CBSE Exam 2024: सीबीएसई नए सत्र में कई बड़े बदलावों के लिए तैयार, 1 जनवरी से होंगी प्रैक्टिकल परीक्षाएं

Aarti Kushwaha
Aarti Kushwaha
Reporter The Printlines (Part of Bharat Express News Network)
Must Read
Aarti Kushwaha
Aarti Kushwaha
Reporter The Printlines (Part of Bharat Express News Network)

CBSE Exam 2024: केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (CBSE) की ओर से कक्षा 10वीं और 12वीं की वार्षिक परीक्षाएं अगले साल यानी 2024 में 15 फरवरी से आयोजित की जाएंगी. वहीं, इन दोनों कक्षाओं के लिए प्रैक्टिकल परीक्षाएं 01 जनवरी, 2024 से आरंभ होंगी. लेकिन इस परीक्षाओं से पहले, इस वर्ष बोर्ड ने कई बड़े बदलावों की घोषणा की है. ऐसे में चहलए जानजे है कि इस नए सत्र में क्या-क्या बदलने वाला है.

परीक्षाओं के लिए मार्किंग स्कीम 

दरअसल, CBSE ने कक्षा 10वीं और 12वीं की बोर्ड परीक्षाओं के लिए थ्योरी और प्रैक्टिकल दोनों के लिए मार्किंग योजना बनाई है. इस स्कीम के मुताबिक, थ्योरी, प्रैक्टिकल, प्रोजेक्ट और आंतरिक मूल्यांकन के बीच अंकों के वितरण के साथ प्रत्येक विषय के लिए आवंटित अधिकतम 100 अंक हैं. हालांकि कक्षा 10वीं के लिए 83 विषयों और कक्षा 12वीं के लिए 121 विषयों के लिए मार्किंग स्कीम लागू की गई है.

नहीं मिलेगा डिविजन, डिस्टिंक्शन

केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड की तरफ से अब कक्षा 10वीं, 12वीं की बोर्ड परीक्षाओं के परिणाम घोषित करते समय छात्रों की मेरिट सूची नहीं जारी की जाएगी. इसके अलावा सीबीएसई बोर्ड ने इस वर्ष छात्रों को कोई भी डिविजन, डिस्टिंक्शन नहीं देने का फैसला लिया है.

साल में दो बार होगी बोर्ड परीक्षा

इसके साथ ही नई शिक्षा नीति को लागू करने के लिए शिक्षा मंत्रालय की ओर से स्कूल एजुकेशन का नया नेशनल करिकुलम फ्रेमवर्क (NCF) तैयार किया गया है. हालांकि नए पाठ्यक्रम ढांचे के मुताबिक, बोर्ड परीक्षाएं वर्ष में दो बार आयोजित की जाएंगी, जिसमें छात्रों के पास सर्वश्रेष्ठ स्कोर बनाए रखने का ऑप्‍शन होगा, जबकि कक्षा 11वीं और 12वीं के छात्रों को अब दो भाषाएं पढ़नी होगी. जिसमें सीबीएसई भी शामिल है.

विषय चुनने की आजादी  

बोर्ड की ओर से परीक्षा को लेकर नियमों में बदलाव किया गया है। छात्रों को किसी कॉलेज या विवि में प्रवेश लेने के लिए पहले पांच विषयों का चयन करना पड़ता था। लेकिन बोर्ड की ओर से किए गए नियमों में बदलाव के बाद अब छात्र अपने हिसाब से पांच विषयों का चयन कर सकते हैं. बोर्ड की ओर से किया गया यह बदलाव छात्रों के लिए काफी उपयोगी साबित होंगे.

CGPA के बेस पर होगा एडमिशन

बोर्ड के अनुसार, यदि हायर एजुकेशन इंस्टीट्यूट या नौकरी के लिए एंप्लॉयर छात्रों के मार्क्स के परसेंटेज जानना चाहते हैं, तो वे खुद ही सीजीपीए कैलकुलेट करके उसका परसेंटेज निकाल सकते हैं. सीजीपीए कैलकुलेट करने के लिए टॉप 5 सब्जेक्ट के ग्रेड पॉइंट्स का उपयोग किया जाएगा.

इसे भी पढ़े:- UK Board Date Sheet 2024: 10वीं-12वीं की डेटशीट जारी, जानें कब से शुरू होंगी परीक्षाएं

Latest News

पत्नी मेलानिया की आत्मकथा प्रकाशित होने से पहले ट्रंप ने कह दी ये बात, बोले- ‘इसे मत खरीदो…’

Melania Autobiography: अमेरिका में 5 नवंबर को राष्ट्रपति चुनाव होने हैं. ऐसे में डेमोक्रेट्स की राष्ट्रपति पद की उम्मीदवार...

More Articles Like This