Lok Sabha Elections 2024: लोकसभा चुनाव के लिए लालू-नीतीश की पार्टी ने बांटी सीटें! जानिए कांग्रेस को कितनी मिली?

Shubham Tiwari
Shubham Tiwari
Sub Editor The Printlines (Part of Bharat Express News Network)
Must Read
Shubham Tiwari
Shubham Tiwari
Sub Editor The Printlines (Part of Bharat Express News Network)

Lok Sabha Elections 2024: लोकसभा चुनाव 2024 के तारीखों का ऐलान भले ही नहीं हुआ है, लेकिन राजनीतिक पार्टियों द्वारा तैयारियां शुरू कर दी गई हैं. लोकसभा चुनाव में एनडीए को हराने के लिए इंडिया गठबंधन द्वारा राजनीतिक समीकरण बनाए जा रहे हैं. वहीं, बिहार में इंडिया गठबंधन में सीट शेयरिंग का फॉर्मूला लगभग तय हो चुका है. मीडिया सूत्रों की माने तो यहां लोकसभा की 40 सीटों को लेकर इंडिया गठबंधन के सहयोगी दल जेडीयू और आरजेडी के बीच आपसी सहमति बन गई है.

JDU और RJD को 16-16 सीटें मिलेंगी

दरअसल, बिहार के उप मुख्यमंत्री तेजस्वी यादव सीएम नीतीश कुमार से मिलने पहुंचे. जिसके बाद ऐसे कयास लगाए जाने लगे कि दोनों नेताओं के बीच बिहार की लोकसभा सीटों के बंटवारे को लेकर चर्चा हुई और इस पर सहमति भी बन गई है. मीडिया सूत्रों की माने तो दोनों नेताओं ने फैसला किया कि JDU और RJD 16-16 सीटों पर चुनाव लड़ेंगी. वहीं, कांग्रेस को 5 सीटें और CPI (ML) को 2 सीटें दी जाएंगी.

ये भी पढ़ें- Lok Sabha Election 2024: लोकसभा चुनाव से पहले BJP ने बनाई रणनीति, अबकी बार 400 पार…!

जानिए क्या बोले JDU-RJD के नेता

हालांकि, बिहार में सीट बंटवारे के इस बात की पुष्टि राजद या जेडीयू की तरफ से नहीं किया गया. जेडीयू नेता संजय झा ने कहा कि हम तो ये बोले थे कि सीटिंग हमारा 16 है, आगे कितने सीट पर लड़ेंगे नहीं लड़ेंगे, वो तो पार्टी के लोग जब बैठेंगे सहयोगियों के साथ वहां पर तय होगा. मैंने कोई नंबर नहीं कहा. ये मैंने जरूर कहा कि 16 JDU के सीटिंग सांसद हैं और जब बैठकर बात होगी, उस समय तय हो जाएगा. वहीं, RJD नेता मृत्युंजय तिवारी ने कहा कि INDIA गठबंधन में ऑल इज वेल है, ये लगातार हमलोग कह रहे हैं. हर राज्यों में सीट शेयरिंग का फॉर्मूला लगभग तय हो चुका है. समय आने पर इसे सार्वजनिक कर दिया जाएगा.

ये भी पढ़ें- BJP Strategy For Lok Sabha Election: खरमास बाद भाजपा घोषित करेगी लोकसभा उम्मीदवारों की पहली लिस्ट, इन सीटों पर विशेष फोकस

इन सीटों पर फंसी पेशकश

गौरतलब है कि JDU और RJD जिस फॉर्मूले पर चल रही है, उस पर INDIA गठबंधन में विवाद हो सकता है. क्योंकि, कांग्रेस बिहार में 9 सीटों की मांग पर अड़ी है. कांग्रेस ने शनिवार को दावा किया कि बिहार में लोकसभा की सीटों पर ‘सम्मानित’ हिस्सा नहीं मिलने की स्थिति में न केवल पार्टी बल्कि मुख्यमंत्री नीतीश कुमार सहित पूरे ‘महागठबंधन’ पर असर पड़ेगा. बिहार इकाई के प्रमुख अखिलेश प्रताप सिंह ने ‘यदि कांग्रेस केवल चार सीट पर लड़ती है तो जद (यू) सहित पूरे गठबंधन पर असर पड़ेगा. हालांकि हम यह नहीं कह रहे हैं कि हमें नौ दी जाए क्योंकि 2019 में हम उतने पर लड़े थे.’ ऐसे माना जा रहा है कि बिहार में कांग्रेस सीट अपने सीटों की संख्या बढ़ाने की पेशकश कर सकती है.

ये भी पढ़ें-BJP Master Plan: 2024 नहीं 2047 की तैयारी में भाजपा, समझिए मोदी-शाह का मास्टर प्लान
समझिए पूरा समीकरण

यूं तो विपक्षी गठबंधन में 26 दल हैं. लेकिन बिहार में जेडीयू, राजद, कांग्रेस, सीपीआई, सीपीआई प्रमुख रूप से सक्रिय पार्टियां हैं. 2019 लोकसभा चुनाव में जेडीयू 16 लोकसभा सीटों पर चुनाव जीती थी. वहीं, विधानसभा चुनाव में राजद राज्य की सबसे बड़ी पार्टी बनकर उभरी. वर्तमान में बिहार में जेडीयू के 16 सांसद हैं, ऐसे में जूडीयू इस बार भी इन सीटों पर चुनाव लड़ सकती है. माना जा रहा है कि अगर इन दोनों पार्टियों में सहमति बनती है तो दोनों के बीच 16-16 सीटें बंट सकती है.

Latest News

पत्नी मेलानिया की आत्मकथा प्रकाशित होने से पहले ट्रंप ने कह दी ये बात, बोले- ‘इसे मत खरीदो…’

Melania Autobiography: अमेरिका में 5 नवंबर को राष्ट्रपति चुनाव होने हैं. ऐसे में डेमोक्रेट्स की राष्ट्रपति पद की उम्मीदवार...

More Articles Like This