रूम हीटर और ब्लोअर शरीर को पहुंचा सकते हैं नुकसान, सतर्कता के साथ करें इस्तेमाल

Raginee Rai
Raginee Rai
Reporter The Printlines (Part of Bharat Express News Network)
Must Read
Raginee Rai
Raginee Rai
Reporter The Printlines (Part of Bharat Express News Network)

Side Effects Of Blower-Heater: सर्दियों के मौसम में लोग ब्लोअर और रूम हीटर (Blower-Heater) ज्‍यादा इस्‍तेमाल करने लगे हैं. इस समय ठंडी की काफी पड़ रही है. सर्द हवाएं तो रुह कंपा दे रही है. कंपकपाती ठंड से बचने के लिए कई लोग रूम हीटर या ब्‍लोअर के सामने ही बैठे रहते है. वहीं कई लोग सोते टाइम भी ब्लोअर ऑन किए रहते हैं. लेकिन आपकी जानकारी के लिए बता दें कि ये दोनों चीजे भले ही गर्माहट देती है लेकिन सेहत के लिहाज से काफी नुकसानदायक हो सकती है. दरअसल, लगातार रूम हीटर या ब्‍लोअर जलाने से कमरे का ऑक्सीजन लेवल कम होने लगता है. जो शरीर के कुछ अंगों के लिए काफी खतरनाक हो सकता है.

त्वचा को होता है नुकसान

अगर आप लंबे समय तक रूम हीटर या ब्लोअर के सामने बैठे रहते हैं तो उसका असर आपके त्‍वचा पर पड़ सकता है. आपके स्किन पर मोटे-मोटे फफोले और पूरे शरीर पर दाने निकलने की समस्‍या हो सकती है. यह एक तरह की हीट एलर्जी का कारण बनती है. जो बहुत ज्‍यादा नुकसान पहुंचाती है. यह आपके स्कैल्प को ड्राई कर सकती है. इसके साथ ही इसके वजह से बाल झड़ने की समस्या भी हो सकती है.

सूख सकता है नेसल पैसेज

ब्लोअर और रूम हीटर के लगातार इस्तेमाल से नाक का पैसेज सूखने लगता है. इस कारण से नाक से खून आने लगता है. नाक के ऊपरी हिस्से में दर्द भी होने लगता है. यह आपको बहुत समय तक अंदर ही अंदर परेशान कर सकती है. इसलिए ब्लोअर और रूम हीटर का इस्तेमाल समझदारी से करें.

ब्रेन में हो सकती है इंटरनल ब्लीडिंग

ब्लोअर और हीटर के ज्यादा इस्तेमाल के कारण ब्रेन के लिए भी काफी खतरनाक हो सकता है. इनके ज्यादा इस्तेमाल के कारण मृत्यु का खतरा ज्‍यादा बढ़ता है. यह रूम में कार्बन मोनोऑक्साइड का लेवल बढ़ता है जिससे ब्रेन में खून की कमी होने लगती है. इसकी वजह से दिमाग में इंटरनल ब्लीडिंग भी हो सकती है और यह मौत का कारण भी हो सकता है. इसलिए रूम हीटर और ब्लोअर का इस्तेमाल सतर्कता से करें. अगर सर्दियों में इस्तेमाल कर भी रहे हैं तो काफी देर तक न करें.

ये भी पढ़ें :-  Health News: शरीर के शुगर लेवल को कंट्रोल रखती है ये ड्रिंक्स, मधुमेह के रोगी भी कर सकते हैं सेवन 

            

 

 

Latest News

बोतल में लगाना चाहते हैं मनी प्लांट? जान लें ये सीक्रेट तरीका, तेजी से ग्रो करेगा पौधा

Money Plants Grow in a Bottle of Water: प्राकृतिक से प्रेम करने वाले लोग अक्‍सर अपने घरों को सजाने के...

More Articles Like This