Pakistan: पाकिस्तान ने किया पलटवार, ईरान में की एयर स्ट्राइक, भारत ने हमलों पर कही यह बड़ी बात

Shivam
Shivam
Reporter The Printlines (Part of Bharat Express News Network)
Must Read
Shivam
Shivam
Reporter The Printlines (Part of Bharat Express News Network)

Pakistan: पाकिस्तान में बलूची समूह जैश-अल-अदल के मुख्यालय पर हमले पर तेहरान को गंभीर परिणाम भुगतने की चेतावनी देने के एक दिन बाद पाकिस्तान ने गुरुवार को ईरान में आतंकवादी ठिकानों पर हमला किया. पाकिस्तान के विदेश मंत्रालय ने कहा, “मार्ग बार सरमाचर” नाम के खुफिया आधारित ऑपरेशन के दौरान “कई आतंकवादी” मारे गए.
हालांकि, ईरानी मीडिया ने बताया कि हमले में चार बच्चों सहित सात लोग मारे गए. जैश अल-अदल, जिसे ईरान ने एक आतंकवादी समूह के रूप में काली सूची में डाल दिया है, का गठन 2012 में हुआ था और इसने हाल के वर्षों में ईरानी धरती पर कई हमले किए हैं.

पाकिस्तान ने दी थी चेतावनी
ईरान के “अपने हवाई क्षेत्र के उल्लंघन” की निंदा करते हुए, पाकिस्तान ने पड़ोसी देश को चेतावनी दी कि इस तरह की कार्रवाइयों के “गंभीर परिणाम” हो सकते हैं. पाकिस्तान ने कहा कि वह “ईरान के इस्लामी गणराज्य की संप्रभुता और क्षेत्रीय अखंडता का पूरी तरह से सम्मान करता है” और “आज के कृत्य का एकमात्र उद्देश्य पाकिस्तान की अपनी सुरक्षा और राष्ट्रीय हित की खोज करना था जो सर्वोपरि है और इससे समझौता नहीं किया जा सकता है.”

पाकिस्तानी विदेश मंत्री ने ईरानी विदेश मंत्री से बात करते हुए कहा था की इस हवाई हमले की वजह से दोनों देशो के रिश्तों में काफी नुक्सान हुआ है. पाकिस्तान ने यह भी कहा कि उसने इन आतंकवादियों की मौजूदगी और गतिविधियों के ठोस सबूत के साथ कई डोजियर साझा किए हैं. पाकिस्तानी विदेश मंत्री ने चेतावनी दी कि ‘एकतरफा कार्रवाई से क्षेत्रीय शांति खतरे में पड़ सकती है. किसी भी देश को इस खतरनाक रास्ते पर नहीं चलना चाहिए.

‘हमने उन्हें यह भी सूचित किया है कि पाकिस्तान ने ईरान से अपने राजदूत को वापस बुलाने का फैसला किया है और पाकिस्तान में ईरानी राजदूत, जो वर्तमान में ईरान का दौरा कर रहे हैं, फिलहाल वापस नहीं आ सकते हैं. प्रवक्ता ने कहा, हमने उन सभी उच्च स्तरीय यात्राओं को निलंबित करने का भी फैसला किया है जो आने वाले दिनों में पाकिस्तान और ईरान के बीच चल रही थीं या योजना बनाई गई थीं.

पहले ईरान ने किया था हमला
इससे पहले मंगलवार को ईरान ने पाकिस्तान के बलूचिस्तान प्रांत में जैश अल-अदल के दो ठिकानों को मिसाइलों और ड्रोन से निशाना बनाया था.ईरान की राज्य-संबद्ध तस्नीम समाचार एजेंसी के अनुसार, पाकिस्तान के मिसाइल प्रक्षेपण से एक दिन पहले ईरान ने कहा था कि उसने पाकिस्तान के दक्षिण पश्चिम बलूचिस्तान प्रांत में सुन्नी आतंकवादी समूह जैश अल-अदल के दो गढ़ों को नष्ट करने के लिए “सटीक मिसाइल और ड्रोन हमलों” का इस्तेमाल किया.स्थानीय अधिकारियों और पाकिस्तान के विदेश मंत्रालय के अनुसार, हमले में दो बच्चों की मौत हो गई और कई अन्य घायल हो गए, जिसने हमले को “ईरान द्वारा अपने हवाई क्षेत्र का अकारण उल्लंघन” बताया और ईरान को “गंभीर परिणाम” की चेतावनी दी.

यह कहा भारत ने
एक मीडिया ब्रीफिंग में, रणधीर जयसवाल ने पाकिस्तान में हाल के ईरानी हवाई हमलों के संबंध में सवालों का जवाब देते हुए कहा, “यह ईरान और पाकिस्तान के बीच का मामला है. जहां तक भारत का सवाल है, हमारे पास आतंकवाद के प्रति शून्य सहिष्णुता की एक समझौताहीन स्थिति है. हम उन कार्रवाइयों को समझते हैं जो देश आत्मरक्षा में करते हैं.”

ये भी पढ़ें: Maharashtra: ठाणे की केमिकल फैक्ट्री में धमाके, एक की मौत, कई घायल

Latest News

बोतल में लगाना चाहते हैं मनी प्लांट? जान लें ये सीक्रेट तरीका, तेजी से ग्रो करेगा पौधा

Money Plants Grow in a Bottle of Water: प्राकृतिक से प्रेम करने वाले लोग अक्‍सर अपने घरों को सजाने के...

More Articles Like This