किया जाएगा. यूपी पुलिस कॉन्‍सटेबल के पदों पर आवेदन करने के लिए आवेदकों को किसी मान्यता प्राप्त बोर्ड या संस्थान से कक्षा 10 या कक्षा 12 पास होना चाहिए.

आयु सीमा में इतने वर्ष की मिलेगी छूट

वहीं, पूर्व निर्धारित आयु पात्रता मानदंड में कुछ संशोधित किया गया है, जिससे पुरूषों की आयु सीमा 18 से 25 साल के बीच जबकि महिला उम्मीदवारों को कांस्टेबल पदों के लिए आवेदन करने लिए उनकी आयु 18 से 28 साल के बीच होनी चाहिए. लेकिन समान्‍य वर्ग, ओबीसी, एससी एसटी के लोगों के लिए अलग अलग आयु सीमा निर्धारित की गई है.

General Category/EWS: जनरल कैटेगरी के लिए आयु सीमा तीन वर्ष बढ़ा दी गई है. अर्थात जिनका जन्म 2 जुलाई 1998 के बाद और 1 जुलाई 2005 से पहले हुआ हो, वे इन पदों के लिए अप्‍लाई करने के पात्र हैं.

SC/ST/OBC: इन कैटेगरी के लिए आयु सीमा में  5 साल की बढ़ोतरी की गई है. अर्थात जिनका जन्म 2 जुलाई 1993 के बाद और 1 जुलाई 2005 से पहले हुआ हो, वो इन पदों के लिए आवेदन कर सकते है.

आवेदन शुल्‍क

बता दें कि यूपी पुलिस के इन पदों पर आवेदन करने के लिए उम्मीदवारों को रजिस्‍ट्रेशन फीस के रूप में 400 रुपये भुगतान करना होगा जो कि केवल ऑनलाइन मोड के माध्यम से स्वीकार किया जाएगा.

एक-चौथाई नंबर की होगी नेगेटिव मार्किंग

इस भर्ती प्रक्रिया में एक लिखित परीक्षा भी शामिल है, जिसमें मल्टिपल चॉइस के 150 प्रश्‍न होंगे जो कुल 300 नंबर रहेंगे. हालांकि गलत जवाब के लिए एक-चौथाई नंबर की नेगेटिव मार्किंग भी होगी. परीक्षा की कुल अवधि 2 घंटे होगी. परीक्षा में जनरल नॉलेज, जनरल हिंदी, संख्यात्मक और मानसिक क्षमता, मानसिक योग्यता, इंटेलिजेंस और लॉजिकल रीजनिंग के सवाल पूछे जाएंगे.

इतने किमी की दौड़ करनी होगी पूरी

इस लिखित परीक्षा में सफल उम्मीदवारों को फिजिकल एफिसिएंसी टेस्ट परीक्षा से गुजरना होगा, जिसमें पुरुष कैंडिडेट्स को 25 मिनट में 4.8 किमी की दौड़ पूरी करनी होगी जबकि महिलाओं को 14 मिनट में 2.4 किमी की दौड़ पूरी करनी होगी. हालांकि उम्मीदवारों का चयन लिखित परीक्षा में प्राप्त नंबरों से तैयार मेरिट लिस्ट के आधार पर किया जाएगा.

इसे भी पढ़े:- CG Board Time Table 2024: 10वीं-12वीं बोर्ड परीक्षा का टाइम टेबल जारी, जानिए कब कौन सा एग्जाम

Latest News

भारत में मिला मंकीपॉक्स का दूसरा मामला, जानिए कोरोना से कितना खतरनाक है यह संक्रमण?

MonkeyPox in India: मंकीपॉक्स अफ्रीकी देश में तेजी से फैल रहा है. इस संक्रमण का मामला अब भारत में...

More Articles Like This