Ayodhya News: देश की सबसे बड़ी फ्लोटिंग स्क्रीन पर दिखेगा राम मंदिर प्राण प्रतिष्ठा का नजारा, इस घाट पर लगाने की तैयारी

Shivam
Shivam
Reporter The Printlines (Part of Bharat Express News Network)
Must Read
Shivam
Shivam
Reporter The Printlines (Part of Bharat Express News Network)

Ayodhya News: अयोध्या में 22 जनवरी को होने वाले राम मंदिर प्राण प्रतिष्ठा समारोह का प्रसारण देश की सबसे बड़ी फ्लोटिंग स्क्रीन पर किया जाएगा. नव्य, दिव्य और आकर्षण अयोध्या के साथ श्रीराम जन्मभूमि पर बने दिव्य और भव्य राममंदिर का भी नजारा देखा जा सकेगा. इसके अलावा प्राण प्रतिष्ठा के बाद भी इस फ्लोटिंग स्क्रीन पर श्रद्धालु और अयोध्यावासी सांस्कृतिक, आध्यात्मिक विरासत के भी दर्शन कर सकेंगे. 1100 वर्ग फीट की इस फ्लोटिंग स्क्रीन का निर्माण चौधरी चरण सिंह घाट पर किया जा रहा है. इसके निर्माण में करीब 70 कारीगर दिन रात एक किए हुए हैं.

19 जनवरी तक इस फ्लोटिंग स्क्रीन को तैयार कर आरती घाट पर लगाया जाएगा. इस पर प्राण प्रतिष्ठा समारोह और उससे जुडे़ कार्यक्रम के साथ अयोध्या की विकास यात्रा को भी दिखाया जाएगा. अगस्त में अयोध्या नगर निगम ने इस समबन्ध में सेंचुरी हॉस्टिपटैलिटी मेगावर्स एसोसिएट के साथ एक समझौता ज्ञापन एमओयू पर हस्ताक्षर किए थे. फ्लोटिंग स्क्रीन लगाने के पीछे का मकसद देश और विदेश से आने वाले पर्यटकों और श्रद्धालुओं को अयोध्या की आध्यात्मिक व सांस्कृतिक विरासत को प्रदर्शित किया जाना है.

सेंचुरी हॉस्पिटैलिटी मेगावर्स एसोसिएट के प्रबंध निदेशक अक्षय आनंद ने बताया कि यह देश में अब तक बनी अपनी तरह की सबसे बड़ी फ्लोटिंग स्क्रीन होगी. स्क्रीन का साइज 1100 वर्ग फीट है. फ्लोटिंग स्क्रीन का निर्माण नवंबर में शुरू हुआ था, जो 19 जनवरी, 2024 तक पूरा करने का लक्ष्य है. इस फ्लोटिंग स्क्रीन का निर्माण पीएम मोदी और सीएम योगी की मेड इन इंडिया योजना के तहत किया जा रहा है.

ये भी पढ़े: Ram Mandir News: CM मोहन यादव ने रामलला के लिए बनाई मिठाई, महाकाल के दरबार से अयोध्या जाएगा 5 लाख लड्डू

Latest News

India Russia Relation: भारत से यूक्रेन नहीं भेजा गया गोला-बारूद, विदेशी मीडिया फैला रहा अफवाह

India Russia Relation: भारत और रूस के बीच पारंपरिक दोस्ती और गहरे संबंधों में विदेशी मीडिया दरार डालने की...

More Articles Like This