Dhruv Jurel: ध्रुव के भारतीय टीम तक आने का सफर… किट के लिए मां ने बेच दी सोने की चेन

Raginee Rai
Raginee Rai
Reporter The Printlines (Part of Bharat Express News Network)
Must Read
Raginee Rai
Raginee Rai
Reporter The Printlines (Part of Bharat Express News Network)

Dhruv Jurel: शुक्रवार की देर रात भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड (BCCI) ने इंग्लैंड के खिलाफ पहले दो टेस्ट मैचों के लिए भारतीय टीम की घोषणा कर दी है. पांच टेस्ट मैचों की सीरीज 25 जनवरी से हैदराबाद में शुरू होने वाली है. इंग्लैंड के खिलाफ पांच टेस्ट मैचों की सीरीज के शुरुआती दो मुकाबलों लिए भारतीय टीम में यूपी के विकेटकीपर बल्लेबाज ध्रुव जुरेल शामिल किया गया है. ध्रुव का चयन इस समय सबसे बड़ी सुर्खी बन रही है. 22 साल के इस खिलाड़ी का भारतीय टीम में शामिल होने का सपना सच होने जा रहा है.

पिता ने बैट के लिए उधार लिए पैसे

यूपी के विकेटकीपर ध्रुव जुरेल की कहानी प्रेरणा देने वाली है. 22 साल के इस खिलाड़ी ने छोटी सी उम्र में ही कई बड़े कारनामें किए है. ध्रुव का आगरा के रहने वाले हैं. उनके पिता सेना में थें. ध्रुव 10 साल के भी नहीं थे तभी उनके पिता बतौर हवलदार सेना से रिटायर हो गए. सधारण परिवार से आने वाले ध्रुव ने मेहनत और लगन से घरेलू क्रिकेट में अपना रूतबा बनाया है. ध्रुव के भारतीय टीम तक आने का सफर आसान नहीं रहा है.

बैट खरीदने के लिए उनके पिता को 800 रुपये उधार लेने पड़े थे. टीम में सेलेक्‍शन होने के बाद ध्रुव ने मीडिया से बात करते हुए कहा, ‘मैं आर्मी स्कूल में पढ़ता था. छुट्टियों के दौरान मैं आगरा के एकलव्य स्टेडियम में क्रिकेट कैंप में शामिल होने के बारे में सोच रहा था. मैंने फॉर्म तो भर दिया, पर अपने पिता को नहीं बताया. जब उन्हें मालूम हुआ तो उन्होंने मुझे डांटा. लेकिन उन्होंने मेरे लिए क्रिकेट बैट खरीदने के लिए 800 रुपये उधार लिए.

मां ने किट के लिए बेची चेन

ध्रुव की मां ने उनकी किट खरीदने के लिए अपना चेन बेच दी थी. उन्होंने एक इंटरव्‍यू में बताया कि जब मैंने उनसे कहा कि मुझे एक क्रिकेट किट की जरूरत है, तो पिताजी ने मुझसे पूछा कि इसकी कीमत कितनी होगी. मैंने उनसे छह-सात हजार रुपये कहा दिया. इस पर उन्‍होंने मुझे खेलना बंद करने के लिए कहा. लेकिन मैं जिद पर अड़ा रहा. खुद को बाथरूम में बंद कर लिया. तब मेरी मां ने अपनी सोने की चेन बेचकर मुझे क्रिकेट किट लाकर दी.

ध्रुव विकेटकीपर बल्लेबाज

22 साल के ध्रुव जुरेल पिछले दिसंबर में भारत ए की तरफ से दक्षिण अफ्रीका ए के खिलाफ दो मैच खेले थे. उन्होंने बेनोनी में दूसरे मैच में 69 रन बनाए और हाल ही में केरल के खिलाफ रणजी ट्रॉफी के पहले राउंड ग्रुप गेम में उत्‍तर प्रदेश के लिए 63 रन बनाए थे. उन्हें भारतीय टीम में तीसरे विकेटकीपर के रूप में सेलेक्‍ट किया गया है. पिछले वर्ष विदर्भ के खिलाफ प्रथम श्रेणी में पदार्पण करने वाले ध्रुव जुरेल ने अब तक घरेलू क्रिकेट में 15 मैचों में 46 की औसत से 790 रन बनाए हैं, जिसमें एक शतक और पांच अर्धशतक शामिल हैं.

धोनी को मानते हैं आदर्श

ध्रुव जुरेल धोनी को अपना आदर्श मानते हैं. वे धोनी की तरह भारतीय टीम की कप्तानी भी करना चाहते हैं. विकेट के पीछे धैर्य और चतुराई के साथ विपक्षी बल्लेबाजों को फंसाने में उन्हें महारत हासिल है. वहीं, बल्लेबाजी में वह एबी डिविलियर्स को आदर्श मानते हैं. बात करें फिटनेस की तो इस मामले में ध्रुव विराट कोहली के कायल हैं. इस साल आईपीएल में अपनी प्रतिभा दिखाने के बाद अब उनके पास देश को भी अपनी प्रतिभा दिखाने का अवसर है.

इंग्लैंड के खिलाफ पहले दो टेस्ट के लिए भारतीय टेस्ट टीम

रोहित शर्मा (कप्तान), जसप्रीत बुमराह (उपकप्तान), विराट कोहली, शुभमन गिल, श्रेयस अय्यर,  यशस्वी जायसवाल, केएल राहुल (विकेटकीपर), केएस भरत (विकेटकीपर), ध्रुव जुरेल (विकेटकीपर), रविचंद्रन अश्विन, रवींद्र जडेजा, अक्षर पटेल, कुलदीप यादव, मोहम्मद सिराज, मुकेश कुमार और आवेश खान.

भारत के खिलाफ टेस्ट सीरीज के लिए इंग्लैंड की टीम

बेन स्टोक्स (कप्तान), जो रूट, जेम्स एंडरसन, गस एटकिंसन,  रेहान अहमद, जॉनी बेयरस्टो, शोएब बशीर, ब्रूक, जैक क्राउली, बेन डकेट, बेन फोकस, टॉम हार्टली, जैक लीच, ओली पोप, ओली रॉबिन्सन और मार्क वुड.

ये भी पढ़ें :- रामभक्तों के लिए खुशखबरी! घर बैठे मिलेगा राम मंदिर का प्रसाद, बस इस वेबसाइट से करनी होगी बुकिंग

 

Latest News

पेजर ब्लास्ट के बाद लोगों में दहशत, अपना ही मोबाइल और लैपटॉप प्रयोग करने में लग रहा डर

lebanon pager blast: मंगलवार को लेबनान उस समय दहल उठा जब लेबनान की राजधानी बेरूत समेत देश के कई...

More Articles Like This