Makar Sankranti 2024: भारत में कई नामों से मनाई जाती है मकर संक्राति, जानिए अलग नाम और रिवाज

Makar Sankranti 2024 Different Names: नए साल में मकर संक्रांति पहला हिंदू पर्व है.

मकर संक्रांति का पर्व पूरे देश में धूम-धाम से मनाया जा रहा है. हालांकि, इसे मनाने के भी अलग-अलग तरीका है. 

इस बार मकर संक्रांति 15 जनवरी 2024 को मनाई जा रही है. जानकारी के मुताबिक जब सूर्य एक राशि से दूसरी राशि में प्रवेश करता है, तो उसे 'संक्रांति' कहा जाता है.

मकर संक्रांति के मौके पर स्नान और दान की परंपरा है. हालांकि, कुछ स्थानों पर इसे मनाने का रीति-रिवाज ही अलग है.

मकर संक्रांति को कुछ लोग खिचड़ी कहते हैं. कुछ इसे पोंगल भी मानते हैं. आइए आपको बताते हैं मकर संक्रांति को देश में किन-किन नामों से जानी जाती है और परंपरा कैसे भिन्न हैं.

यूपी में इसे मकर संक्रांति के नाम से ही मनाया जाता है. कुछ शहरों में इसे खिचड़ी भी कहते है. यूपी में खिचड़ी पर उड़द दाल और चावल की खिचड़ी बनाना शुभ माना जाता है.

इसके अलावा इस खास दिन पर तिल के लड्डू, मूंगफली और गुड़ का गजक खाया जाता है. संक्रांति पर स्नान के बाद खिचड़ी और गुड़ का दान भी किया जाता है.

गुजरात में भी मकर संक्रांति धूम-धाम से मनाया जाता है. वहां इस मौके पर पंतग उत्सव का आयोजन होता है. ये पर्व 2 दिन तक मनाया जाता है.

आपको बता दें कि राजस्थान में भी ऐसा ही देखने को मिलता है. मकर संक्रांति को भगवान सूर्य उत्तरायण होतो हैं.

दरअसल, तमिलनाडु में मकर संक्रांति का पर्व मनाया जाता है. यहां इसे पोंगल के रूप में मनाते हैं. ये पोंगल 4 दिन तक चलता है.

इसमें पहले दिन भोगी पोंगल, दूसरे दिन सूर्य पोंगल, तीसरे दिन मट्टू पोंगल और चौथे दिन कन्या पोंगल मनाया जाता है. इस दिन चावल के व्यंजन बनते हैं.