Bangladesh: चुनाव से पहले फिर आई बांग्लादेश से हिंसा की खबर, ट्रेन में लगी आग, 4 की हुई मौत

Shivam
Shivam
Reporter The Printlines (Part of Bharat Express News Network)
Must Read
Shivam
Shivam
Reporter The Printlines (Part of Bharat Express News Network)

Bangladesh: बांग्लादेश की राजधानी ढाका के गोपीबाग इलाके में शुक्रवार (5 जनवरी) रात एक ट्रेन में उपद्रवियों ने आग लगा दी. इस घटना में 5 लोगों की मौत हो गई, जबकि कई लोग घायल हो गए. यह हादसा करीब रात के 9:05 बजे हुआ, जब भारतीय राज्य पश्चिम बंगाल की सीमा से लगे शहर बेनापोल से चलने वाली इंटरसिटी बेनापोल एक्सप्रेस की चार गाड़ियों में आग लगा दी गयी, जब यह राजधानी के कमलापुर रेलवे स्टेशन के अपने गंतव्य पर पहुंची.

रेलवे अधिकारियों ने कहा कि ट्रेन के लगभग 292 यात्रियों में से अधिकांश भारत से घर लौट रहे थे और रात 9 बजे स्टेशन के पास गोपीबाग इलाके में पहुंचते ही ट्रेन में आग लगा दी गई. अग्निशमन सेवा और नागरिक सुरक्षा के प्रवक्ता शाहजहाँ शिकदर ने घटनास्थल पर पत्रकारों को बताया, “अब तक हमें चार शव मिले हैं तलाशी अभी भी जारी है.”

आग को बताया सोची समझी साजिश
घटना के बाद ढाका मेट्रोपोलिटन पुलिस के अतिरिक्त आयोग महिद उद्दीन ने दावा किया कि बेनापोल एक्सप्रेस ट्रैन में आग एक “योजनाबद्ध हमला ” था. यह घटना बांग्लादेश के आम चुनाव से सिर्फ दो दिन पहले हुई. उन्होंने संवादाताओं से कहा “हम पक्के तौर पर नहीं कह सकते कि आगजनी किसने की, लेकिन यह निश्चित तौर पर जानबूझ कर किया गया है.” अधिकारी ने हमलो को लेकर आगे कहा की ज़िम्मेदार लोगो को कानून के तहत दंड दिया जाएगा. “आम लोगो, महिलाओं और बच्चो के प्रति यह व्यवहार अमानवीय है.”

विपक्ष दल सरकार के खिलाफ कर रहा है विरोध
राष्ट्रीय चुनावों से पहले, मुख्य विपक्षी दल, बांग्लादेश नेशनलिस्ट पार्टी (बीएनपी), और सबसे बड़ी इस्लामी पार्टी, जमात-ए-इस्लामी, सड़कों पर सत्तारूढ़ अवामी लीग सरकार के खिलाफ विरोध प्रदर्शन कर रहे हैं – जिसके कारण लगातार देश में लगतार हिंसा की खबर आ रही है.

पहले भी हो चुके है ऐसे हादसे
शुक्रवार की घटना पिछले साल 28 अक्टूबर से बांग्लादेश में हुए हिंसक और आगजनी हमलों की श्रृंखला में नवीनतम है. 16 नवंबर के बाद से ट्रेनों में आगजनी की यह आठवीं घटना थी, जिसमें कुल आठ यात्रियों की मौत हो गई.

स्थानीय लोगो ने बढ़ाया मदद का हाथ
एक चश्मदीद ने बताया की कैसे जब वह एक अधेड़ उम्र के आदमी की मदद के लिए पहुंचे तो उस आदमी ने अंदर बैठी उसकी पत्नी और बच्चे की मदद के लिए कहा. इसके आगे उसने बताया की आग ने उस अधेड़ उम्र के आदमी को अपने चपेट में ले लिया और उसकी मृत्यु हो गयी. इसके अलावा स्थानीय मीडिया ने बताया की कैसे आस पास के लोगो ने घटना का पता चलते ही मदद के लिए अपने हाथ बढ़ाये और घायलों को पास के अस्पताल तक पहुँचाने में मदद की.

बांग्लादेश में रविवार को होने वाले आम चुनाव
देश में रविवार को मतदान होना है. आम चुनाव की निगरानी के लिए भारत से तीन सहित 100 से अधिक विदेशी पर्यवेक्षक ढाका पहुंच गए हैं. पूर्व प्रधान मंत्री खालिदा जिया के नेतृत्व में, बांग्लादेश नेशनलिस्ट पार्टी (बीएनपी) आम चुनाव का बहिष्कार कर रही है क्योंकि वह चुनाव कराने के लिए एक अंतरिम गैर-पार्टी तटस्थ सरकार की मांग कर रही है.

सत्तारूढ़ अवामी लीग का नेतृत्व कर रही प्रधान मंत्री शेख हसीना के नेतृत्व वाली सरकार ने इस मांग को खारिज कर दिया. विदेश मंत्रालय के अधिकारियों ने कहा कि भारत के चुनाव आयोग का तीन सदस्यीय प्रतिनिधिमंडल शुक्रवार को ढाका पहुंचा, जबकि विभिन्न देशों के 122 अन्य लोग 7 जनवरी के मतदान से पहले यहां आने वाले थे, जिन पर संयुक्त राष्ट्र ने बारीकी से नजर रखने की बात कही है.

Latest News

बोतल में लगाना चाहते हैं मनी प्लांट? जान लें ये सीक्रेट तरीका, तेजी से ग्रो करेगा पौधा

Money Plants Grow in a Bottle of Water: प्राकृतिक से प्रेम करने वाले लोग अक्‍सर अपने घरों को सजाने के...

More Articles Like This