Flipkart Layoffs: फ्लिपकार्ट करेगी छंटनी! कर्मचारियों को धोना पड़ेगा नौकरी से हाथ, जानिए क्या है वजह

Raginee Rai
Raginee Rai
Reporter The Printlines (Part of Bharat Express News Network)
Must Read
Raginee Rai
Raginee Rai
Reporter The Printlines (Part of Bharat Express News Network)

Flipkart Layoffs: विश्‍वभर की दिग्‍गज कंपनियों में कर्मचारियों की छंटनी का सिलसिला लगातार बढ़ता ही जा रहा है. ऑनलाइन शॉपिंग वेबसाइट अमेजन के बाद फ्लिपकार्ट भी कर्मचारियों की छंटनी करने वाला है. मीडिया रिपोर्ट के मुताबिक, कंपनी 5 से 7 प्रतिशत स्टाफ कम करने की प्लानिंग कर रही है. कर्मचारियों की छंटनी पिछले वर्ष के परफॉरमेंस रिव्यू के आधार पर की जाएगी. प्रक्रिया मार्च-अप्रैल तक पूरी हो जाएगी. Flipkart, अमेरिका की कंपनी वॉलमार्ट की है.

वो अब अपने कामकाज को ज़्यादा अच्छा बनाने के लिए कुछ बदलाव करने जा रही है. इससे फ्लिपकार्ट को कम खर्च में ज्यादा काम करने में मदद मिलेगी. फ्लिपकार्ट में अभी करीब 22,000 लोग काम करते हैं, लेकिन उनके फैशन स्टोर Myntra के अधिकतर लोगों को इस बदलाव से कुछ नहीं होगा.

हायरिंग पर लगाई रोक

ऐसा पहली बार नहीं है कि Flipkart कर्मचारियों की छंटनी कर रही है. रिपोर्ट कहती है कि पिछले दो वर्षो से कंपनी इसी तरह कुछ कर्मचारियों को नौकरी से निकालती रही है. पैसा बचाने के उद्देश्‍य से Flipkart ने पिछले साल से हायरिंग पर रोक लगा दी है. यानी, रिक्‍त जगहों पर भी कोई नया नहीं आया. बता दें कि कंपनी 100 करोड़ डॉलर का लोन ले रही है, जिसमें अमेरिका की कंपनी वॉलमार्ट और दूसरे लोग भी पैसा देंगे. इस लोन से कंपनी कुछ खर्चे कम कर पाएगी और काम को भी बढ़ाएगी.

नए काम से पैसा कमाने की कोशिश

मिली जानकारी के मुताबिक, फ्लिपकार्ट अपने काम को बेहतर बनाने की कोशिश कर रही है. वे अपने पुराने और नए कामों में ज्यादा पैसा कमाने की कोशिश कर रही है. इसके लिए वो अपने सामान रखने की जगह, दुकान चलाने के तरीके और दूसरे जरूरी चीजों का बेहतरीन इस्तेमाल करना सीखना चाहती हैं. आने वाले महीने में कंपनी के बहुत ऊंचे पदों वाले लोग मिलेंगे और तय करेंगे कि काम को ज्यादा अच्‍छा कैसे बनाया जाए.

क्या है फ्यूचर प्लान?

अपने कामकाज को बेहतर बनाने के लिए फ्लिपकार्ट कुछ बदलाव कर रही है. लेकिन, कंपनी ने अभी भी अपने आईपीओ (IPO) को 2024 तक रोक दिया है. फ्लिपकार्ट ने पहले 2022-23 में आईपीओ लाने की योजना बनाई थी, लेकिन फिलहाल उस योजना को टाल दिया गया है.

हाल ही में Flipkart ने अडानी ग्रुप की कंपनी Cleartrip को खरीदा था. इसी तरह के अन्‍य ज़रूरी कामों पर भी फ्लिपकार्ट पैसा लगा रही है. इस तरह के कामों में अब तक करीब 150-170 करोड़ डॉलर का बिज़नेस किया है. अब फ्लिपकार्ट होटल के बिजनेस में भी और पैसा लगाने का प्‍लान कर रही है. वो चाहती है कि Cleartrip हवाई जहाज के टिकटों के साथ ही दूसरे काम भी करे, जैसे होटल बुक करना, टूर पैकेज बेचना आदि.

ये भी पढ़ें :- Viral Video: मां का हाथ खींच निकाला बाहर, फिर किया कुछ ऐसा हंसते-हंसते हो जाएंगे लोटपोट

 

 

Latest News

जिस जीव पर प्रभु की कृपा उतरती है, उसे शीघ्र मिलती है पाप की सजा: दिव्य मोरारी बापू 

Puskar/Rajasthan: परम पूज्य संत श्री दिव्य मोरारी बापू ने कहा, जिस जीव पर प्रभु की कृपा उतरती है, उसे...

More Articles Like This