Ram Mandir: राममंदिर को मिला 5000 करोड़ से अधिक का दान, भारत के इस शख्स ने दिया सबसे अधिक चंदा

Raginee Rai
Raginee Rai
Reporter The Printlines (Part of Bharat Express News Network)
Must Read
Raginee Rai
Raginee Rai
Reporter The Printlines (Part of Bharat Express News Network)

Donation Collected for Ram Mandir: भगवान राम की नगरी अयोध्‍या में राममंदिर का निर्माण कार्य काफी तेजी से चल रहा है. पहला तल पूरी तरह से बनकर तैयार हो गया है. इसी बीच रामलला की प्राण प्रतिष्‍ठा समारोह का आयोजन होने वाला है. भव्‍य मंदिर में 22 जनवरी को भगवान रामलला विराजमान होंगे. मंदिर के निर्माण में देश-विदेश के रामभक्‍तों ने दिल खोल कर दान दिया है. जब राम मंदिर (Ram Mandir) निर्माण की नींव रखी गई तो किसी ने नहीं सोचा था कि रामभक्‍त इस कदर दान करेंगे कि उसके ब्‍याज के पैसे से ही मंदिर का पहला तल बनकर तैयार हो जाएगा. राम मंदिर के लिए 5000 करोड़ रुपए से अधिक का दान मिल चुका है.

सबसे अधिक दान किसने दिया

श्रीराम जन्मभूमि तीर्थ क्षेत्र ट्रस्ट की वेबसाइट पर दी गई जानकारी के मुताबिक,  राममंदिर में दान के मामले में गुजराती सबसे आगे हैं. गुजरात के दो ऐसे शख्‍स हैं, जिन्होंने राम मंदिर के लिए सबसे अधिक का दान दिया है. गुजरात से आने वाले अध्यात्मिक गुरु और कथावाचक मोरारी बापू ने अब तक सबसे अधिक दान दिया है. उन्‍होंने राम मंदिर के लिए 11.3 करोड़ रुपये का दान दिया है. गुजरात के ही हीरा कारोबारी गोविंदभाई ढोलकिया ने 11 करोड़ रुपये का दान दिया है. बता दें कि गोविंदभाई ढोलकिया डायमंड कंपनी श्रीरामकृष्णा एक्सपोर्ट्स के मालिक हैं.

किसने दिया था सबसे पहले चंदा?

राम मंदिर निर्माण के लिए चंदा इकट्टा करने के अभियान की शुरुआत 14 जनवरी 2021 को राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद ने की थी. रामनाथ कोविंद ने ही राम मंदिर के लिए सबसे पहले दान दिया था. उन्‍होंने श्रीराम जन्‍मभूमि तीर्थ क्षेत्र ट्रस्‍ट को पांच लाख का चेक दिया था.

किस देश से आया था सबसे पहले विदेशी चंदा

बात करें विदेशों की तो, अयोध्या में राममंदिर निर्माण के लिए सबसे पहला विदेशी चंदा अमेरिका से आया था. अमेरिका में बैठे एक राम भक्त (नाम जाहिर नहीं) ने सबसे पहले दान के रूप में 11 हजार रुपये मंदिर ट्रस्ट को भेजे थे.

अब तक कितना मिला दान 

राम मंदिर निर्माण के लिए श्रीराम जन्मभूमि तीर्थ क्षेत्र ट्रस्ट को अब तक 5 हजार करोड़ से अधिक का दान मिला है.  ट्रस्ट ने देश के 11 करोड़ लोगों से 900 करोड़ रुपए इकट्ठा करने का लक्ष्य रखा था. लेकिन दिसंबर तक भगवान राम के मंदिर के लिए करीब 5 हजार करोड़ से अधिक का दान प्राप्त हो चुका है. राम मंदिर ट्रस्ट के मुताबिक, राम मंदिर निर्माण के लिए अब तक करीब 18 करोड़ रामभक्तों ने भारतीय नेशनल बैंक, पंजाब नेशनल बैंक और बैंक ऑफ बड़ौदा के अकाउंट में करीब 3,200 करोड़ रुपये समर्पण निधि जमा की है. राम मंदिर ट्रस्ट ने इन बैंक खातों में आए दान के पैसे की एफडी करा दी थी, जिससे मिलने वाले ब्याज से ही मंदिर का पहला तल बनकर तैयार हो गया है.

ये भी पढ़ें :- अनोखी भक्ति! यहां 8 सालों से हो रहा अखंड रामायण का पाठ, हमेशा गूंजती हैं तुलसीदास की चौपाइयां

 

 

 

 

 

Latest News

बंगालः जयनगर में मासूम से दुष्कर्म, हत्या, उग्र भीड़ ने फूंकी पुलिस चौकी

कोलकाताः बंगाल से दरिंदगी की खबर आ रही है. यहां दक्षिण 24 परगना जिले के जयनगर थाना क्षेत्र में...

More Articles Like This