Yoga Tips: चेहरे पर नेचुरली ग्लो के लिए रोज करें ये योगासन, हेल्दी बनेगी स्किन

Raginee Rai
Raginee Rai
Reporter The Printlines (Part of Bharat Express News Network)
Must Read
Raginee Rai
Raginee Rai
Reporter The Printlines (Part of Bharat Express News Network)

Yoga Tips: खूबसूरत और आकर्षक दिखने की ख्‍वाहिश हर किसी की होती है. लेकिन खराब  लाइफस्‍टाइल, धूल मिट्टी और उम्र बढ़ने के साथ ही चेहरे की चमक, रंगत कम होने लगाता है. ऐसे में बहुत से लोग कई तरह के ब्यूटी ट्रीटमेंट, महंगे प्रोडक्ट्स, मसाज या फेशियल कराते रहते हैं. ऐसा करने से स्किन के डेड शेल हट जाते हैं और त्वचा भी क्‍लीन हो जाती है, लेकिन लगातार इसी प्रक्रिया को दोहराते रहना आप पर भारी पड़ सकता है.

त्वचा संबंधी कुछ समस्या उम्र के साथ भी होती है.जिसे किसी भी स्किन केयर या ब्‍यूटी ट्रीटमेंट से छिपाया नहीं जा सकता है. ऐसे में इसका एक सिंपल और नेचुरल उपाय है योग. योगासन के नियमित अभ्‍यास से आपकी त्‍वचा हेल्दी और ग्लोइंग बनती है. योगासन से आपके चेहरे पर इसका असर जल्‍द ही दिखने लगता हैं. आज इस खबर में हम आपको चार योगासन (Yoga Tips) के बारे में बताने जा रहे हैं जो चेहरे की चमक और स्किन को हेल्दी रखने में मददगार है.

हलासन

हलासन का नियमित अभ्‍यास करने से आपकी स्किन जवां दिखेगी. इस आसन को करने के लिए समतल जगह पर पीठ के बल लेट जाएं और अपनी हथेलियों को बगल में फर्श पर रख दें.  अब अपने दोनों पैरों को 90 डिग्री ऊपर की तरफ उठाएं. इसे करते समय पेट की मांसपेशियों का इस्तेमाल करें. दोनों हथेलियों को जमीन पर टिकाए रखें. पैरों पर अपने सिर के पीछे ले जाएं. इस पॉजिशन में कुछ समय रहें. इसके बाद पूर्व की स्थिति में आ जाएं.

सर्वांगासन

इस योगासन को करने के लिए सबसे पहले पीठ के बल लेट जाएं. अपने दोनों हाथों को साइड में जमीन पर रखें. अब धीरे धीरे दोनों पैरों को उठाते हुए आसमान की तरफ ले जाएं.  इस प्रक्रिया को करते समय आराम से अपनी श्रोणि को भी ऊपर की तरफ ले जाएं. हथेलियों को जमीन पर बल पूर्वक रखे रहें. अब इसी पोज में कुछ समय रहें और पैरों की तरह आंखें केंद्रित रखें.

शवासन

शवासन का नियमित अभ्‍यास भी आपकी खूबसूरत को बरकरार रखने में मदद कर सकता है. इस आसन को करने के लिए पीठ के बल लेट जाएं. दोनों पैरों के बीच एक फीट की दूरी बनाएं. कमर और हाथों के बीच करीब 6 इंच की दूरी रखें. अपनी हथेलियां खुली रखें. अब पैरों के पंजे की ओर शरीर को ढीला छोड़ते जाएं. इसी तरह पूरे शरीर को रिलैक्‍स छोड़ दें. आराम से सांस लें और छोड़े. ये प्रक्रिया 3 से 10 मिनट तक करें. फिर पहले की स्थिति में आ जाएं.

शीर्षासन

इस योग का अभ्‍यास करने के लिए सिर को मैट पर रखें. अपनी हथेलियों को भी चटाई पर रखें. फिर बाहों को 90 डिग्री मोड़ें और फिर कोहनी सीधे कलाई के ऊपर रखें. अब घुटनों को ऊपर उठाते हुए दोनों पैरों को अपनी हथेलियों की तरफ बढ़ाएं. पहले दाहिने पैर को ऊपर उठाएं और फिर संतुलन बनाने के बाद बाएं पैर को भी ऊपर करें. पैर की उंगलियों को छत की तरफ करते हुए इस पोजीशन में 20-30 सेकंड रुके रहें. फिर सामान्‍य स्थिति में आ जाए.

ये भी पढ़ें:- सर्दियों में गर्म पानी से नहाना फायदेमंद या ठंडे पानी से? जानिए क्या है बेहतर

 

Latest News

बोतल में लगाना चाहते हैं मनी प्लांट? जान लें ये सीक्रेट तरीका, तेजी से ग्रो करेगा पौधा

Money Plants Grow in a Bottle of Water: प्राकृतिक से प्रेम करने वाले लोग अक्‍सर अपने घरों को सजाने के...

More Articles Like This