सर्दियों में नहीं जमती है अच्छी दही तो इन हैक्स को करें ट्राई, कम समय में जमेगा परफेक्ट कर्ड

Raginee Rai
Raginee Rai
Reporter The Printlines (Part of Bharat Express News Network)
Must Read
Raginee Rai
Raginee Rai
Reporter The Printlines (Part of Bharat Express News Network)

Tips to Make Curd in Winters: दही सेहत के लिए बेहद फायदेमंद होता है. इसलिए कई लोग डेली डाइट मे इसका सेवन करते हैं. दही खाने के स्‍वाद को दोगुना स्‍वादिष्‍ट और हेल्‍दी बनाने का काम करता है. तमाम तरह की डिशेज बनाने में दही का इस्‍तेमाल होता है. ज्‍यादातर लोग मार्केट के बजाय घर की बनी दही खाना बेहतर मानते हैं. इस‍के लिए वो घर पर ही दही जमाते हैं. हालाकि, मौजूदा समय सर्दियों का है और इस मौसम में दही आसानी से नहीं जमती है. ऐसे में दही जमाने के कुछ टिप्स (Curd making tips) ट्राई करके आप सर्दियों में भी एकदम मार्केट जैसी गाढ़ी दही जमा सकते हैं.

गर्म दूध का इस्तेमाल करें

वैसे तो गर्मियों के मौसम में दही जमाने के लिए लोग गुनगुने दूध का इस्तेमाल करते हैं. लेकिन सर्दियों में गर्म दूध में दही जमाना सही रहता है. इस मौसम में दही जमाने के लिए कैसरोल कंटेनर का इस्‍तेमाल करें. इससे दूध की गर्माहट बरकरार रहेगी और बाहर का ठंडा तापमान दूध पर बेअसर साबित होगा. जिससे आपकी दही परफेक्टली जम जाएगी.

जामन का ज्‍यादा इस्‍तेमाल

गर्मियों के समय में दूध में थोड़ा सा जामन डालने पर दही आसानी से जम जाती है. लेकिन सर्दी के मौसम में दही जमाते समय दूध में जामन की मात्रा ज्‍यादा कर दें. वहीं जामन को दूध में मिलाने के बाद बर्तन को किसी अंधेरी और बंद जगह पर रख दीजिए. आप चाहें तो दही वाले कंटेनर को माइक्रोवेव में भी स्टोर कर सकते हैं. ऐसा करने से दही जल्दी और गाढ़ी जमेगी.

गर्म पानी की मदद लें 

विंटर सीजन में दही जमाने के लिए आप गर्म पानी का उपयोग कर सकते हैं. दरअसल तापमान ठंडा होने से दही पतली और पानी जैसी होती है. ऐसे में अगर आप दही के कंटेनर को गर्म पानी में रखते हैं तो कंटेनर में गर्माहट बनी रहेगी. जिससे दही अच्छी तरह से जमेगी.

गर्म कपड़ा लपेटें

सर्दियों में कई बार ठंडी बहुत ज्‍यादा पड़ती है. इसलिए गर्म दूध में दही जमाने और दही का कंटेनर गर्म करने के बावजूद दही नहीं जमती है. ऐसे में दही जमाने के बाद कंटेनर को गर्म करें और फिर इसके चारों ओर से गर्म कपड़ा लपेट दें. ऐसा करने से कंटेनर में गर्मी बनी रहेगी और दही आसानी से परफेक्‍टली जम जाएगी.

ये भी पढ़ें :- Interesting Fact: लड़के ज्यादा फोन देखते हैं या लड़कियां? जानिए दिलचस्प जानकारी

 

 

Latest News

Sri Lanka: चीन के साथ संबंध रखेंगे लेकिन भारत की सुरक्षा…चुनाव से पहले राष्ट्रपति विक्रमसिंघे का बड़ा बयान

Sri Lanka: श्रीलंका में 21 सितंबर को राष्‍ट्रपति का चुनाव होने वाला है. इस बीच श्रीलंका के राष्‍ट्रपति रानिल विक्रमसिंघे...

More Articles Like This