अनोखी भक्ति! यहां 8 सालों से हो रहा अखंड रामायण का पाठ, हमेशा गूंजती हैं तुलसीदास की चौपाइयां

Shubham Tiwari
Shubham Tiwari
Sub Editor The Printlines (Part of Bharat Express News Network)
Must Read
Shubham Tiwari
Shubham Tiwari
Sub Editor The Printlines (Part of Bharat Express News Network)

Ram Mandir Ayodhya: 22 जनवरी को अयोध्या में होने वाले रामलला की प्राण प्रतिष्ठा को लेकर देश भर जबरदस्त उत्साह है. रोजाना देश के किसी न किसी कोने से भगवान राम और उनके भक्तों से जुड़ी कहानियां सामने आ रही है. इसी क्रम में मध्य प्रदेश के रतलाम से भगवान राम के अनोखे भक्तों कहानी सामने आ रही है. जिसे सुनकर आप भी सोच में पड़ जाएंगे.

24 घंटे गूंजती हैं रामायण की चौपाईयां

दरअसल, ऐसा हम इसलिए कह रहे हैं, क्योंकि आज हम मध्य प्रदेश के रतलाम जिले के जिस गांव की बात कर रहे हैं, वहां, पिछले 8 सालों से अखंड रामायण का पाठ होता आ रहा है. यहां 24 घंटे चारों तरफ रामायण की चौपाईयां गूंजती रहती है. वहीं, 22 जनवरी को इस गांव में बड़ी तैयारी की गई है. इस दिन यहां भंडार समेत कई कार्यक्रम का आयोजन होगा.

आठ साल से हो रहा अंखड रामायण

रतलाम जिले के पचेड़ गांव में पिछले 8 सालों से रामायण का पाठ होता आ रहा है. रामायण का अखंड पाठ पचेड़ गांव के नागदेव महादेव मन्दिर में 2016 से निरन्तर अखण्ड रामायण पाठ चल रहा है. इसका लक्ष्य साल 2028 तक का रखा गया है और इसके लिए भी जो व्यवस्था ग्रामीणों ने बनाई है वह भी अपने आप में अद्भुत है.

ये भी पढ़ें- Ram Mandir Politics: ‘इनके भीतर हिंदू धर्म के प्रति विरोध.., कांग्रेस पर जमकर बरसे सुधांशु त्रिवेदी

जानिए कैसा होता है आयोजन

बता दें कि इस गांव वालों ने करीब 200 ग्रामीणों की लिस्ट मंदिर में नाम और मोबाइल नम्बर के साथ लगा दी गयी है. इस समूह को 4-4 सदस्यों में बांटा गया गाय है. ये लोग अपनी-अपनी बारी आने पर मंदिर आते हैं और अखण्ड रामायण पाठ निरंतर करते है. 8 साल से हो रहे लगातार रामायण पाठ से बच्चों में भी राम भक्ति की भावना देखने को मिलती है. यहां के बच्चों से लेकर बुजूर्गों तक को रामायण की चौपाइयां भी याद हो गई है.

22 जनवरी को होगा खास आयोजन

भगवान राम की भक्ति में लीन इस गांव के लोगों में अयोध्या के राम मंदिर की प्राण प्रतिष्ठा को लेकर काफी ज्यादा खुशी और उत्साह देखने को मिल रहा है. 22 जनवरी के दिन यहां दीपोत्सव, आतिशबाजी के साथ भंडारे का आयोजन होगा. इसके साथ ही उस दिन एलईडी लगाकर सामूहिक रूप से अयोध्या राम मंदिर उद्घाटन आयोजन का सीधा प्रसारण देखा जाएगा.

Latest News

21 September 2024 Ka Panchang: शनिवार का पंचांग, जानिए शुभ मुहूर्त और राहुकाल का समय

21 September 2024 Ka Panchang: हिंदू धर्म में किसी भी कार्य को करने से पहले शुभ और अशुभ मुहूर्त देखा...

More Articles Like This