यहां बिना मिट्टी के हो रही खेती! इजराइली तकनीक अपनाकर बढ़िया मुनाफा कमा रहे किसान

Raginee Rai
Raginee Rai
Reporter The Printlines (Part of Bharat Express News Network)
Must Read
Raginee Rai
Raginee Rai
Reporter The Printlines (Part of Bharat Express News Network)

Farming: आजकल लोग नौकरी छोड़ खेती की ओर अग्रसर हो रहे हैं और सालाना लाखों कमा रहें है. बिना मिट्टी के ही खेती करके फल और सब्जियां उगा रहे है. इससे आपको आश्‍चर्य होगा कि बिना मिट्टी के खेती… ये कैसे संभव है. आजतक हम यही सुनते या देखते आए है कि बिना मिट्टी के खेती नहीं की जा सकती. अगर अभी भी आप ऐसा सोचते हैं तो आपको बता दूं की ये असंभव भी अब संभव हो गया है. बता दें कि राजस्थान के भीलवाड़ा में बिना मिट्टी के खेती (Farming) की जा रही है. भीलवाड़ा, जिसे टेक्सटाइल सिटी के नाम से जाना जाता हैं, वहां अब इजरायली तकनीक से खेती हो रही है. जी हां बिना मिट्टी के खेती की जा रही है.

बिना मिट्टी-पानी के खेती  

राजस्थान के भीलवाड़ा जिले में खेती करने के लिए नया तरीका अपनाया जा रहा है. यहां के किसान खेती के नए तरीकों पर काम कर रहे हैं. इजरायल की तकनीक को अपनाकर यहां के किसान बिना मिट्टी के खेती कर रहे हैं. इस तकनीक से देश विदेश की 30 से ज्यादा तरह की सब्जियों और फल की खेती हो रही है. इन सब्जियों और फलों की बिक्री भीलवाड़ा के अलावा दिल्ली, गुजरात, मुंबई जैसे महानगरों की जा रही है.  इस तकनीक से किसान ऑफ सीजन में भी कई तरह की सब्जियां उगा सकते हैं.

क्या है इजरायली तकनीक?

बात करें इजरायली तकनीक की तो खेती करने के लिए मिट्टी के बजाए फसल को ऑक्सीजन की मदद से उगाया जाता है. इसके लिए सबसे पहले एक एग्रीकल्चर फार्म में स्टेंड बनाया जाता है. स्‍टेंड को इस तर बनाया जाता है जिससे पानी लगातार बहते रहे और पौधों के पास पर्याप्त मात्रा में मैग्‍नीशिम, कैल्शियल, सल्फर और आयरन जैसे पोषक तत्व पहुंचे रहे.

इस तकनीक में 80 प्रतिशत पानी की बचत हो जाती. किसानों को इस बात का खास ख्याल रखना होता है कि फार्म हाउस का तापमान 15 से 32 डिग्री रहे. मिट्टी के जगह पर नारियल के भूसे से बने कॉकपिट इस्तेमाल में लाया जाता है.  खेती के इस उन्नत तकनीक में नए प्रयोग चल रहा है.  इस तरीको को अपनाकर कम जगह, बिना मिट्टी और कम पानी में ही फसलों को उगाया जा सकता है.

ये भी पढ़ें :- Noida: न्यू ईयर पर कालेज में हुई समोसा पार्टी, 40 शिक्षक पहुंचे अस्पताल

 

 

Latest News

बोतल में लगाना चाहते हैं मनी प्लांट? जान लें ये सीक्रेट तरीका, तेजी से ग्रो करेगा पौधा

Money Plants Grow in a Bottle of Water: प्राकृतिक से प्रेम करने वाले लोग अक्‍सर अपने घरों को सजाने के...

More Articles Like This