Indian Navy Recruitment 2024: इंडियन नेवी में नौकरी पाने का सुनहरा मौका, आवेदन की प्रक्रिया आज से शुरू

Aarti Kushwaha
Aarti Kushwaha
Reporter The Printlines (Part of Bharat Express News Network)
Must Read
Aarti Kushwaha
Aarti Kushwaha
Reporter The Printlines (Part of Bharat Express News Network)

Indian Navy Recruitment 2024: अगर आप 12वीं पास हैं और सरकारी नौकरी की तलाश कर रहे हैं, तो आपके लिए भारतीय नौसेना में जाने का एक अच्छा मौका है. दरअसल, भारतीय नौसेना ने 10+2 (बी.टेक) कैडेट एंट्री स्कीम के तहत चार साल के बी.टेक डिग्री कोर्स के लिए वैकैंसी (Navy Vacancy) निकाली है. इन पदों पर अविवाहित पुरुष और महिला दोनों उम्मीदवार आवेदन कर सकते है.

आवेदन करने के लिए इच्‍छूक उम्मीदवार इसके आधिकारिक वेबसाइट joinindiannavy.gov.in पर जाकर ऑनलाइन अपना आवेदन कर सकते है. वहीं, जिन उम्मीदवारों का चयन इस कोर्स के माध्‍यम से होता है, उन्हें नौसेना की आवश्यकताओं के मुताबिक, एप्लाइड इलेक्ट्रॉनिक्स एंड कम्युनिकेशन इंजीनियरिंग, मैकेनिकल इंजीनियरिंग या इलेक्ट्रॉनिक्स एंड कम्युनिकेशन इंजीनियरिंग में चार साल के बी.टेक कोर्स के कैडेट के रूप में शामिल किया जाएगा.

JNU की ओर से मिलेगी बी.टेक की डिग्री

जो भी उम्मीदवार इस कोर्स को सफलतापूर्वक कम्‍पलीट कर लेते है, उन्हें जवाहरलाल नेहरू विश्वविद्यालय (JNU) की ओर से बी.टेक की डिग्री दी जाएगी. इसके बाद एक्जीक्यूटिव और तकनीकी ब्रांच (इंजीनियरिंग और इलेक्ट्रिकल) के बीच कैडेटों का वितरण होता है.

महत्‍वपूर्ण तिथियां

आवेदन करने की प्रारंभिक तिथि- 6 जनवरी 2024
आवेदन करने की आखि‍री तिथि – 20 जनवरी 2024

भरे जाने वाले पदों की संख्या

एक्जीक्यूटिव और तकनीकी शाखा – 35 रिक्तियां

भारतीय नौसेना में अप्लाई करने की योग्यता

नौसेना के अन पदों पर आवेदन करने वाले उम्मीदवारों को फिजिक्स, केमेस्ट्री और मैथ (PCM) में कम से कम 70% अंक और अंग्रेजी में कम से कम 50% अंकों के साथ किसी भी मान्यता प्राप्त बोर्ड या संस्थान से कक्षा 12वीं पास होना चाहिए. इसके अलावा जो उम्मीदवार जेईई मेन- 2023 परीक्षा में (बी.ई./बी.टेक के लिए) के लिए शामिल हुए हैं, उन्हें सेवा चयन बोर्ड (SSB) के लिए कॉल जेईई मेन 2023 के ऑल इंडिया कॉमन रैंक लिस्ट के माध्‍यम से किया जाएगा.

रजिस्‍ट्रेशन करने का प्रोसेस

उम्मीदवारों को सबसे पहले भर्ती वेबसाइट www.join Indiannavy.gov.in पर रजिस्ट्रेशन करना होगा.अब होम पेज पर आवेदन लिंक दिखेगा उसपर क्लिक करें.
वहीं, आवेदन करने के लिए आपको ई-मेल आईडी और फोन नंबर से लॉगिन करना होगा.इसके बाद मांगे गए सभी डीटेल्स को भरें.आवश्‍यक डॉक्यूमेंट्स स्कैन कर अपलोड करें.इतना करने के बाद आखिर में रजिस्‍ट्रेशन का भुगतान करें. और अब सबमिट के बटन पर क्लिक करें और फॉर्म का एक प्रिंटआउट ले लें.

इसे भी पढ़ें- Haryana: कर्मचारियों और पेंशनर्स के लिए खुशखबरी! इस दिन से मिलेगा नौ फीसदी अधिक महंगाई भत्ता

 

Latest News

बोतल में लगाना चाहते हैं मनी प्लांट? जान लें ये सीक्रेट तरीका, तेजी से ग्रो करेगा पौधा

Money Plants Grow in a Bottle of Water: प्राकृतिक से प्रेम करने वाले लोग अक्‍सर अपने घरों को सजाने के...

More Articles Like This