Makar Sankranti 2024: जल्द आने वाली है मकर संक्रांति, अपनों का मुंह मीठा कराने के लिए बनाएं तिल की बर्फी, ये है सिंपल रेसिपी

Raginee Rai
Raginee Rai
Reporter The Printlines (Part of Bharat Express News Network)
Must Read
Raginee Rai
Raginee Rai
Reporter The Printlines (Part of Bharat Express News Network)

Makar Sankranti Special Recipe Til Barfiनववर्ष आते ही कई सारे त्‍योहार भी आने लगते हैं. ऐसे में नए साल में आने सबसे पहला त्‍योहार मकर संक्रांति, लोहड़ी और पोंगल है. इन त्‍योहारों में सबसे अधिक खाएं जाने वाली मिठाईयां तिल की बनी होती है. सर्दियों के मौसम में तिल सेहत के लिए काफी फायदेमंद होता है.

इससे शरीर में गर्माहट बनी रहती है. मकर संक्रांति के दिन लोग तिल की बर्फी सा लड्डूओं से पूजा कर अपना मुंह मीठा करते हैं. खासतौर पर उत्तर भारतीय क्षेत्रों में तिल के लड्डू खाए जाने की परंपरा है. इसी क्रम में आज हम आपको बताने जा रहे हैं बहुत ही टेस्टी और ट्रेडिशनल तिल की बर्फी की रेसिपी, जिसे इस मकर संक्रांति पर बनाकर आप अपने परिवार और दोस्तों का मुंह मीठा करा सकते हैं. तो आइए जानते हैं तिल के बर्फी की सिंपल रेसिपी.

तिल बर्फी की आवश्‍यक सामग्री

  • 1 कप भारी क्रीम
  • 1 कप मिल्क पाउडर
  • 3/4 कप तिल
  • 1/2 कप चीनी
  • 1/6 छोटा चम्मच हरी इलायची का पाउडर

तिल बर्फी बनाने का तरीका 

तिल की बर्फी बनाने के लिए मीडियम आंच पर तिल को सुनहरा होने तक भूने. 2 से 3 मिनट बाद इसे निकालकर अलग रख लें. अब एक नॉन स्टिक पैन में हैवी क्रीम और मिल्क पाउडर डालकर अच्छी तरह मिक्‍स करें. इसे मध्यम से तेज़ आँच पर पकाएं. इस मिश्रण में बुलबुले उठने तक लगातार हिलाते रहें. इसके बाद फ्लेम को मीडियम कर दें और कड़ाही के किनारों और तले को हिलाते रहें, जब तक कि मिश्रण गाढ़ा पेस्ट न बन जाए और एक साथ आने लगे. इसमें कम से कम 10 मिनट लगने चाहिए.

अब इस पेस्‍ट में भुने हुए तिल को डालें और अच्छी तरह मिक्‍स करें. 2 से 3 मिनट तक और चलाते रहें जब तक कि मिश्रण नरम आटे जैसा न हो जाए. फ्लेम को कम कर दें और चीनी और इलायची पाउडर डालकर अच्‍छे से मिलाएं. चीनी मिलाने के बाद मिश्रण सॉफ्ट हो जायेगा. 1 से 2 मिनट तक चलाते रहें और फिर इसे आटे की बनावट में ला दें. इसके बाद बर्फी के मिश्रण को स्मूद की हुई थाली में कम से कम एक इंच मोटी फैला लें. इसे कमरे के तापमान पर 1 से 2 घंटे के लिए रखा रहने दें. अब चौकोर या डायमंड शेप में काट लें. इस तरह तिल बर्फी बनकर तैयार है. अगर आप बर्फी को कुरकुरा बनाना चाहते हैं तो अपनी पसंद के मेवे डालें. आप इसे एक एयरटाइट कंटेनर में अच्छी तरह से स्टोर कर सकते हैं.

 ये भी पढ़ें :- Til Bugga: लोहड़ी पर तिल बुग्गा से कराएं मेहमानों का मुहं मीठा, रिश्तों में घुल जाएगी मिठास

 

 

Latest News

बोतल में लगाना चाहते हैं मनी प्लांट? जान लें ये सीक्रेट तरीका, तेजी से ग्रो करेगा पौधा

Money Plants Grow in a Bottle of Water: प्राकृतिक से प्रेम करने वाले लोग अक्‍सर अपने घरों को सजाने के...

More Articles Like This