सावधान! रात में देर तक जगना दे सकता है इन बीमारियों को दावत, युवाओं को ज्यादा खतरा

Abhinav Tripathi
Abhinav Tripathi
Sub Editor, The Printlines (Part of Bharat Express News Network)
Must Read
Abhinav Tripathi
Abhinav Tripathi
Sub Editor, The Printlines (Part of Bharat Express News Network)

Health News: सामान्य तौर पर शरीर को स्वस्थ्य रखने के लिए प्रतिदिन 7 से 8 घंटे की नींद लेनी चाहिए. अगर कोई भी इंसान कम नींद लेता है, तो शरीर में गंभीर बीमारियों का खतरा बढ़ जाता है. आपको यह जानकर थोड़ी हैरानी हो सकती है कि कम नींद लेने की वजह से हाइपरटेंशन यानी हाई ब्लड प्रेशर की बीमारी से घिर सकते हैं. यह भी जानना चाहिए कि आज के समय में काफी युवा कम नींद लेने की वजह से इस गंभीर बीमारी के शिकार हो रहे हैं.

25 फीसदी युवा हाई ब्लड प्रेशर के शिकार

अगर विश्व स्वास्थ्य संगठन की मानें तो भारत में करीब 25 फीसदी वयस्क हाई ब्लड प्रेशर की समस्या का सामना कर रहे हैं. जो एक हैरान कर देने वाली बात है. वहीं, इस बात की भी उम्मीद जताई जा रही है कि आने वाले दिनों में इसकी संख्या में इजाफा देखने को मिल सकता है. अभी तक की रिपोर्ट में इस बात की जानकारी सामने आई है कि आने वाले दिनों में कम नींद की वजह से ब्लड प्रेशर में 20 प्रतिशत तक की बढ़ोतरी हो सकती है. अगर ये आंकड़े सही साबित होते हैंं तो काफी चिंता की बात होगी.

यह भी पढ़ें: Health News: शरीर में बढ़ता शुगर लेवल ले सकता है जान, ये 5 ड्रिंक्स रखेंगे आप स्वस्थ्य; जानिए 

नींद ना पूरी होने से होती हैं ये समस्याएं

दरअसल, एक स्टडी के अनुसार नींद हमारे नर्वस सिस्टम की फंक्शनिंग, हॉर्मोन्स और अन्य शारीरिक घटनाओं को बदल देती है. इस वजह से हमारा ब्लड प्रेशर काफी प्रभावित होता है. बता दें कि स्लीप डिसऑर्डर के कारण ब्लड प्रेशर रिस्पॉन्स बदल जाता है, जिससे हाईपरटेंशन का खतरा बढ़ जाता है. वहीं, जब व्यक्ति सो रहा होता है तो उसके ब्लड प्रेशर में 10 से 20 प्रतिशत की गिरावट दर्ज की जाती है, इसे नॉक्टर्नल डिपिंग कहा जाता है. विज्ञान की मानें तो ये शरीर के लिए जरूरी होता है.

इतने घंटे की अच्छी नींद जरूरी

विज्ञान के अनुसार रात में नींद लेने से हाई ब्लड प्रेशर का खतरा कम रहता है. वहीं, अगर रात में भरपूर मात्रा में नींद ना ली जाए तो हाई ब्लड प्रेशर, क्रोनिक किडनी डिजीज, डायबिटीज, एजिंग और ऑब्सट्रक्टिव स्लीप एपनिया समेत कई गंभीर बीमारियों का खतरा बढ़ जाता है. कुछ स्टडी में इस बात का भी दावा किया जाता है कि नींद की कमी से हार्ट हेल्थ बुरी तरह प्रभावित होती है. कम नींद लेने वाले युवाओं को हार्ट डिजीज का खतरा भी अधिक रहता है. कई बार हाई ब्लड प्रेशर के कारण हार्ट अटैक की स्थिति भी देखने को मिलती है. रिपोर्ट्स की मानें तो प्रतिदिन किसी भी व्यक्ति को कम से 7 से 8 घंटे की अच्छी नींद लेनी चाहिए.

(अस्वीकरण: लेख में दी गई जानकारी सामान्य मीडिया रिपोर्ट्स पर आधारित है. द प्रिंटलाइंस इसकी पुष्टी नहीं करता है.)

Latest News

अमेरिकी राष्ट्रपति के अय्याश बेटे हंटर को जल्द मिलेगी सजा, पिता बाइडेन ने कहा- ‘बेटे को बचाने के लिए…’

Joe Biden Son Case: अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडेन के बेटे हंटर बाइडेन की मुश्किलें कम होने का नाम नहीं...

More Articles Like This