Google Pay और Phone Pay से होगा Tata Pay का मुकाबला, आरबीआई ने दिया पेमेंट एग्रीगेटर लाइसेंस

Raginee Rai
Raginee Rai
Reporter The Printlines (Part of Bharat Express News Network)
Must Read
Raginee Rai
Raginee Rai
Reporter The Printlines (Part of Bharat Express News Network)

Tata Pay: अब टाटा ग्रुप की पेमेंट एप्‍लीकेशन में एंट्री होने वाली है. बड़ी बात ये है कि भारतीय रिजर्व बैंक (RBI) ने 1 जनवरी को टाटा समूह के डिजिटल पेमेंट ऐप Tata Pay को भुगतान एग्रीगेटर (PA) लाइसेंस प्रदान किया है. अब कंपनी को अपने प्लेटफॉर्म के माध्यम से E-Commerce ट्रांजैक्शन को सुविधाजनक बनाने में मदद मिलेगी. Tata Pay, कंपनी की डिजिटल इकाई Tata Digital का हिस्सा है। इसी के माध्यम से कंपनी डिजिटल व्‍यवसायों का संचालन करती है.

Tata Pay बहुप्रतीक्षित भुगतान लाइसेंस को सुरक्षित करने के लिए रेजरपे, कैशफ्री, गूगल पे सहित अन्य कंपनियों में शामिल हो गया है. मिली जानकारी के मुताबिक, पेमेंट एग्रीगेटर लाइसेंस के साथ, टाटा अपनी सहायक संस्थाओं के भीतर सभी E-Commerce ट्रांजैक्शन को सशक्त बना सकता है, जिससे उसे फंड को बेहतर ढंग से प्रबंधित करने में सहायता मिलेगी. Tata Pay का मुकाबला गूगल पे, फोन पे, पेटीएम और अन्य ई-कॉमर्स ट्रांजैक्शन प्लेटफॉर्म से होगा. टाटा पे के अलावा, निवेश प्लेटफॉर्म ग्रो द्वारा समर्थित बेंगलुरु स्थित पहचान सत्यापन स्टार्टअप डिजीओ को भी PA लाइसेंस मिल गया है. डिजीओ कई फिनटेक के लिए डिजिटल पहचान को शक्ति प्रदान करता है.

 मौजूदा समय में कौन से पेमेंट App मौजूद हैं मार्केट में

वर्तमान समय में भारत में कई पेमेंट ऐप हैं, इनमें से कुछ सबसे ज्‍यादा प्रचलित ऐप हैं …

Google Pay

Google Pay एक भारतीय डिजिटल भुगतान प्रणाली ऐप है जिसे Google ने डेवलप किया है. भारत में सबसे अधिक उपयोग में लाए जाने वाले पेमेंट ऐप में से एक है Google Pay. इसका इस्‍तेमाल ऑनलाइन और ऑफलाइन दोनों तरह से पेमेंट के लिए किया जा सकता है.

PhonePe

PhonePe एक भारतीय डिजिटल भुगतान प्रणाली ऐप है जिसे Flipkart ने विकसित किया है. यह भारत में दूसरा सबसे ज्‍यादा उपयोग किया जाने वाला भुगतान ऐप है. इसका इस्‍तेमाल ऑनलाइन और ऑफलाइन भुगतान करने के लिए किया जाता है.

Paytm

Paytm एक भारतीय डिजिटल पेमेंट सिस्‍टम ऐप है जिसे Paytm द्वारा विकसित किया गया है. यह भारत में तीसरा सबसे अधिक उपयोग में लाया जाने वाला ऐप है. Paytm का उपयोग ऑनलाइन और ऑफलाइन दोनों तरह से किया जा सकता है.

ये भी पढ़ें :- Shehnaaz Gill-Guru Randhawa: गुरु रंधावा को डेट कर रही हैं शहनाज गिल, तस्वीरें शेयर कर लिखा-ये एक खूबसूरत फीलिंग है

 

Latest News

योगी सरकार ने लाखों लोगों को सरकारी नौकरी देकर बनाया रेकार्ड: डा दिनेश शर्मा

UP News: उत्तर प्रदेश के पूर्व उपमुख्यमंत्री सांसद डा. दिनेश शर्मा ने कहा कि पार्टी के सदस्यता अभियान में...

More Articles Like This