बाल झड़ने की समस्या से हैं परेशान, देसी घी में मिलाकर रोज खाएं ये चीजें, नहीं होगा Hair Fall

Raginee Rai
Raginee Rai
Reporter The Printlines (Part of Bharat Express News Network)
Must Read
Raginee Rai
Raginee Rai
Reporter The Printlines (Part of Bharat Express News Network)

Hair Fall: वर्तमान समय में बालों का झड़ना एक आम समस्‍या बन गई है. चाहें महिला हो या पुरुष हर कोई इस समस्‍या से परेशान है. बालों के लिए बहुत से लोग महंगे-महंगे प्रोडक्‍ट यूज करते हैं. वहीं कुछ लोग ट्रीटमेंट भी करवाते हैं, फिर भी बाल झड़ने की समस्या बनी रहती है. बालों की समस्‍या को दूर करने में आयुर्वेद काफी कारगर उपाय हो सकता है. आयुर्वेद में बाल झड़ने के कई कारण बताए गए हैं.

आयुर्वेद की मानें तो, जेनेटिक समस्या, ज्यादा नमक चीनी का सेवन, मिर्च, मसाले वाली चीजें खाने, हार्मोनल अनियमितताएं, गड़बड़ लाइफस्‍टाइल, तनाव, अनिद्रा, धूल या प्रदूषण बाल टूटने व झड़ने का कारण हैं. आयुर्वेद में इसे कंट्रोल करने का तरीका भी है. अगर आप हेयर फाल की समस्या से जूझ रहे हैं तो ये खबर आपके लिए मददगार साबित हो सकती है. देसी घी में दो चीजें मिक्‍स करके खाने पर महीनेभर के अंदर बालों का गिरना रूक सकता है. आइए उन चीजों के बारे में जानते हैं.

देसी घी के साथ इन चीजों का इस्‍तेमाल

अगर आप हेयर फॉल से परेशान हैं और किसी इलाज की तलाश रहे हैं तो देसी इलाज अपनाना आपके लिए फायेदमंद हो सकता है. जी हां, आयुर्वेद में आंवला और मिश्री को काफी गुणकारी माना गया है. आप देसी घी में इसको मिलाकर इस्‍तेमाल कर सकते हैं. इसके लिए आपको आधा चम्मच देसी घी में इतना ही आंवला पाउडर और मिश्री को मिलाकर दिन में दो बार खाली पेट चबाकर खाना हैं. इससे हेयर फॉल की समस्या से निजात मिलेगी.

एक साथ खाने के फायदे

देसी घी, आंवला और मिश्री का मिश्रण जड़ी बूटी की तरह काम करता हैं. यह कामोत्तेजक-ऊर्जादायक है. विटामिन सी और खट्टे होने के कारण वातदोष को भी संतुलित रखने में मददगार है. इसका स्वाद मीठी और ठंडी प्रकृति भी होती है, इसलिए पित्त दोष भी संतुलित रहता है. इनको रोजाना खाने से वात, पित्त और कफ संतुलित रहता है और बाल झड़ने जैसी समस्याएं दूर हो जाती हैं.

​बाल बढ़ाने का देसी इलाज

  • सिर की आयुर्वेदिक तेलों से मसाज करें.
  • स्कैल्प को ज्यादा समय तक सूखा न रहने दें.
  • डाइट में बालों की ग्रोथ वाले फूड्स को शामिल करें.
  • रोजाना 7 से 8 घंटे की नींद लें.
  • सोने से पहले तलुओं की मालिश करें. इससे वात का लेवल संतुलित हो सकता है.
  • प्रतिदिन शीर्षासन और सर्वांगासन जैसे योग करें.

ये भी पढ़ें :- AR Rahman Birthday: क्यों हिंदू से मुसलमान बने एआर रहमान, जानिए दिलीप कुमार के रहमान बनने की कहानी

 

Latest News

बोतल में लगाना चाहते हैं मनी प्लांट? जान लें ये सीक्रेट तरीका, तेजी से ग्रो करेगा पौधा

Money Plants Grow in a Bottle of Water: प्राकृतिक से प्रेम करने वाले लोग अक्‍सर अपने घरों को सजाने के...

More Articles Like This