Paneer Roastie: ब्रेकफास्ट में नए ट्विस्ट से बनाएं पनीर रोस्टी, जानिए इसकी सिंपल रेसिपी

Raginee Rai
Raginee Rai
Reporter The Printlines (Part of Bharat Express News Network)
Must Read
Raginee Rai
Raginee Rai
Reporter The Printlines (Part of Bharat Express News Network)

Paneer Roastie: हर रोज एक ही तरह का ब्रेकफास्‍ट बोर कर देता है. इसलिए खाने में कुछ अलग और नया ट्राई करते रहना जरूरी है. लेकिन नाश्‍ते में क्‍या बनाया जाए, ये सबसे बड़ा सवाल है. क्‍योंकि हर कोई चाहता है कि जो भी चीज बनाई जाए वो टेस्‍टी होने के साथ ही हेल्‍दी भी हो. अगर आप भी कुछ ऐसा ही तलाश कर रहे हैं तो ‘पनीर रोस्टी’ ट्राई कर सकते हैं. शायद ही आपने पनीर रोस्‍टी का नाम सुना होगा. यह स्‍वादिष्‍ट होने के साथ ही सेहत के लिए भी बेहद फायदेमंद है. बता दें कि इसे आप मिनटों में तैयार कर सकते हैं. आप इसे बच्‍चों के लंच बॉक्‍स में भी दे सकते हैं. तो देर किस बात की आइए जानते हैं पनीर रोस्टी बनाने का सिंपल तरीका.

पनीर रोस्टी बनाने की आवश्‍यक सामग्री

दही- 2 कप
सूजी- 2 कप
पनीर- 200 ग्राम
अदरक- 1 छोटा टुकड़ा
कटा प्याज- 1
कटी शिमला मिर्च- 1-2
बारीक कटी गाजर- 1
बारीक कटी हरी मिर्च- 2-3
कटी लहसुन- 3-4 कली
कटी हुई बींस- 2 कप
चिली फ्लेक्स- 1 चम्मच
धनिया पाउडर- 1 चम्मच
काली मिर्च पाउडर- 2 छोटी चम्मच
तेल- 3 चम्मच
जीरा- 1 चम्मच
हल्दी पाउडर- 1 चम्मच
करी पत्ता- 7-8
सरसों के दाने- 1 चम्मच
पानी- आवश्यकतानुसार
नमक- स्वादानुसार

पनीर रोस्टी बनाने का तरीका

लाजवाब पनीर रोस्टी बनाने के लिए सबसे पहले सूजी और दही को एक बाउल में ले. इसके बाद इसमें एक कप पानी डालकर अच्‍छे से मिक्‍स कर लें. इसके बाद पैन को गैस पर रखें और इसमें एक चम्मच तेल डालें. इसके बाद इसमे सरसों के बीज, जीरा, करी पत्ता डाल दें और कुछ सेकेंड के लिए भूनें. अब इसमें हरी मिर्च, लहसुन, अदरक और प्याज डालकर कुछ सेंकेड के लिए भू‍नें. जब ये गोल्डन ब्राउन हो जाएं तो इसमें कटी हुई शिमला मिर्च, बीन्स, गाजर भी डाल दें और थोड़ी देर तक फ्राई करें.

अच्‍छी तरह से भूनने के बाद इसमें चिल्ली फ्लेक्स, नमक, धनिया पाउडर, काली मिर्च पाउडर डालकर एक से दो मिनट तक फिर भूनें. अब पनीर को कद्दूकस करके इसमें डाल दें. मसालों के साथ इसे मिलाकर एक से दो मिनट के लिए अच्‍छे से पकाएं. इसमें नमक भी डाल दें. अब गैस बंद कर दें और मिश्रण को ठंडा होने के लिए रख दें. सूजी और दही से बने घोल में पनीर के मिक्सचर को डालकर अच्छी तरह से मिक्‍स करें. अब बहुत गाढ़ा हो जाए तो थोड़ा सा पानी डालें. अब एक पैन को गर्म करें. इसमें थोड़ा सा तेल डालें और इस घोल को डालकर पैन में अच्छी तरह से फैलाएं. इसके बाद ढक्कन से कवर करके धीमी आंच पर दोनों ओर से अच्छी तरह से पका लें. इस तरह आपका टेस्टी पनीर रोस्टी बनकर तैयार है. अब आप इसे टोमैटो सॉस या फिर हरी चटनी के साथ गर्मागर्म सर्व करें.

ये भी पढ़ें :- बाबर से पहले किसी और ने किया था अयोध्या पर आक्रमण, मंदिर के लिए मुगलों से लड़ गईं महारानी

 

Latest News

बोतल में लगाना चाहते हैं मनी प्लांट? जान लें ये सीक्रेट तरीका, तेजी से ग्रो करेगा पौधा

Money Plants Grow in a Bottle of Water: प्राकृतिक से प्रेम करने वाले लोग अक्‍सर अपने घरों को सजाने के...

More Articles Like This