Bhutan: शेरिंग तोबगे की पार्टी की दो-तिहाई सीटों से शानदार जीत, पीएम मोदी ने दी बधाई

Shivam
Shivam
Reporter The Printlines (Part of Bharat Express News Network)
Must Read
Shivam
Shivam
Reporter The Printlines (Part of Bharat Express News Network)

Bhutan: पूर्व प्रधानमंत्री शेरिंग तोबगे की पीपुल्स डेमोक्रेटिक पार्टी ने भूटान के आम चुनाव में जीत हासिल कर ली है और जल्द ही नई सरकार बनाने के लिए तैयार है. पीपुल्स डेमोक्रेटिक पार्टी को 47 में से 30 सीटें मिली हैं, जबकि भूटान टेंड्रेल पार्टी को 17 सीटें मिली हैं.

मतदान का समय सुबह 8 से लेकर शाम 5 बजे तक का था
भूटान के चुनाव आयोग ने देश भर में 812 मतदान केंद्रों पर 6000 से अधिक सुरक्षा कर्मियों और अधिकारियों को तैनात किया था. वोटिंग सुबह 8 बजे से शुरू होकर शाम 5 बजे तक चली. चुनाव नतीजे बताते हैं कि कुल वोटों में से पीडीपी को 42.53 फीसदी वोट और बीटीपी को 19.53 फीसदी वोट मिले.

भूटान में पहला आम चुनाव 2008 में संसद की स्थापना के बाद और भूटान के वर्तमान राजा जिग्मे खेसर नामग्याल वांगचुक के कार्यकाल की शुरुआत के साथ हुआ था. भूटान की आबादी 8 लाख है, भूटान के चुनाव आयोग के मुताबिक, जिसमे से 4,96,000 से ज़्यादा पंजीकृत मतदाता है और उसमे से भी 1,26,000 ने पोस्टल बैलेट के ज़रिये पंजीकरण कराया था.

शेरिंग पहले भी रह चुके है भूटान के प्रधानमंत्री
शेरिंग ने 2018 से 1 नवंबर, 2023 तक प्रधानमंत्री के रूप में कार्य किया, जब उन्होंने इस्तीफा दे दिया, जिससे चुनावों की देखरेख के लिए देश के मुख्य न्यायाधीश चोग्याल डागो रिगडज़िन की पार्टी के नेतृत्व में एक कार्यवाहक सरकार की स्थापना की सुविधा मिली. हालाँकि, पूर्व प्रधान मंत्री की पार्टी ड्रुक न्यामरूप त्शोग्पा चुनाव के प्राथमिक दौर में ही मुकाबले से बाहर हो गई.

प्रधानमंत्री मोदी ने दी जीत की बधाई
भारतीय प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने भूटान में संसदीय चुनाव जीतने के लिए शेरिंग तोबगे और पीपुल्स डेमोक्रेटिक पार्टी को बधाई दी. पीएम मोदी ने कहा, “भूटान में संसदीय चुनाव जीतने के लिए मेरे मित्र शेरिंग तोब्गे और पीपुल्स डेमोक्रेटिक पार्टी को हार्दिक बधाई. दोस्ती और सहयोग के हमारे अद्वितीय संबंधों को और मजबूत करने के लिए फिर से मिलकर काम करने के लिए तत्पर हूं.”

ये भी पढ़े: Jammu-Kashmir: सुरक्षाबलों ने जब्त किया ढाई किलो हेरोइन, तलाशी अभियान जारी

Latest News

बंगालः जयनगर में मासूम से दुष्कर्म, हत्या, उग्र भीड़ ने फूंकी पुलिस चौकी

कोलकाताः बंगाल से दरिंदगी की खबर आ रही है. यहां दक्षिण 24 परगना जिले के जयनगर थाना क्षेत्र में...

More Articles Like This