New Rules 2024: नए साल पर हो रहे ये बड़े बदलाव, जानिए क्या होंगे इसके नुकसान और लाभ

Divya Rai
Divya Rai
Content Writer The Printlines (Part of Bharat Express News Network)
Must Read
Divya Rai
Divya Rai
Content Writer The Printlines (Part of Bharat Express News Network)

New Rules 2024: एक जनवरी से (Changes from January 1) केवल साल ही नहीं बदलेगा, बल्कि कुछ नियमों में भी बदलाव देखने को मिलेंगे. कुछ बदलाव से आपकी जेब पर सीधा असर पड़ेगा, तो वहीं, कई आपको लाभ भी देंगे. जिन चीजों में नए नियम लागू किए जाएंगे, उसमें एलपीजी सिलेंडर के दाम, आईटीआर, यूपीआई आईडी, बैंक लॉकर, डीए, शामिल हैं. आइए आपको विस्तार से इसकी जानकारी देते हैं…

हो रहे ये बड़े बदलाव

सिलेंडर के दाम

जानकारी के मुताबिक, हर महीने के पहले दिनरसोई गैस सिलेंडर के दाम में बदलाव किए जाएंगे. राजस्थान की सरकार ने घोषणा की है कि 1 जनवरी से उज्जवला लाभार्थियों को सिलेंडर काफी सस्ता मिलेगा. उन्हें महज 450 रुपये में एलपीजी सिलेंड मिल जाएगा.

इनकम टैक्स रिटर्न (ITR)
31 दिसंबर 2023 ITR फाइलिंग के लिए लास्ट डेट है. यदि आपने अब तक ITR नहीं भरी है, तो 31 दिसंबर से पहले भर दें, क्योंकि इसके बाद 2022-23 की ITR फाइल नहीं की जा सकती है, जिसके कारण आपको जेल भी हो सकती है.

सरकारी कर्मचारियों को मिलेगा DA
1 जनवरी से सरकारी कर्मचारियों (Government Employees) को मिलने वाला महंगाई भत्ता यानी (Dearness Allowance) लागू हो जाता है. ऐसा माना जा रहा है कि इस साल कर्मचारियों के महंगाई भत्ते में 4 फीसदी की बढ़ोतरी होगी. जिससे महंगाई भत्ता 50 फीसदी पर पहुंच जाएगा. हालांकि, मार्च में इसकी घोषणा हो सकती है.

यह भी पढ़ें: Rule Change: साल 2023 के ये बदलाव डालेंगे 2024 में आपके जीवन में सीधा असर, जानिए

बढ़ जाएंगे गाड़ियों के दाम
नए साल में कई लग्जरी कार कंपनियां गाड़ियों के दाम बढ़ा सकती हैं. इस लिस्ट में ऑडी, मर्सिडीज, हुंडई, मारुति सुजुकी जैसी गाड़ियों के नाम शामिल हैं.

डीएक्टिवेट हो जाएंगे UPI
बता दें कि जो भी UPI अकाउंट 1 साल तक बंद पड़े हैं, वो 1 जनवरी से इनएक्टिव कर दिए जाएंगे. फोनपे, गूगल पे, पेटीएम और बैंकों भी इनएक्टिव किए जाएंगे, जिसमें 1 साल से किसी तरह का लेनदेन नहीं हुआ है.

लॉकर एग्रीमेंट
31 दिसंबर 2023 बैंक लॉकर एग्रीमेंट सबमिट करने की आखिरी तारीख है. अगर आपने लॉकर एग्रीमेंट जमा किया है और इस अवधि तक रिन्यू नहीं कराया है तो 1 जनवरी से आपका लॉकर फ्रीज कर दिया जाएगा.

Latest News

बोतल में लगाना चाहते हैं मनी प्लांट? जान लें ये सीक्रेट तरीका, तेजी से ग्रो करेगा पौधा

Money Plants Grow in a Bottle of Water: प्राकृतिक से प्रेम करने वाले लोग अक्‍सर अपने घरों को सजाने के...

More Articles Like This