Ram Mandir: राम मंदिर में लगा पहला सोने का दरवाजा, देखिए पहली तस्वीर; जानिए खासियत

Abhinav Tripathi
Abhinav Tripathi
Sub Editor, The Printlines (Part of Bharat Express News Network)
Must Read
Abhinav Tripathi
Abhinav Tripathi
Sub Editor, The Printlines (Part of Bharat Express News Network)

Ram Mandir Ayodhya: उत्तर प्रदेश के अयोध्या में राम मंदिर का निर्माण जोरों से चल रहा है. इस दिव्य और भव्य मंदिर में प्रभु श्रीराम 22 जनवरी को विराजमान हो जाएंगे. अयोध्या में बन रहे राम मंदिर में राम लला की प्राण प्रतिष्ठा के मुख्य यजमान पीएम नरेंद्र मोदी होंगे. इस बीच जैसे जैसे प्राण प्रतिष्ठा की तिथि नजदीक आ रही है, वैसे ही नई जानकारियां और तस्वीरें लगातार सामने आ रही हैं. हाल ही में राम मंदिर की नई तस्वीरें सामने आईं थी. इस तस्वीर में भव्य राम मंदिर का रात का नजारा देखने को मिला था.

राम मंदिर में लगा सोने का दरवाजे

अब राम मंदिर में लग रहे सोने के दरवाजे की पहली तस्वीर सामने आई है. ये तस्वीर सभी के मन को मोह ले रही है. इस दरवाजे पर बहुत खूबसूरत नक्काशी की गई है. इसको लेकर जो जानकारी सामने आई उसके अनुसार यह दरवाजा 12 फीट ऊंचा और 8 फीट चौड़ा है. इस दरवाजे को अभी पहले फ्लोर पर लगाया गया है.

जानकारी दें कि राम मंदिर में कुल 46 दरवाजे लगाए जाने हैं. वहीं, इनमें से 42 दरवाजों पर कुल 100 किलो सोने की परत चढ़ाई जाएगी. जो दरवाजे मंदिर की सीढ़ियों के पास लगेंगे उनपर सोने की परत नहीं चढ़ाई जाएगी.

लगेंगे और 13 दरवाजे

मीडिया रिपोर्ट्स की मानें तो आने वाले दिनों में 13 और सोने के दरवाजे लगाए जाएंगे. राम मंदिर में लगे गोल्डेन गेट की जो पहली तस्वीर साझा की गई है, उसके ठीक बीच में दो हाथियों का चित्र उकेरा गया है. दोनों हाथी स्वागत करते हुए नजर आ रहे हैं.

इस सोने के दरवाजे के ऊपरी हिस्से में महल जैसी आकृति बनाई गई है. बता दें कि दरवाजे पर दो सेवक हाथ जोड़े हुए नजर आ रहे हैं. वहीं, दरवाजे के निचले हिस्से में चौकोर आकार में खूबसूरत आर्टवर्क बना हुआ है. इन दरवाजों का निर्माण हैदराबाद की एक कंपनी ने किया है. इन दरवाजों को बनाने के लिए कंपनी ने महाराष्ट्र के गढ़चिरौली के जंगलों से लकड़ियों को चुना था.

यह भी पढ़ें: Ram Mandir Pran Pratishtha: आज से भक्ति में डूबी रामनगरी अयोध्या, 76 दिनों तक चलेगा रामोत्सव

Latest News

बोतल में लगाना चाहते हैं मनी प्लांट? जान लें ये सीक्रेट तरीका, तेजी से ग्रो करेगा पौधा

Money Plants Grow in a Bottle of Water: प्राकृतिक से प्रेम करने वाले लोग अक्‍सर अपने घरों को सजाने के...

More Articles Like This