Bone Health: सर्दियों में हड्डियों के दर्द से हैं परेशान? डाइट में शामिल करें ये विटामिन

Raginee Rai
Raginee Rai
Reporter The Printlines (Part of Bharat Express News Network)
Must Read
Raginee Rai
Raginee Rai
Reporter The Printlines (Part of Bharat Express News Network)

Vitamins For Bone Health: सर्दियों के मौसम में अक्‍सर लोग कमर दर्द, जोड़ों के दर्द और हड्डियों में होने वाले दर्द से परेशान रहते हैं. अर्थराइटिस के रोगियों को ठंडी में काफी समस्या होने लगती है. इस मौसम में हड्डियां जकड़ जाती हैं, जिससे उठने बैठने में बहुत दिक्‍कत होती है.

ऐसे में हड्डियों को स्वस्थ रखने और हेल्‍दी बनाने के लिए डाइट में कुछ जरूरी पोषक तत्वों को शामिल करना चाहिए. कैल्शियम और विटामिन डी हड्डियो को मजबूत बनाने का काम करते हैं. हालांकि इसके अलावा भी ऐसे कई पोषक तत्व हैं जो हड्डियों को मजबूत बनाने में फायदेमंद होते हैं. आइये जानते हैं इनके बारे में…

हड्डियों को स्वस्थ बनाने वाले पोषक तत्व

कैल्शियम

हेल्‍दी बोन्‍स के लिए कैल्शियम जरूरी है. जिन लोगों के शरीर में कैल्शियम की कमी हो जाती है उनकी हड्डियां कमजोर हो जाती हैं. इसलिए डाइट में कैल्शियम से भरपूर चीजें  शामिल करना चाहिए. कैल्शियम की कमी पूरी करने के लिए डेयरी प्रोडक्ट्स, दूध से बनी चीजें जैसे पनीर और दही आदि का सेवन करें. इसके अलावा चावल, बादाम या सोया में भी कैल्शियम भरपूर पाया जाता है.

विटामिन डी

हड्डियों को फौलादी बनाने के लिए विटामिन डी से भरपूर आहार का सेवन करना चाहिए. कैल्शियम को अ‍च्‍छी तरह से अवशोषित करने के लिए विटामिन डी जरूरी होता है. सबसे ज्यादा विटामिन डी धूप से मिलता है. इसके अलावा संतरा, मशरूम, ग्रील्ड साल्मन फिश और अंडा में विटामिन सी पाया जाता है.

प्रोटीन

हड्डियों को हेल्‍दी बनाने के लिए प्रोटीन भी जरूरी है. प्रोटीन का सेवन हड्डी के फ्रैक्चर को ठीक करने में मददगार है. इसके लिए आपको ज्यादा से ज्यादा डेयरी प्रोडक्ट का इस्तेमाल करना चाहिए. प्रोटीन की कमी पूरी करने के लिए दूध, पनीर व दही का सेवन करें. वहीं कद्दू के बीज, मूंगफली, टोफू, अमरूद और झींगा भी प्रोटीन युक्‍त है.

अन्य विटामिन और मिनरल

हड्डियों को ताकतवर बनाने के लिए मैग्नीशियम और पोटेशियम जैसे खनिज भी जरूरी हैं. इसके लिए डाइट में पालक, हलिबूट और सोयाबीन शामिल कर सकते हैं. वहीं विटामिन के, विटामिन सी और विटामिन ए भी हड्डियों की सेहत के लिए जरूरी है. इसके लिए खट्टे फल, टमाटर, गाजर, हरी सब्जियां, मीट, अंडा, बादाम और काजू का सेवन करें.

ये भी पढ़ें :- Makar Sankranti 2024: मकर संक्रांति पर आम सी खिचड़ी बन जाती है खास, हर सामग्री का है ग्रहों से नाता

 

 

Latest News

बोतल में लगाना चाहते हैं मनी प्लांट? जान लें ये सीक्रेट तरीका, तेजी से ग्रो करेगा पौधा

Money Plants Grow in a Bottle of Water: प्राकृतिक से प्रेम करने वाले लोग अक्‍सर अपने घरों को सजाने के...

More Articles Like This