Stock Market: शेयर बाजार में गिरावट, जानें सेंसेक्स-निफ्टी की ओपनिंग लेवल

Raginee Rai
Raginee Rai
Reporter The Printlines (Part of Bharat Express News Network)
Must Read
Raginee Rai
Raginee Rai
Reporter The Printlines (Part of Bharat Express News Network)

Stock Market: एशियाई बाजारों से मिले नि‍गेटिव रुझानों के बाद मंगलवार को भारतीय शेयर बाजार की शुरुआत गिरावट के साथ हुई. आज सुबह करीब 9.18 बजे बीएसई सेंसेक्स 127 अंक यानी 0.18 प्रतिशत की गिरावट के साथ 72,144 पर कारोबार करता दिखा. वहीं दूसरी ओर निफ्टी 18 अंक यानी 0.08 प्रतिशत की गिरावट के साथ 21,723 के लेवल पर कारोबार करता दिखा. मंगलवार को सेंसेक्स के शेयरों में अल्ट्राटेक सीमेंट, एचयूएल, आईसीआईसीआई बैंक, एसबीआई और विप्रो लाल निशान पर खुले, जबकि टाटा मोटर्स, नेस्ले, सन फार्मा, पावर ग्रिड और टाइटन बढ़त के साथ ओपेन हुए.

आयशर मोटर्स के शेयरों में 2% की गिरावट आई, क्योंकि रॉयल एनफील्ड की बिक्री दिसंबर महीने में सात प्रतिशत घटकर 63,387 यूनिट्स रह गई, जो इससे पिछले महीने में 68,400 यूनिट्स थी. धनलक्ष्मी बैंक का ग्रॉस एडवांस दिसंबर में खत्म तिमाही में सालाना आधार पर 11 फीसदी बढ़कर 10,350 करोड़ रुपये हो गया. इसके बाद कंपनी के शेयरों में छह फीसदी उछाल देखने को मिला.

सेक्टर वार देखें तो निफ्टी आईटी में 0.44 प्रतिशत और निफ्टी ऑटो में 0.2 प्रतिशत की गिरावट दर्ज की गई. निफ्टी बैंक, फाइनेंशियल सर्विसेज, मेटल और कंज्यूमर ड्युरेबल्स भी गिरावट के साथ शुरू हुए. जबकि निफ्टी मीडिया, फार्मा, रियल्टी और हेल्थकेयर बढ़त के साथ खुले. वहीं, निफ्टी मिडकैप 100 में 0.1 प्रतिशत और निफ्टी स्मॉलकैप 100 में 0.4 प्रतिशत की बढ़त दर्ज की गई.

वैश्विक बाजार का हाल

चीन के मिले-जुले आर्थिक आंकड़ों से एशियाई बाजारों में गिरावट देखी गई. आधिकारिक आंकड़ों से मुताबिक, विनिर्माण गतिविधियां सिकुड़ गई हैं, लेकिन निजी क्षेत्र के एक सर्वेक्षण में विस्तार दिखाया गया है. सोमवार को नए साल की छुट्टी के कारण वॉल स्ट्रीट बंद था.

एफआईआई और डीआईआई की खरीदारी

शेयर मार्केट के आंकड़ों के अनुसार, विदेशी संस्थागत निवेशकों (एफआईआई) ने सोमवार को सकल आधार पर 856 करोड़ रुपये के भारतीय शेयर बेचे. घरेलू संस्थागत निवेशकों (डीआईआई) ने शुद्ध रूप से 410 करोड़ रुपये के शेयर खरीदे.

ये भी पढ़ें :- Gold Silver Price Today: नए साल में नहीं बढ़े सोने-चांदी के भाव, जानिए ताजा कीमत

 

Latest News

बोतल में लगाना चाहते हैं मनी प्लांट? जान लें ये सीक्रेट तरीका, तेजी से ग्रो करेगा पौधा

Money Plants Grow in a Bottle of Water: प्राकृतिक से प्रेम करने वाले लोग अक्‍सर अपने घरों को सजाने के...

More Articles Like This