Chandan ki Mala: चंदन की माला से बदल सकती है आपकी किस्मत, जान लें धारण करने का सही तरीका

Shivam
Shivam
Reporter The Printlines (Part of Bharat Express News Network)
Must Read
Shivam
Shivam
Reporter The Printlines (Part of Bharat Express News Network)

Chandan ki Mala: ज्‍यादातर लोग चंदन की माला का इस्‍तेमाल केवल मंत्र जाप के लिए ही करते हैं. लेकिन इसे केवल मंत्र जाप ही नहीं, बल्कि धारण करना भी शुभ माना जाता है. अगर आप चंदन की माला को धारण करना चाहते हैं तो इसके लिए आपको कुछ बातों का विशेष रूप से ध्यान रखना पड़ेगा. तभी आपको इसका पूर्ण लाग मिलेगा और आपकी किस्‍मत बदल जाएगी. आइए जानते हैं चंदन की माला धारण करने की विधि…

इतने प्रकार की होती है माला
चंदन की माला दो प्रकार की होती है- एक लाल (रक्ता) और दूसरा सफेद (श्वेता). लाल चंदन से बनी माला का इस्‍तेमाल भगवान गणेश, मां दुर्गा, देवी लक्ष्मी, माता त्रिपुर सुंदरी के मंत्रो का जाप के लिए किया जाता है. वहीं, सफेद चंदन से बनी माला का इस्‍तेमाल भगवान श्रीराम, विष्णु, कृष्ण, दत्तात्रेय भगवान के मंत्रों का जाप करने के लिए किया जाता है.

धारण करें सफेद चंदन की माला
सफेद चंदन की माला धारण करने से व्यक्ति को मानसिक शांति का अनुभव होता है और मस्तिष्क में सकारात्मक ऊर्जा का प्रवाह बना रहता है. ऐसे में मानसिक रूप से परेशान व्यक्ति को सफेद चंदन की माला धारण करने की सलाह दी जाती है, क्योंकि इससे व्यक्ति को ध्यान केंद्रित करने में सहायता मिलती है.

लाल चंदन की माला के लाभ
लाल चंदन की माला से मां लक्ष्मी जल्दी प्रसन्न होती हैं, जिससे व्यक्ति की धन संबंधित समस्याएं दूर हो जाती है. धार्मिक मान्यताओं के मुताबिक, यदि प्रतिदिन विधि-विधान पूर्वक लाला चंदन की माला से मां लक्ष्मी के मंत्रों का जाप किया जाए, तो व्यक्ति को आर्थिक लाभ हो सकता है.

इस विधि से करें धारण
चंदन की माला धारण करने के लिए गुरुवार का दिन सबसे उत्तम है. इसके लिए सबसे पहले स्नानादि से निवृत होने के बाद साफ-सुथरे वस्त्र धारण करें. इसके बाद चंदन की माला को गंगाजल से धो लें. इसके बाद पूजा स्थल पर भगवान विष्णु की मूर्ति के समीप एक पीले रंग का साफ कपड़ा बिछाएं और इस कपड़े पर माला को रख दें. अंत में हल्दी, पुष्प आदि से भगवान श्रीहरि विष्णु का पूजन करें और इसके बाद चंदन की माला को धारण कर लें.

ये भी पढ़े: Good Habits: नए साल में बदलें ये आदतें, बदल जाएंगी आपकी पूरी जिंदगी

Latest News

India Russia Relation: भारत से यूक्रेन नहीं भेजा गया गोला-बारूद, विदेशी मीडिया फैला रहा अफवाह

India Russia Relation: भारत और रूस के बीच पारंपरिक दोस्ती और गहरे संबंधों में विदेशी मीडिया दरार डालने की...

More Articles Like This