Makar Sankranti 2024: मकर संक्रांति पर राशि अनुसार करें दान, सुख-समृद्धि में होगी वृद्धि

Raginee Rai
Raginee Rai
Reporter The Printlines (Part of Bharat Express News Network)
Must Read
Raginee Rai
Raginee Rai
Reporter The Printlines (Part of Bharat Express News Network)

Makar Sankranti 2024: सनातन धर्म में मकर संक्रांति का खास महत्‍व है. ज्योतिष शास्त्र के अनुसार, जब ग्रहों के राजा सूर्य एक निश्चित अवधि के बाद धनु राशि से निकलकर मकर राशि में प्रवेश करते है. तो उसे संक्रांति कहा जाता है. मकर संक्रांति पर स्‍नान दान का विशेष महत्‍व है. इस साल सूर्य 15 जनवरी को मकर राशि में प्रवेश कर रहे हैं. इसलिए यह पर्व 15 जनवरी को मनाई जाएगी.

ज्योतिष शास्‍त्र के अनुसार इस बार मकर संक्रांति अश्व पर सवार होकर आएगी और उपवाहन सिंह रहेगा. इससे लोगों के वैभव एवं सुख में वृद्धि होगी. इससे व्यापारिक क्षेत्र में प्रगति होगी. इस साल की मकर संक्रांति इसलिए भी खास है क्‍योंकि रवि के साथ कुमार योग भी बन रहा है. इसलिए इस मकर संक्रांति पर आप सूर्य पूजा के साथ ही अपनी राशि अनुसार दान-पुण्य करके धार्मिक लाभ उठा सकते हैं. तो जानते हैं  राशि अनुसार दान करने वाली चीजों के बारे में…

मेष और वृश्चिक राशि

मेष और वृश्चिक राशि के जातकों के स्वामी मंगल ग्रह हैं. इसलिए मकर संक्रांति पर स्नान के बाद पुण्यकाल में तिल-गुड़, खिचड़ी, मसूर की दाल, मिठाई, मीठे चावल ,लाल या गुलाबी रंग के ऊनी वस्त्र आदि का दान करना चाहिए. इसके अलावा लाल चंदन, नीबू, अनार आदि मंदिर में दान देना आपके लिए लाभकारी होगा.

वृषभ और तुला राशि

वृषभ और तुला राशि के जातकों के स्‍वामी शुक्र हैं. जन्म कुंडली में शुक्र ग्रह की प्रसन्नता के लिए इस राशि के व्‍यक्ति को मकर संक्रांति के दिन चीनी, चावल, दूध-दही, सफेद या गुलाबी रंग के ऊनी वस्‍त्र, खिचड़ी और तिल-गुड़ का दान करना विशेष लाभकारी है.

मिथुन और कन्या राशि

इन राशि के जातकों के स्वामी बुध हैं. अतः इस राशि के जातकों को मकर संक्रांति पर सुबह स्नान करने के बाद गरीबों को तिल के लड्डू, साबुत मूंग, खिचड़ी, मूंगफली, हरे कपड़े आदि दान करना विशेष फलदाई रहेगा.

कर्क राशि 

कर्क राशि का स्वामी चंद्रमा है, इसलिए मकर संक्रांति के दिन इस राशि वाले जातकों को चावल की खीर, सफ़ेद तिल के लड्डू, मावा से बनी हुई मिठाईयां, खिचड़ी और सफ़ेद तिल आदि का दान करना शुभ होगा.

सिंह राशि

इस राशि के जातकों के स्वामी सूर्य है. अतः इस राशि वाले लोगों को मकर संक्रांति के दिन स्नान के बाद खिचड़ी, लाल कपड़ा, रेवड़ी, गजक, गुड़ और मसूर की दाल, तांबे के बर्तन आदि दान करना शुभ होगा.

धनु और मीन राशि

इन राशि के जातकों के स्वामी बृहस्पति ग्रह हैं. पुण्यफलों में वृद्धि के लिए इस राशि के व्‍यक्ति को इस दिन तिल, गुड़, खिचड़ी, मूंगफली, पपीता और पीले चन्दन का दान करना मंगलकारी होगा.

मकर और कुंभ राशि

मकर और कुंभ राशि के स्वामी सूर्यपुत्र शनिदेव हैं. शनि के प्रकोप में कमी और इनकी कृपा पाने के लिए इस राशि के जातकों को खिचड़ी, काला छाता, तिल या सरसों का तेल, उड़द दाल की खिचड़ी और ऊनी कपड़ो का दान करना विशेष फलदाई होगा.

ये भी पढ़ें :- Makar Sankranti 2024: मकर संक्रांति पर आम सी खिचड़ी बन जाती है खास, हर सामग्री का है ग्रहों से नाता

 

Latest News

बोतल में लगाना चाहते हैं मनी प्लांट? जान लें ये सीक्रेट तरीका, तेजी से ग्रो करेगा पौधा

Money Plants Grow in a Bottle of Water: प्राकृतिक से प्रेम करने वाले लोग अक्‍सर अपने घरों को सजाने के...

More Articles Like This