Parenting Tips: बच्चों के खाने में करें ये बदलाव, आइंस्टीन जैसा हो जाएगा दिमाग

Abhinav Tripathi
Abhinav Tripathi
Sub Editor, The Printlines (Part of Bharat Express News Network)
Must Read
Abhinav Tripathi
Abhinav Tripathi
Sub Editor, The Printlines (Part of Bharat Express News Network)

Parenting Tips: सभी पैरैंट्स की ये ख्वाहिश होती है कि उनका बच्चा हमेशा अव्वल रहे. इसके लिए माता पिता हर एक प्रयास करते हैं, जब बच्चे पढ़ाई लिखाई में तेज रहते हैं तो अभिभावकों की आधी टेंशन कम रहती है. आज के समय में कंपटीशन काफी ज्यादा है. इस स्थिति में बच्चों को आगे रखने के लिए माता पिता हर एक कोशिश करते हैं.

इस बात से बिल्कुल भी इनकार नहीं किया जा सकता है कि हर एक बच्चे की मेमोरी पॉवर अलग-अलग होती है. बच्चों के मेमेरी पावर की बात करें तो इसमें खान-पान विशेष भूमिका निभाता है. इसकी मदद से मस्तिष्क के पावर को बढ़ाया जा सकता है. आइए जानते हैं कि आप बच्चों की डाइट में कौन से हेल्दी फूड शामिल करें जो उनके मेमोरी पावर को शार्प बनाता है.

कैसे करें बच्चों का मेमोरी शार्प

हरी पत्तीदार सब्जियां
बच्‍चों की मेमोरी पॉवर बढ़ाने के लिए हरी पत्तीदार सब्जियां बेहद असरदार हैं. पालक, केले, फूलगोभी और कोलार्ड जैसी सब्जियों में कई पोषक तत्व मौजूद होते हैं. पालक में एंटीऑक्सीडेंट गुण पाया जाता है जो फ्री रेडिकल्स को नष्ट कर मेमोरी को तेज करता है. ये सब्जियां दिमाग की कोशिकाओं को मजबूत करती हैं.

फैटी फिश
याददाश्त को तेज करने के लिए फैटी फिश यानी ज्यादा तेल वाली मछलियां बहुत फायदेमंद साबित होती हैं. इनमें ओमेगा 3 फैटी एसिड काफी मात्रा में मौजूद होता है. ये अनसैचुरेटेड फैट ब्लड में बीटा एमाइलोएड को कम करने में मदद करता है. बीटा एमाइलोएड दिमाग के मेमोरी वाले पार्ट को डैमेज कर सकता है. कॉड, टूनी, ट्रॉट और सेलमन जैसी मछलियां में अधिक मात्रा में ओमेगा 3 फैटी एसिड पाया जाता है.

बेरीज
बच्चों के दिमाग को शार्प करने के लिए आप उन्हें बेरीज फ्रूट्स खिला सकते हैं. रिसर्च के मुताबिक, बेरीज मेमोरी पॉवर को बढ़ाने के लिए बेहद फायदेमंद है. इसमें फ्लेवेनोएड मौजूद होता है. रिसर्च में ये साबित हुआ है कि बेरीज महिलाओं के लिए ज्यादा फायदेमंद होता है. बेरीज में जामुन, शहतूत, स्ट्रॉबेरी, ब्लूबेरी आदि आते हैं. बेरीज एंटी इंफ्लामेटरी होते हैं जिससे दिमाग में किसी तरह के इंफ्लामेशन नहीं होता है.

अखरोट
बादाम और अखरोट याद्दाश्त को बढ़ाने में बहुत मदद करता है. इसमें हेल्दी फैट मौजूद होता है जिसे अल्फा लिनोलेनिक एसिड कहा जाता है. इसमें ओमेगा 3 फैटी एसिड भी पाया जाता है. ये सभी पोषक तत्व ब्लड के फ्लो को दिमाग तक तेज करने में मदद करते हैं.

(अस्वीकरण: लेख में दी गई जानकारी सामान्य मीडिया रिपोर्ट्स पर आधारित है, द प्रिंटलाइंस इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

यह भी पढ़ें: Weight Loss Soup: सर्दियों में वजन को करना है कंट्रोल? डाइट में शामिल करें ये सूप

Latest News

जिस जीव पर प्रभु की कृपा उतरती है, उसे शीघ्र मिलती है पाप की सजा: दिव्य मोरारी बापू 

Puskar/Rajasthan: परम पूज्य संत श्री दिव्य मोरारी बापू ने कहा, जिस जीव पर प्रभु की कृपा उतरती है, उसे...

More Articles Like This