इस मंदिर के आंगन में खेलते थे प्रभु राम, अयोध्या में है ये जगह 

आगामी 22 जनवरी को अयोध्या में भव्य राम मंदिर की प्राण प्रतिष्ठा का कार्यक्रम होने जा रहा है.

अयोध्या वही पावन भूमि हैं जहां एक तरफ अविरल सरयू प्रवाहित होती है, तो दूसरी तरफ श्रीराम के बचपन की समृतियां समाहित होती हैं.

आज हम आपको एक बहुत दिव्य स्थान के बारे में बताने जा रहे हैं, जहां भगवान राम अपने 4 भाइयों संग वहां खेला करते थे.

त्रेता में भगवान राम अपने बचपन में जिस जगह पले-बड़े हुए और अपने 4 भाइयों संग जहां खेला करते थे वह जगह आज भी अयोध्या में स्थित है.

यह स्थान उनके पिता दशरथ जी का महल है. भगवान राम ने अपना बचपन यहीं बिताया था.

अयोध्या में यह प्राचीन मंदिर वर्तमान समय में राजा दशरथ महल नाम से प्रसिद्ध है.  

वर्तमान युग के अनुसार इस स्थान का जीर्णोधार विक्रमादित्य द्वारा पुनः कराया गया और इसे अयोध्या धाम के बड़ा स्थान नाम से भी जाना जाता है.

मंदिर में जब आप प्रवेश करेंगे तो इसके अंदर एक बड़ा सा आंगन है. ये आंगन वहीं हैं जहां श्री राम बचपन में खेला करते थे.

दशरथ महल के अंदर प्रवेश करते ही आपको हनुमान जी के दर्शन होंगे. उसके बाद वहां आप आंगन को देख सकेंगे जहां श्री राम ने बाल क्रीडा की थी.

फिर आप मंदिर के अंदर जाएंगे आपको श्री राम जी के विग्रह के दर्शन होंगे. दशरथ महल बहुत सुंदर है और प्राचीन कलाकृतियों से सुशोभित भी है.

आपको यहां श्री राम के पिता दशरथ जी की तस्वीर और मां कौशल्या की गोद में बैठे श्री राम के बाल स्वरूप की सुंदर छवि वाली तस्वीर के भी दर्शन होंगे.

राम मंदिर से मात्र 500 मीटर की दूरी पर यह दशरथ महल अयोध्या में स्थित है. अयोध्या आने वाले श्रद्धालु इस मंदिर में दर्शन करने अवश्य आते हैं.

 (Disclaimer: इस लेख में दी गई जानकारी सामान्य मान्यताओं और ज्योतिष गणनाओं पर आधारित है. The Printlines इसकी पुष्टि नहीं करता है.)