Army Day: 76वां सेना दिवस आज, 15 जनवरी का दिन भारतीय सेना के लिए क्यों है खास? जानिए

Raginee Rai
Raginee Rai
Reporter The Printlines (Part of Bharat Express News Network)
Must Read
Raginee Rai
Raginee Rai
Reporter The Printlines (Part of Bharat Express News Network)

Army Day: आज यानी 15 जनवरी को भारत 76वां सेना दिवस मना रहा है. भारतीय सेना, जिनके वीरता की तारीफ में शब्‍द कम पड़ जाए, यह दिवस इनके लिए समर्पित है. भारतीय सेना का नाम सुनते ही सभी भारतीय की सीना गर्व से चौड़ी हो जाती है. भारतीय सेना के जवान दिनोंरात बॉर्डर पर पहरा देते हैं. आज उनकी वजह से हम सुरक्षित हैं और हम अपने घरो में चैन की नींद ले पाते हैं.

इतिहास के पन्नों में इन जवानों के शौर्य और वीरता की अनगिनत कहानियां सुनहरे अक्षरों में लिखी हुई है. 15 जनवरी को हर साल हम सेना दिवस (आर्मी डे) मनाते हैं. भारतीय रणबांकुरों को याद करते हैं. लेकिन क्‍या आपने कभी सोचा है कि 15 जनवरी को ही सेना दिवस क्‍यों मनाया जाता है? आज के इस आर्टिकल में हम आपको इसके पीछे की वजह बताएंगे.

सेना दिवस 15 जनवरी को क्यों मनाया जाता है?

लगभग 200 साल के ब्रिटिश शासन के बाद 15 अगस्त, 1947 को भारत को स्वतंत्रता मिली. उस दौर में हमारा देश सांप्रदायिक दंगों से गुजर रहा था. शरणार्थी पाकिस्तान से आ रहे थे, तो वहीं कुछ लोग पाकिस्तान की ओर पलायन कर रहे थे. अराजकतापूर्ण माहौल की वजह से कई प्रशासनिक समस्याएं होने लगी. तब स्थिति नियंत्रित करने के लिए सेना आगे आई, ताकि विभाजन के दौरान शांति सुनिश्चित की जा सके.

इसके बाद एक तारीख चुनी गई 15 जनवरी. चूंकि बाद में इसी रोज फील्ड मार्शल के. एम. करिअप्पा पहले आर्मी चीफ बने थे. इसलिए यह तरीख बाद में और भी खास हो गई. यह दिन हमारे सैनिकों के बलिदान और राष्ट्र की रक्षा के लिए उनकी प्रतिबद्धता का सम्मान करने का अवसर है.

करियप्‍पा बनें भारत के पहले स्‍वतंत्र सेना प्रमुख

दरअसल, जब हमारा देश अंग्रेजों के अधीन हुआ करता था, उसी समय हमारी सेना का गठन हुआ था. उस समय आर्मी के वरिष्‍ठ अधिकारी अंग्रेज ही हुआ करते थे. 1947 में आजादी के बाद स्‍वतंत्र भारत का निर्माण करते समय जरूरी था कि देश की रक्षा का दायित्‍व उसी के वीर सपूतों को सौंपा जाए. तब साल 1949 में ब्रिटिश के आखिरी कमांडर जनरल फ्रांसिस बुचर द्वारा भारतीय सेना की पूरी जिम्‍मेदारी लेफ्टिनेंट जनरल के एम करियप्‍पा को सौंपा गया.

15 जनवरी 1949 को ही के. एम. करियप्‍पा भारत के पहले स्‍वतंत्र सेना प्रमुख बनें. पहली बार भारतीय सेना की पूरी कमान किसी भारतीय के हाथ में आई. इसलिए इस ऐतिहासिक क्षण को सम्मानित करने और अपने सेना के जज्बे को सलाम करने के लिए हर साल 15 जनवरी को आर्मी डे मनाया जाता है.

आर्मी डे का महत्व भी जानिए

भारतीय सेना दिवस सभी सेना कमान मुख्यालयों में मनाया जाता है. इस दिन सेना के जवानों को सम्मानित किया जाता है. उन सभी बहादुर सेनानियों को सलामी दी जाती है जिन्होंने भारत माता की रक्षा और राष्ट्र की अखंडता को बनाए रखने के लिए अपना बलिदान कर दिया.

ये भी पढ़ें :- Ram Mandir Pran Pratishtha: कल से 7 दिनों तक चलेगा राम लला की प्राण प्रतिष्ठा का कार्यक्रम, जानिए पूरा शेड्यूल

 

Latest News

हम उनसे मिलने के लिए एक्साइटेड…, अमेरिका में बुजुर्गों से लेकर बच्चों तक को पीएम मोदी का बेसब्री से इंतजार

PM Modi America Visit: पीएम नरेंद्र मोदी 21 से 23 सितंबर तक अमेरिका के दौरे पर रहेंगे. यहां पर...

More Articles Like This