Ram Mandir Pran Pratishtha: आज से भक्ति में डूबी रामनगरी अयोध्या, 76 दिनों तक चलेगा रामोत्सव

Shubham Tiwari
Shubham Tiwari
Sub Editor The Printlines (Part of Bharat Express News Network)
Must Read
Shubham Tiwari
Shubham Tiwari
Sub Editor The Printlines (Part of Bharat Express News Network)

Ram Mandir Pran Pratishtha: अयोध्या में बन रहे भव्य राम मंदिर में रामलला 22 जनवरी को विराजमान होंगे. रामलला के प्राण प्रतिष्ठा कार्यक्रम में 2 हफ्ते से भी कम समय बचे हैं. इसको लेकर लगभग सभी तैयारियां पूरी कर ली गई हैं. वहीं, आज यानी 8 जनवरी से ही रामनगरी अयोध्या भक्ति में डूब गई है. बता दें कि पावन नगरी अयोध्या में आज से रामोत्सव की शुरुआत हो गई है. जो लगातार 76 दिनों तक चलेगा.

24 मार्च तक अयोध्या में रामोत्सव

गौरतलब है कि राम मंदिर को लेकर न सिर्फ भारत ही बल्कि विदेश में रह रहे राम भक्तों में भी उत्साह देखने को मिल रहा है. चारों तरफ उत्सव का माहौल है. वहीं, आज से रामनगरी अयोध्या में रामोत्सव की शुरुआत हो गई है. यह कार्यक्रम 76 दिनों यानी 24 मार्च तक चलेगा. इस दौरान अयोध्या के रामकथा पार्क में काकभुशुण्डि मंच पर 11 जाने-माने कथा वाचक रामकथा कहेंगे. इसके अलावा रामनगरी अयोध्या में देश-विदेश के 35000 कलाकारों का सांस्कृतिक समागम होगा. बता दें रोजाना 500 कलाकार अपनी प्रस्तुतियों से माहौल को राममय करेंगे. यह सांस्कृतिक कार्यक्रम प्रमुख 35 स्थानों पर होंगे.

आज से शुरू हुआ रामोत्सव

22 जनवरी को होने वाले रामलला की प्राण प्रतिष्ठा को लेकर पूरे देश में उत्सव का माहौल है. आज यानी 08 जनवरी से रामनगरी अयोध्या में पहली कथा की शुरुआत होने जा रही है. बता दें कि आज से अयोध्या के रामकथा पार्क के कागभुसुंडि मंच पर चिन्मयानंद बापू की कथा होगी. जो 14 जनवरी तक चलेगी. इसके बाद देवकीनंदन ठाकुर, साध्वी ऋतंभरा समेत कई दिग्गज कथावाचक राम कथा का गुणगान करेंगे.

ये कार्यक्रम खास

14 से 22 जनवरी तक पूरे प्रदेश में मंदिरों में कीर्तन और सांस्कृतिक काय्रक्रम होंगे. 22 जनवरी को धार्मिक स्थलों के साथ ही घरों में दीप जलाने के लिए आग्रह किया गया है. राम वन गमन पथ पर भव्य चरण पादुका यात्रा, सरयू में नौका यात्रा का आयोजन होंगी. इसके साथ ही वाराणसी में गंगा आरती की तरह अयोध्या में सरयू आरती की शुरुआत रामोत्सव से की जाएगी.

ये भी पढ़ें- जानिए कौन थे वो चमत्‍कारी बाबा, जिन्होंने 33 साल पहले की थी राम मंदिर निर्माण को लेकर भविष्यवाणी!

Latest News

महाराष्ट्र से पीएम मोदी ने दी किसानों को सौगात, कहा- डबल इंजन की सरकार से मिल रहा दोहरा लाभ

PM Modi Maharashtra Visit: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी आज महाराष्ट्र के दौरे पर रहे. जहां से उन्होंने देश के किसानों...

More Articles Like This