IndiGo Airline: सस्ता हुआ हवाई सफर! इंडिगो ने हटाया फ्यूल सरचार्ज, 1000 रुपये तक कम होगा किराया

Raginee Rai
Raginee Rai
Reporter The Printlines (Part of Bharat Express News Network)
Must Read
Raginee Rai
Raginee Rai
Reporter The Printlines (Part of Bharat Express News Network)

IndiGo Airline Fare: नए साल की शुरुआत में फ्लाइट से सफर करने वाले यात्रियों के लिए बड़ी खुशखबरी सामने आई है. अगर आप इंडिगो की फ्लाइट से यात्रा करते हैं, तो अब टिकट आपके टिकट के कम पैसे लगेंगे.  दरअसल देश के सबसे बड़े एयरलाइन इंडिगो ने तत्काल प्रभाव से सभी डोमेस्‍ट‍िक और इंटरनेशनल फ्लाइट से फ्यूल सरचार्ज हटा दिया है. इंडिगो एयरलाइंस के अनुसार, घरेलू और अंतरराष्ट्रीय रूट ये 4 जनवरी 2024 से लागू कर दिया गया है. आपको याद दिला दें, ATF की कीमत में तेज उछाल के बाद अक्टूबर 2023 में इंडिगो ने फ्यूल सरचार्ज लगाने का फैसला लिया था.  इसके हटने के बाद फ्लाइट टिकट (IndiGo Airline Fare) की कीमत में कमी आना तय है.

फ्यूल चार्ज हटाने का फैसला क्यों लिया

एयरलाइन कंपनी इंडिगो ने इस संबंध मे में जारी एक बयान में कहा है कि इंडिगो एयरलाइंस को फ्यूल सरचार्ज हटाने की घोषणा करते हुए खुशी हो रही है. यह डोमेस्‍ट‍िक और इंटरनेशनल मार्गों पर आज से लागू हो गया है. एयरलाइंस ने बताया गया है कि हाल ही में हवाई ईंधन यानी एविएशन टर्बाइन फ्यूल (ATF) की दामों में कटौती किए जाने के बाद ये डिसीजन लिया गया है.

ATF की कीमत में बदलाव होता रहता है…  

बयान में कहा गया कि एटीएफ के दाम में लगातार बदलाव होता रहता है. मार्केट की कंडीशन के मुताबिक, आने वाले समय में किराये में बदलाव आ सकता है. इससे पहले न्‍यू ईयर के मौके पर एटीएफ की कीमत में लगातार तीसरे महीने कटौती देखने को मिली थी. सरकार ने 1 जनवरी 2024 से दिल्ली में एटीएफ का कीमत 4,162.5 घटाकर 101,993.17 रुपये प्रति किलोलीटर कर दिया है. इससे पहले नवंबर में एटीएफ के दाम में करीब 6,854.25 रुपये किलोलीटर यानी 6 प्रतिशत और दिसंबर में 5,189.25 रुपये यानी 4.6 प्रतिशत की कटौती की गई थी.

पहले कितना था फ्यूल सरचार्ज

फ्यूल चार्ज हटाने का सीधा असर फ्लाइट के किराये पर पड़ेगा. फ्यूल सरचार्ज के तहत 500 किमी से कम के सफर के लिए 300 रुपये, 510 से 1000 किमी तक की यात्रा के लि‍ए 400 रुपये, 1001 किमी से 1500 किमी के बीच की यात्रा के लिए 550 रुपये, 1501 किमी से 2500 किमी के बीच की सफर के लिए 650 रुपये, 2501 से 3500 किमी तक के सफर के लिए 800 और इससे ज्‍यादा की यात्रस पर 1000 रुपये फ्यूल सरचार्ज लिया जा रहा था.

क्‍या होगा असर?

अंतरराष्ट्रीय उड़ान के लिए फ्यूल सरचार्ज दूरी और एयरलाइन के बेस पर तय किया जाता है. एटीएफ की कीमत में लगातार बढ़ोतरी के बाद इंडिगो ने फ्यूल चार्ज लगाने का फैसला लिया था. एविएशन टर्बाइन फ्यूल यानी ATF किसी भी एयरलाइन के ऑपरेशन पर होने वाले खर्च का बड़ा हिस्‍सा होता है. फ्यूल सरचार्ज लगाने से इंडिगो एयरलाइन को एटीएफ की बढ़ते दाम को कवर करने में मदद मिली थी. अब जब एटीएफ की कीमत में कमी की गई तो इंडिगो ने फ्यूल चार्ज हटाने का फैसला किया है. आने वाले समय में इसका असर टिकट की कीमत पर देखने को मिलेगा.

ये भी पढ़ें :- अगर जेल गए केजरीवाल तो कैसे चलेगी दिल्ली की सरकार? देना होगा इस्तीफा या बने रहेंगे सीएम; जानिए कानून

 

 

Latest News

बोतल में लगाना चाहते हैं मनी प्लांट? जान लें ये सीक्रेट तरीका, तेजी से ग्रो करेगा पौधा

Money Plants Grow in a Bottle of Water: प्राकृतिक से प्रेम करने वाले लोग अक्‍सर अपने घरों को सजाने के...

More Articles Like This