Commuters Drones: क्या ड्रोन से सफर कर सकेंगे लोग? नितिन गडकरी ने दिखाया एक और सपना

Shivam
Shivam
Reporter The Printlines (Part of Bharat Express News Network)
Must Read
Shivam
Shivam
Reporter The Printlines (Part of Bharat Express News Network)

Commuters Drones: देश को शानदार हाईवे और एक्सप्रेसवे देने वाले केंद्रीय मंत्री नितिन गडकरी (Nitin Gadkari) ने अब जनता को एक नया सपना दिखाया है. उनका कहना है कि भविष्य में लोग ड्रोन के जरिए सफर करते दिखाई देंगे. उन्होंने ड्रोन सेक्टर का भविष्य बहुत उज्ज्वल बताया है. साथ ही कहा कि जल्द बायो एविएशन फ्यूल भी बाजार में आ सकता है.

ड्रोन से कर सकेंगे सफर

केंद्रीय सड़क परिवहन और राजमार्ग मंत्री, नितिन गडकरी एक ऐसे ही सपने की आशा करते है जिसमे चार यात्रीयों को ले जाने में सक्षम ड्रोन में हवाई अड्डे तक यात्रा करेंगे. मिहान-एसईजेड में एएआर-इंडामेर विमान रखरखाव, मरम्मत और ओवरहाल (एमआरओ) डिपो के उद्घाटन पर बोलते हुए, नितिन गडकरी ने इसकी उपलब्धता पर विश्वास व्यक्त करते हुए, बायो एविएशन फ्यूल का उत्पादन करने के लिए अपने चीनी कारखाने में चल रहे प्रयोगों को साझा किया.

टूटे हुए चावलों से बनेगा बायो एविएशन फ्यूल

नितिन गडकरी ने टूटे हुए चावल से बायो एविएशन फ्यूल बनाने की पहल का उल्लेख किया, जिसे भंडारा और गोंदिया जैसे क्षेत्रों में धान उत्पादकों को संभावित रूप से लाभ होगा. उन्होंने विमान एमआरओ क्षेत्र में विकास की संभावनाओं पर प्रकाश डाला और कहा कि ड्रोन रखरखाव एक उभरते हुए क्षेत्र के रूप में उभर सकता है. 2026 तक बायो एविएशन फ्यूल के अनिवार्य सम्मिश्रण की आशा करते हुए, गडकरी ने इथेनॉल से बायो एविएशन फ्यूल बनाने की संभावना तलाशने वाले एक अमेरिकी वैज्ञानिक के साथ सहयोग का खुलासा किया. चावल के भूसे से इथेनॉल बनाने में इंडियन ऑयल कॉरपोरेशन के प्रयासों की सराहना करते हुए उन्होंने टिकाऊ विमानन समाधानों के प्रति प्रतिबद्धता पर जोर दिया.

राफेल जेट का भी किया ज़िक्र

नितिन गडकरी ने रिलायंस और फ्रांस के डसॉल्ट के बीच सहयोग, डसॉल्ट रिलायंस एविएशन लिमिटेड (डीआरएएल) के संयुक्त उद्यम के माध्यम से नागपुर में राफेल लड़ाकू जेट के उत्पादन को दोहराया. उन्होंने 2022 के अंत तक एक छोटे यात्री जेट के निर्माण के प्रबंधन के आश्वासन पर गौर किया, जो तेजी से प्रगति का संकेत देता है.

Latest News

बोतल में लगाना चाहते हैं मनी प्लांट? जान लें ये सीक्रेट तरीका, तेजी से ग्रो करेगा पौधा

Money Plants Grow in a Bottle of Water: प्राकृतिक से प्रेम करने वाले लोग अक्‍सर अपने घरों को सजाने के...

More Articles Like This